गर्मियों और ह्यूमिडिटी का मौसम आते ही कई समस्याएं सामने आने लगती हैं और उनमें से एक ये है कि कई लोगों के सिर से बदबू आने लगती है। ये बदबू बालों को धोने के बाद भी आती है और कई बार ये शर्मिंदगी का कारण भी बन सकती है। सबसे जरूरी ये है कि हम इस बदबू का कारण जानें क्यों ऐसा भी हो सकता है कि इस तरह की बदबू किसी इन्फेक्शन की वजह से आ रही हो या फिर आपको कोई स्कैल्प की बीमारी हो रही हो। 

बालों और स्कैल्प से बदबू आना बहुत सारे लोगों की समस्या है और ऐसे में हमने हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब से इसके बारे में और ज्यादा जानकारी लेने की कोशिश की। जावेद जी ने हमें इस समस्या के कारण और उससे बचने के तरीकों के बारे में विस्तार से बताया। दरअसल, ये समस्या इस मौसम में ज्यादा होती है पर ऐसा हमारी हेयर केयर मिस्टेक्स की वजह से भी हो सकता है। 

सबसे पहले हमें ये जानने की जरूरत है कि आखिर ये बदबू आ क्यों रही है? अगर आप कई दिनों तक बाल नहीं धोते और फिर ये बदबू आती है तो ये वाजिब है, लेकिन अगर आपके बाल धोने के बाद भी ये बदबू आ रही है तो यकीनन कुछ तो समस्या है। बालों की बदबू इन कारणों से आती है-

  • आपके बाल ठीक तरह से नहीं धुले हैं। 
  • स्कैल्प में नेचुरल ऑयल ज्यादा जमा हो रहा है। 
  • स्कैल्प और बालों को यूवी किरणों और प्रदूषण से ज्यादा नुकसान पहुंच रहा है। 
  • कैप, हेलमेट, स्कार्फ आदि से स्कैल्प को लंबे समय तक ढक कर रखा गया है।
  • बालों को गरम पानी से धोया जा रहा है। 
  • जरूरत से ज्यादा DIY हेयर केयर का इस्तेमाल किया जा रहा है जो इंग्रीडिएंट्स सूट नहीं कर रहे जैसे अंडा, दही, प्याज आदि। 
  • स्कैल्प में डैंड्रफ और अन्य तरह के इन्फेक्शन हो गए हैं। 
  • स्कैल्प में पसीना ज्यादा आता है। 
jawed habib tips on smelly hair

इसे जरूर पढ़ें- बालों में हो रहा है डैंड्रफ और खुजली, जावेद हबीब के ये टिप्स करेंगे इस समस्या का हल 

ये कारण तो आप समझ ही गए होंगे, जावेद जी का कहना है कि अधिकतर समय ये समस्या स्कैल्प के PH बैलेंस के बिगड़ने की वजह से होती है। ऐसे में आप डॉक्टर द्वारा बताया गया शैम्पू और कंडीशनर इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बदबू काफी हद तक कम हो सकती है। स्कैल्प का PH बैलेंस सही रखने के लिए आपको ये चीज़ें जरूर करनी चाहिए-

  • हमेशा माइल्ड और अच्छी क्वालिटी का शैम्पू इस्तेमाल करें। 
  • हर हेयर प्रोडक्ट को बालों पर ट्राई करने की कोशिश न करें। अपने स्कैल्प को समझें और उसके बाद ही आगे बढ़ें। 
  • बालों को ठीक से धोएं, नेचुरल ऑयल की वजह से धूल-मिट्टी, प्रदूषण के कण आदि बालों में चिपक जाते हैं और इन्हें बदबूदार बनाते हैं। 
  • स्कैल्प के सीबम को गरम पानी से नुकसान पहुंचता है और ये भी बदबू का एक कारण है इसलिए गरम पानी से न नहाएं। आपको लगता है तो आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • ध्यान रखें कि आपके बाल UV किरणों के कारण खराब न हों। दिन भर धूप में न रहें और अगर ऐसा कर रहे हैं तो भी हेयर केयर रूटीन को ठीक रखें। UV किरणों की वजह से स्कैल्प के sebaceous ग्लैंड्स खुल जाते हैं और इससे ज्यादा नेचुरल ऑयल स्कैल्प में आता है। 
  • बालों को बहुत देर तक हेड एक्सेसरीज से न ढकें। 
  • किसी प्रोफेशनल डॉक्टर से स्कैल्प की फंगस, बैक्टीरिया, ड्राई फ्लेक्स आदि के बारे में जानें और उसे ठीक करने की कोशिश करें।  
hair smells after not washing

बदबू से छुटकारा पाने के लिए क्या करें? 

अपने नहाने के पानी में कुछ बूंद एसेंशियल ऑयल की मिलाई जा सकती हैं। 

शैम्पू में नीम, कपूर, गुड़हल, एलोवेरा, विटामिन-ई आदि इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल करने की कोशिश करें। ये नेचुरली बालों की हेल्थ को सुधारते हैं और बदबू को दूर कर सकते हैं। 

बालों से बहुत बदबू आ रही है तो आप हेयर स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

बालों को एयर ड्राई करें और ह्यूमिडिटी के समय ज्यादा हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें।  

hair stinks after washing

इसे जरूर पढ़ें- Jawed Habib Tips: बालों का झड़ना रोकने के लिए ये हैं सबसे अच्छे टिप्स 

Recommended Video

बालों की बदबू दूर करने के लिए क्या न करें? 

आपके स्कैल्प में क्या समस्या हो रही है इसका पता लगाए बिना DIY हेयर मास्क का उपयोग न करें। बैक्टीरियल, फंगल, वायरल अलग-अलग तरह के इन्फेक्शन में अलग ट्रीटमेंट दिया जाता है और जब तक आपको ये न पता चले कि बदबू क्यों आ रही है तब तक कुछ भी स्कैल्प में इस्तेमाल करने से न सिर्फ बालों के झड़ने की प्रॉब्लम बढ़ सकती है बल्कि इससे स्कैल्प का PH बैलेंस गड़बड़ा सकता है। 

 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।