हम सभी ने वो कहावत तो सुनी ही है, 'एन एप्पल अ डे कीप्स डॉक्टर अवे' यानी रोजाना एक सेब खाने से हम तमाम बीमारियों से दूर रह सकते हैं। यह फायदेमंद फल विटामिन-सी, विटामिन-ए और कॉपर से भरपूर होता है, जो त्वचा के लिए पोषक तत्व हैं। सेब में विटामिन-सी त्वचा के कोलेजन कंटेंट को रि-स्टोर करने में मदद करता है, जिससे त्वचा की इलास्टिसिटी बरकरार रहती है। कॉपर की मात्रा त्वचा में मेलेनिन के उत्पादन को बनाए रखने में मदद करता है। मेलेनिन का काम हमें सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने का होता है। वहीं, विटामिन-ए डैमेज स्किन सेल और टिशू को रिपेयर और ग्रो करने में मदद करता है।

सिर्फ खाने से ही नहीं बल्कि आप सेब का फेस पैक भी चेहरे पर लगाकर कई लाभ पा सकती हैं और कमाल की बात यह है कि यह हर स्किन टाइप को सूट करता है। आप इसमें अलग-अलग इंग्रीडिएंट्स मिलाकर चेहरे में निखार पा सकती हैं। आइए जानें हर स्किन टाइप के लिए ऐसे ही कुछ फेस पैक। फेस पैक बनाने के लिए आप मध्यम आकार का सेब लें और बहुत देर से कटे हुए सेब का इस्तेमाल बिल्कुल न करें, क्योंकि उसमें ऑक्सीडेशन शुरू हो जाता है।

ऑयली स्किन के लिए

apple face pack for oily skin

इसके लिए आपको चाहिए एक एप्पल ग्रेट किया हुआ, एक चम्मच दही और एक छोटा चम्मच नींबू का रस। इन सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिला लें। इसे चेहरे पर लगाने से पहले अपने चेहरे को क्लींजर से अच्छी तरह धो लें। लगभग 20 मिनट तक इस पैक को चेहरे पर लगाकर रखें और फिर साफ पानी से मुंह धो लें। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा के लिए मॉइस्शचराइजर और स्किन ब्राइटनर का काम करता है। यह चेहरे से अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने में भी मदद करता है।

ड्राई स्किन के लिए

apple face mask for dry skin

इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक सेब को कद्दूकस कर लें। अब एक बाउल में ग्लिसरीन की 4-5 बूंदे और 4-5 बूंदे गुलाब जल की डालकर एक पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाकर 20-25 मिनट के लिए रहने दें। कुछ देर बाद गुनगुने पानी से मुंह धो लें। ग्लिसरीन त्वचा के लिए अच्छा होता है, क्योंकि यह एक humectant की तरह काम करता है जो त्वचा में नमी बनाए रखता है। यह त्वचा को हाइड्रेट करती है और ड्राइनेस से निजात दिलाती है। साथ ही यह त्वचा की सतह को ताजगी प्रदान करती है।

सेंसेटिव स्किन के लिए

apple face pack for sensitive skin

सेंसेटिव त्वचा के लिए एक मध्यम आकार सेब को पहले एक पैन में पानी डालकर पका लें। जब यह पक जाए, तो इसका छिलका निकालकर एक बाउल में इसे मैश कर लें। अब इसमें एक चम्मच मलाई और आधा चम्मच पका केला डालकर एक स्मूथ पेस्ट बना लें। चेहरे को कच्चे दूध से साफ करके इस पेस्ट को लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद सादे पानी से चेहरा साफ कर लें। केला त्वचा को हाइड्रेट रखता है और उसे कोमल बनाता है। ड्राई, पार्च्ड, सेंसेटिव स्किन को हील करता है। वहीं मलाई एक प्राकृतिक क्लींजर के रूप में काम करती है। यह बेजान त्वचा की चमक वापस लाती है।

इसे भी पढ़ें :इस तरह लगाएं फेस मास्क, स्किन को मिलेगा पूरा लाभ

एक्ने प्रोन स्किन के लिए

applye face pack for oily skin

एक सेब को बाउल में कद्दूकस कर लें। इसमें  एक चम्मच शहद और आधा चम्मच कच्ची हल्दी का पाउडर डालें। इसे एक थिक पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर आधे घंटे के लिए रखें। फिर चेहरे को हल्के हाथों से मसाज करते हुए सादे पानी से धो लें। हल्दी में एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो मुंहासों से लड़ने में मदद करते हैं। शहद रेड ब्लेमिश और एक्ने के दागों को खत्म करता है। यह त्वचा में होने वाली जलन से छुटकारा दिलाता है और त्वचा की नमी बरकरार रखता है। झुर्रियों और फाइन लाइन्स के लिए भी यह एक अच्छा समाधान साबित हो सकता है।

इसे भी पढ़ें :5 तरह की होती है स्किन जानिए कैसी त्वचा पर किस तरह का फेस मास्क लगाएं

Recommended Video

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए

apple face pack combination skin type

इस स्किन टाइप में महिलाओं को बड़ी दुविधा होती है क्योंकि आपकी त्वचा ऑयली और ड्राई दोनों ही होती है। इसके लिए आप एक बाउल में कद्दूकस किया सेब, एक अंडे की सफेदी, एक चम्मच दही, और 3-4 बूंदे ग्लिसरीन मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगभग 20 मिनट के लिए रखें और फिर पानी से चेहरा धो लें। अंडे की सफेदी चेहरे को टाइट और फर्म बनाएगी। इससे चेहरे के पोर्स साफ होंगे और अतिरिक्त ऑयल को निकालने में भी मदद मिलेगी। ग्लिसरीन से चेहरे में नमी बरकरार रहती है और दही से त्वचा साफ और चमकदार होती है।

आप अपनी त्वचा के हिसाब से सेब से बने ये फेस पैक इस्तेमाल कर सकती हैं और मनचाहा परिणाम पा सकती हैं। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image Credit : Freepik.com