बॉडी लोशन सिर्फ सर्दियों में ही इस्तेमाल नहीं किया जाता बल्कि गर्मियों में भी स्किन को खूबसूरत, सॉफ्ट और स्मूथ बनाए रखने के लिए यह सबसे ज्यादा जरूरी होता है। हालांकि, बहुत सी महिलाओं का यह भी मानना है कि बॉडी लोशन सिर्फ ड्राई स्किन के लिए होता है, तो उन्हें बता दें कि ये सोचना बिल्कुल गलत है क्योंकि यह सभी तरह की स्किन के लिए बहुत उपयोगी है। कई महिलाएं बॉडी लोशन का इस्तेमाल महंगे या केमिकल युक्त होने की वजह से नहीं कर पाती हैं क्योंकि आजकल बाजार में दो तरह के बॉडी लोशन मौजूद हैं एक वह बॉडी लोशन, जो महंगे हैं और उपयोगी भी हैं लेकिन दूसरी ओर मार्केट में सस्ते बॉडी लोशन भी मौजूद हैं, जिसका इस्तेमाल करना स्किन के लिए ठीक नहीं है क्योंकि वह कई तरह के केमिकल या खराब क्वालिटी के होते हैं।

तो आज हम महिलाओं के लिए होममेड बॉडी लोशन की रेसिपी लेकर आए हैं, जो लोशन बहुत सस्ता और उपयोगी भी है। तो अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि होममेड बॉडी लोशन से ना सिर्फ आपके पैसे बचेंगे बल्कि इससे स्किन पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

तो चलिए जानते हैं घर पर होममेड बॉडी लोशन बनाने की विधि के बारे में।

आवश्यक सामग्री

Homemade coconut body lotion

  • नारियल तेल- 1 कप
  • नींबू - 1/2 नींबू का रस  
  • विटामिन-ई ऑयल या कैप्सूल - 1 कैप्सूल या ऑयल की 3-4 बूंदे

बनाने का तरीका

How to make Body lotion with coconut oil

1- सबसे पहले आप एक कटोरी में शुद्ध नारियल तेल लें और इसे हल्का सा गर्म कर लें।

2-फिर इसमें आप विटामिन-ई कैप्सूल या ऑयल मिलाएं।

3-अब इन दोनों चीजों (तेल और विटामिन-ई) को आप अच्छे से मिला लें।

4-फिर उसमें नींबू का रस मिलाएं।

5-अगर आप चाहें तो इसमें केवल 5 बूंदें किसी भी एसेंशियल ऑयल की भी मिला सकती हैं। इस बात का ध्‍यान रखें कि वह एसेंशियल ऑयल आपकी त्‍वचा के लिए फायदेमंद हो।

6- क्योंकि एसेंशियल ऑयल खुशबूदार होते हैं इसलिए इससे बॉडी लोशन में हल्की-हल्की खुशबू भी आने लगेगी ।

7- बस अब आपका बॉडी लोशन तैयार है। आप इसे जार या किसी शीशे की बोतल में डालकर रख लें।

8- आप इस लोशन को अपनी त्वचा पर नहाने से पहले या नहाने के बाद लगभग 10 से 20 मिनट तक इस्तेमाल करें और सर्कुलर मोशन में बॉडी की मसाज करें। ध्यान रहे कि लोशन लगाने से पहले आपकी बॉडी पूरी तरह से साफ हो।

9- इस होममेड बॉडी लोशन से यकीनन आपकी स्किन अच्छे से हाइड्रेट हो जाएगी और साथ ही ग्लो भी करेगी।

इस बॉडी लोशन के फायदे

नारियल का तेल

Benefits of coconut oil

रियल का तेल बालों और त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। ज्यादातर लोग अपनी स्किन की सेहत को बनाए रखने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि इसमें ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन को हाइड्रेट करने का काम करते हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज के साथ विटामिन-ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। नारियल तेल में लॉरिक एसिड पाया जाता है, जो स्किन को टाइट रखता है। तो आप भी इसका उपयोग स्किन में कसाव बनाने के लिए कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-हर स्किन टाइप पर सूट करेंगे सेब से बने ये फेस पैक, चेहरे पर निखार लाने के लिए आप भी करें ट्राई

नींबू के फायदे

Lemon

नींबू के भी कई फायदे हैं, यह स्किन की कई तरह की प्रॉब्लम को दूर कर देता है क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन-सी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। साथ ही, नींबू में कई एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स को खत्म कर त्वचा को स्वस्थ बनाते हैं । इसके अलावा, ये स्किन को चमकदार बनाने के लिए भी बहुत उपयोगी है।

Recommended Video

विटामिन-ई के फायदे

Lemon benefits for skin

विटामिन-ई का तेल या कैप्सूल त्‍वचा की सेहत के साथ-साथ खूबसूरती को बनाएं रखने में भी बहुत कारगर है। साथ ही, इसमें फाइबर, विटामिन्स, आयरन आदि तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो स्किन को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं। इसलिए आप इसका इस्तेमाल बॉडी लोशन में भी कर सकती हैं, जिससे आपकी कई स्किन संबंधी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

यह लोशन जहां आपको बाजार से मिलने वाले बॉडी लोशन की तुलना में सस्ता पड़ेगा, वहीं घर पर बनाने से इसकी क्वालिटी भी अन्य लोशन से कहीं बेहतर होगी। इस बॉडी लोशन को आप शरीर पर नियमित रूप से लगाएं। कुदरती तत्वों से तैयार ये लोशन लगाने से कुछ ही दिनों में आपकी स्किन हेल्दी और फेयर नजर आने लगेगी।

इसे ज़रूर पढ़ें- 5 तरह से गुलाब जल को करें अपने ब्‍यूटी रूटीन में शामिल

नोट: नारियल के तेल से तैयार ये बॉडी लोशन पूरी तरह से प्राकृतिक है लेकिन संवेदनशील त्वचा पर इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik