अंजीर टेस्‍टी और मीठा फल है, इसे खाने से हमारी बॉडी को कई तरह के फायदे होते हैं। यह सुपरफूड पेट के लिए रामबाण है और पेट से जुड़ी लगभग सभी समस्‍याओं खासतौर पर कब्‍ज का रामबाण इलाज है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह विटामिन, मिनरल और फाइबर से भरपूर होता है और इसमें कई तरह के पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं। इसे आप फ्रेश या ड्राई किसी भी रूप में बेहद उपयोगी होता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि यह आपकी स्किन और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप हेल्‍थ के साथ-साथ घने और लंबे बाल और ग्‍लोइंग स्किन चाहती हैं तो अंजीर के इस्‍तेमाल और फायदों के बारे में जानें।

इसे जरूर पढ़ें: घर में सिर्फ 15 मिनट में टमाटर फेशियल करें और पार्लर जैसा ग्लो पाएं

मुंहासे का इलाज

अंजीर से आप मुंहासों का भी आसानी से इलाज कर सकती हैं। जी हां हेल्‍थ ही नहीं, अंजीर चेहरे को भी चमकता है। मुंहासों की समस्‍या होने पर अंजीर लेकर उसे अच्‍छे से मैश करें और इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। अपनी उंगलियों से इस पेस्‍ट को अपनी स्किन पर लगाएं और इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इस उपाय को हफ्ते में लगभग 2-3 बार दोहराएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क महसूस होने लगेगा।

figs for beautiful skin inside

सबसे अच्‍छा एक्सफोलिएटर

आप अंजीर की हेल्‍प से एक्‍सफोलिएटर भी बना सकती हैं। इसके लिए आप अंजीर के पेस्‍ट या मैश अंजीर में मोटी पीसी चीनी और नींबू की कुछ बूंदे मिलाए। हेल्‍दी और ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए अपने चेहरे और बॉडी पर इस स्‍क्रब का इस्‍तेमाल करें।

अंजीर फेस पैक

अंजीर विटामिन सी से भरपूर होता है जो टोंड स्किन पाने और स्किन के सभी दाग-धब्‍बों को दूर करने में हेल्‍प करता है। अंजीर फेस पैक बनाने के लिए एक बड़ा चम्‍मच अंजीर के पेस्‍ट में बराबर मात्रा में दही और शहद को मिला लें। फिर इस फेस मास्‍क का इस्‍तेमाल करके आप पिग्‍मेंटेशन और मुंहासों से छुटकारा पा सकती हैं।

sushmita sen beautiful skin inside

नेचुरल डिटॉक्‍स

अंजीर फाइबर से भरपूर होता है और अपने रेचक गुणों के लिए भी जाना जाता है। 2 सूखे अंजीर को रातभर पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसे लें। ऐसा करने से बॉडी के टॉक्सिन को निकालने और पाचन क्रिया को साफ और हेल्‍दी रखने में हेल्‍प मिलती है। और बॉडी अच्छे से डिटॉक्‍स होने पर चेहरे पर निखार आने लगता है। अगर आप अच्‍छी क्‍वालिटी का अंजीर घर बैठे सस्‍ते दामों पर मंगवाना चाहती हैं तो आप इसे डिस्‍कांउट रेट पर आसानी से यहां से 555 रुपये में खरीद सकती हैं। 

बालों की ग्रोथ बढ़ाएं

अंजीर में कई तरह के विटामिन और मिनरल होते हैं जो बालों के विकास और हेल्‍थ के लिए जरूरी होते हैं। ये पोषक तत्व बालों की ग्रोथ के लिए एक उपयुक्त वातावरण बनाने में हेल्‍प करते हैं और बालों और स्‍कैल्‍प की हेल्‍थ के लिए फायदेमंद होते हैं। इस सुपरफूड के आश्चर्यजनक फायदों को पाने के लिए अपनी डाइट में 2 अंजीर को शामिल करें। लेकिन अगर आपकी बॉडी की तासीर गर्म हैं तो हमेशा भीगी हुई अंजीर का ही सेवन करें।

इसे जरूर पढ़ें: जानें फेस मिस्ट के 4 फायदे और चेहरे पर कैसे करें इसका इस्‍तेमाल

fig for glowing skin inside

स्‍मूद और सिल्‍की बाल

अंजीर का तेल एक बेहतरीन कंडीशनर है जो बालों को झड़ने और मॉइस्चराइज़ करने में हेल्‍प करता है। अपने बालों की हेल्‍थ को बढ़ावा देने के लिए अपने बालों के मास्क में अंजीर के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और एक हेल्‍दी और उलझन मुक्त बाल पाएं।

तो देर किस बात की आप भी अंजीर से अपनी सेहत के साथ-साथ बालों और त्‍वचा में निखार लाएं।