• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

एक्सपर्ट टिप्स: चेहरे की ड्राई स्किन के लिए आप भी आजमा सकती हैं ये घरेलू नुस्खे

अगर आपको भी चेहरे में ड्राई स्किन यानी रूखी त्वचा की समस्या है तो आप ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन के बताए घरेलू नुस्खे आजमा सकती हैं।
author-profile
Next
Article
dry skin remedy by expert

रूखी त्वचा की समस्या कई लड़कियों के चेहरे के ग्लो को कम कर सकती है। आमतौर पर यह समस्या ऐसी होती है जिन्हें घरेलू उपचारों के द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है। कई बार मौसम में बदलाव, पानी न पीने की आदत और चेहरे में गलत उत्पादों का इस्तेमाल भी आपकी त्वचा के रूखेपन का कारण बन सकता है। यदि यह समस्या किसी बीमारी की वजह से नहीं है तो इसे ठीक करना आसान होता है। दरअसल रूखी त्वचा में तेल पैदा करने वाली ग्रंथियां कम सक्रिय होती हैं और मौसमी बदलाव की वजह भी त्वचा को प्रभावित करती है। कई बार शुष्क सर्दियों का मौसम त्वचा में नमी की कमी का कारण बनता है और त्वचा को शुष्क बना देता है।

शुष्क त्वचा का कारण तेल और नमी दोनों की कमी हो सकता है। यदि त्वचा के रूखेपन को दूर करने की बात की जाए तो रूखी त्वचा के लिए नमी सबसे ज्यादा जरूरी है। यह त्वचा को कोमल और मुलायम बनाए रखने में मदद करती है। आइए ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से जानें कि किन घरेलू नुस्खों से आप खासतौर पर चेहरे की त्वचा के रूखेपन को दूर कर सकती हैं। हम यहां कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिनसे आप चेहरे की रूखी त्वचा को कम कर सकती हैं। ये सभी नुस्खे पूरी तरह से प्राकृतिक हैं लेकिन सभी की त्वचा का प्रकार अलग है, इसलिए किसी भी नुस्खे को त्वचा पर आजमाने से पहले पैच टेस्ट की सलाह दी जाती है।

घरेलू नुस्खे कारगर क्यों होते हैं

घर पर बने उपचार और फेस पैक, जिनमें मॉइस्चराइजिंग और पौष्टिक प्राकृतिक तत्व होते हैं, निश्चित रूप से चेहरे पर शुष्क त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करते हैं। शहद, संतरे का रस, दूध की मलाई, दही, बादाम का तेल, एलोवेरा, अंडे की जर्दी आदि तत्व त्वचा को मॉइस्चराइज करने और रूखेपन से राहत (ड्राई स्किन पैच को दूर करने के उपाय) दिलाने में मदद करते हैं।

चेहरे की ड्राई स्किन के लिए नुस्खे 

एलोवेरा जेल पैक

aloe vera gel remedy

शहनाज हुसैन बताती हैं कि चेहरे की रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए आप एलोवेरा जेल या जूस को रोजाना सीधे ही अपनी त्वचा पर लगा सकती हैं। इसे त्वचा पर लगभग 20 मिनट के लिए लगाएं और फिर चेहरे को सादे पानी से धो लें। एलोवेरा एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है और त्वचा की नमी बनाए रखने में मदद करता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट है और त्वचा को ऑक्सीकरण की कमी से बचाता है, इस प्रकार यह त्वचा पर उम्र बढ़ने के संकेतों को भी कम करता है। एलोवेरा त्वचा को कोमल बनाए रखता है और यह सभी प्रकार की त्वचा पर सूट करता है।

इसे जरूर पढ़ें:Best Moisturizer: इन 5 किचन इंग्रीडियंट्स को मॉइश्‍चराइजर की तरह करें यूज, ड्राईनेस हो जाएगी दूर

चोकर का फेस पैक

सामान्य से शुष्क त्वचा के लिए, दो चम्मच गेहूं का चोकर, एक चम्मच बादाम, शहद, दही और अंडे की जर्दी या गुलाब जल लें। सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाएं और त्वचा पर लगाएं। लगभग 30 मिनट के बाद चेहरे को अच्छी तरह से धो लें। गेहूं की भूसी यानी चोकर और पिसे हुए बादाम मृत कोशिकाओं को नरम करने और उन्हें हटाने में मदद करते हैं। बादाम और अंडा दोनों ही त्वचा को पोषण देते हैं और यह त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके फेस पैक के लिए आधा चम्मच शहद में एक चम्मच शुद्ध बादाम का तेल और एक चम्मच सूखे दूध का पाउडर मिलाएं। इन सामग्रियों का पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। सूखा दूध पाउडर त्वचा को पोषण और मुलायम बनाता है। बादाम का तेल (बादाम के तेल से दूर करें स्ट्रेच मार्क्स)एमोलिएंट्स प्रदान करता है। यह त्वचा को मुलायम बनाता है और रूखी त्वचा को सूट करता है।

shahnaz husain dry skin tips

केले का फेस पैक

रूखी त्वचा से राहत पाने के लिए एक केले को मैश करके उसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें। केला त्वचा को हाइड्रेट रखता है  पोषण प्रदान करता है और त्वचा में कसाव लाता है। जबकि गुलाब जल त्वचा को टोन और मॉइस्चराइज करता है।

गाजर का इस्तेमाल

गाजर विटामिन-ए से भरपूर होती है और रूखी त्वचा को पोषण देने के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होती है। वे त्वचा पर सुखदायक प्रभाव डालती है, जिससे आपकी त्वचा कोमल और चिकनी हो जाती है। वास्तव में गाजर का इस्तेमाल शुष्क संवेदनशील त्वचा के लिए किया जाता है। गाजर का उपयोग फेस पैक के रूप में भी किया जा सकता है। इसका फेस पैक बनाने के लिए गाजर को थोड़े से पानी में उबाल लें। ठंडा करके इसे मैश कर लें। गाजर के गूदे को चेहरे पर पैक की तरह लगाएं और आधे घंटे के बाद सादे पानी से धो लें।

दही और हल्दी का फेस पैक

besan and curd facepack

यदि आपकी रूखी त्वचा में मुंहासे की समस्या होती है तो आप दो चम्मच दही और थोड़ी सी हल्दी को आपस में मिलाएं। इन सामग्रियों को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद ढेर सारे पानी से धो लें। फेस पैक के लिए ताजी और मुलायम गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक मुट्ठी गुलाब की पंखुड़ियां लें। इन्हें अच्छी तरह से धोकर पीस लें और पेस्ट बना लें। दही और शहद में 2 बड़े चम्मच सूखे संतरे के छिलके का पाउडर मिलाएं। होठों और आंखों के आसपास के क्षेत्र को बचाते हुए चेहरे पर इस पैक को लगाएं और 20 मिनट के बाद सादे पानी से धो लें।

इसे जरूर पढ़ें:ड्राई स्किन से हैं परेशान, तो मुल्तानी मिट्टी के ये फेस पैक आएंगे आपके काम

Recommended Video


डाइट का रखें ख़ास ख्याल

आपका आहार भी त्वचा के रूखेपन का कारण हो सकता है। इसे दूर करने के लिए खूब सारा पानी पीना चाहिए। त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर हों, जैसे समुद्री भोजन और मछली, अलसी, नट्स, बीज और सोयाबीन। विटामिन- ए की कमी से भी त्वचा रूखी हो सकती है, इसलिए गाजर, प्लम और पीली शिमला मिर्च को शामिल करें। विटामिन -बी7 या बायोटिन त्वचा और बालों दोनों के लिए बहुत जरूरी है। यह अंडे, मछली, जई, पालक, डेयरी उत्पाद, केले और अखरोट में उपलब्ध है। सामान्य रूप से मेवे और बीज भी विटामिन- ई से भरपूर होते हैं, जो अतिरिक्त रूप से त्वचा की लिपिड परत का समर्थन करते हैं और त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं।

यहां बताई कुछ टिप्स को फॉलो करके और शहनाज हुसैन के घरेलू नुस्खे आजमाकर आप त्वचा के रूखेपन को दूर कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।