कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान कई सेलेब्‍स ने स्किन केयर की ओर रुख किया और अपने फैन्‍स के साथ टिप्‍स शेयर भी किए। उनमें से एक बॉलीवुड की फेमस एक्‍ट्रेस कीर्ति कुल्हारी भी हैं। एक्‍ट्रेस की सोशल मीडिया पर बहुत बड़ी फैन फॉलोइंग है और वह अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर बहुत सारी स्किन केयर संबंधित सामग्री पोस्ट करती रहती हैं।

जी हां कोरोनोवायरस लॉकडाउन के दौरान कीर्ति कुल्हारी ने अपने इंस्टा अकाउंट पर बहुत सारे उपयोगी वीडियो शेयर किए। हाल ही में उन्होंने एक इंस्टाग्राम स्टोरी पोस्ट की जिसमें उन्होंने एक होममेड बॉडी स्क्रब की रेसिपी शेयर की है। इसे आप भी आसानी से घर पर बना सकती हैं। इसके लिए आपको सिर्फ 3 चीजों की जरूरत होती है।

बॉडी स्क्रब के लिए सामग्री

  • कॉफी बीन पाउडर
  • दालचीनी पाउडर
  • शहद
kirti kulhari body scrub inside

बॉडी स्‍क्रब बनाने का तरीका

  • एक बॉउल में बराबर मात्रा में कॉफी पाउडर, दालचीनी पाउडर और शहद मिलाएं। एक चम्मच का उपयोग करके सभी चीजों को मिलाएं। आपका घर का बना कॉफी स्क्रबतैयार है। 
  • यह बॉडी स्क्रब मूल रूप से एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है जो डेड स्किन सेल्‍स को हटाता है और त्वचा को साफ करता है। एक्‍ट्रेस कीर्ति कुल्हारी द्वारा शेयर की गई इस होममेड बॉडी स्क्रब की रेसिपी को नेचुरल चीजों का इस्‍तेमाल करके तैयार किया जा सकता है जो त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं और प्रभावी तरीके से काम करते हैं।
  • बाजार में उपलब्ध कई स्क्रब आमतौर पर हानिकारक केमिकल्‍स से भरपूर होते हैं जो लंबे समय में आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यह होममेड बॉडी स्क्रब त्‍वचा के लिए बहुत अच्‍छा है। इसमें मौजूद कॉफी, दालचीनी और शहद जैसे नेचुरल चीजें त्वचा के लिए अद्भुत तरीके से काम करती हैंंऔर आमतौर पर इनके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं होते हैं। अगर आपकी सेंसिटिव स्किन है तो इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार हाथ पर पैच टेस्‍ट जरूर कर लें।

बॉडी स्क्रब का इस्‍तेमाल कैसे करें?

  • जब भी आप इस स्क्रब को लगाएंगी तो आपकी त्वचा थोड़ी गीली होनी चाहिए। 
  • अपने हाथों पर स्क्रब लें और इससे धीरे से अपने शरीर पर मालिश करें। 
  • अपनी उंगलियों को सर्कुलर मोशन में घुमाती रहें। 
  • लेकिन हल्‍के हाथों से स्किन पर स्‍क्रब करें।

अगर आपने अभी तक बॉडी स्क्रब को अपनी ब्यूटी रूटीन का हिस्सा नहीं बनाया है तो आज से ही ऐसा करें। इसके अद्भुत फायदे जानने के लिए पढ़ें।

kirti kulhari inside

बॉडी स्क्रब के फायदे

हमारी त्वचा रोजाना धूल, गंदगी और प्रदूषण के संपर्क में आती है और वह त्‍वचा पर जमा होते रहते हैं। इससे हमारी त्वचा ड्राई और डल दिखाई देने लगती है। समय-समय पर त्वचा पर बनने वाली इन सभी परतों को हटाना बेहद जरूरी है और इसका सबसे अच्छा तरीका है बॉडी स्क्रब का इस्‍तेमाल है। बॉडी स्क्रब आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और गंदगी की सभी परतों को साफ़ करता है जिससे आपकी त्वचा जवां और ग्लोइंग नज़र आती है।

त्‍वचा होती है रिलैक्‍स

बॉडी स्क्रब का इस्‍तेमाल करना त्‍वचा के तनाव को कम करने का सबसे आसान तरीका है। बॉडी स्क्रब त्वचा को रिलैक्स और रिफ्रेश करते हैं, ऐसी चीज जिसकी हम सभी को एक बार जरूरत होती है। यह आपके शरीर और दिमाग को आराम देता है।

kirti kulhari body scrub inside

त्वचा को करता है साफ़

बॉडी स्क्रब न केवल आपकी त्वचा को साफ़ करता है बल्कि इसे हेल्‍दी भी रखता है। स्क्रब डेड स्किन सेल्‍स को साफ करने में मदद करते हैं जो समय के साथ शरीर पर जमा हो जाती हैं। साथ ही यह त्वचा के बंद पोर्स को साफ करता है जिससे मुंहासे और दाग-धब्‍बे दूर होते हैं।

 

Recommended Video

त्‍वचा हाइड्रेशन को बढ़ाता है

क्या आप जानती हैं कि अपनी बॉडी पर स्क्रब का इस्‍तेमाल करने से त्वचा को मॉइश्चराइजर को बेहतर तरीके से अवशोषित करने में मदद मिल सकती है? स्क्रबिंग के बाद आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज करना त्वचा को सॉफ्ट बनाता है।

kirti kulhari body scrub inside

स्किन टोन को बेहतर बनाएं

हम में से बहुत सारी महिलाएं त्‍वचा से जुड़ी बहुत सारी समस्‍याओं जैसे टैनिंग और झाइयों से परेशान हैं। बॉडी स्क्रब के इस्तेमाल से ऐसी समस्‍याओं का इलाज करने में मदद मिलती है। यह त्‍वचा को डल दिखाने वाले डेड स्किन सेल्‍स को साफ करता है।

इसे जरूर पढ़ें:घर बैठे पार्लर जैसा ग्‍लो पाने के लिए चीनी से बनाएं ये 5 स्‍क्रब

 

अब तो आप जान गई हैं कि आपकी त्वचा के लिए बॉडी स्क्रब कितने अद्भुत तरीके से काम करता है। आप भी कीर्ति का बताया ये होममेड बॉडी स्‍क्रब घर पर बनाकर त्‍वचा को ग्‍लोइंग बना सकती हैं। ब्‍यूटी से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com & Instagram.com