चाहें गर्मी से सर्दी आ रही हो या फिर सर्दियों का मौसम जाते-जाते गर्मियां आ रही हों इस मौसम के बदलाव का असर होठों पर बहुत ज्यादा होता है। होठों पर पिगमेंटेशन बहुत ज्यादा हो जाता है और इससे हमारे चेहरे के लुक पर भी असर पड़ता है। जहां तक होठों की बात है तो इनकी स्किन हमारे चेहरे से काफी ज्यादा नाजुक होती है और इसीलिए ये सबसे जल्दी फटते हैं। 

मौसम का असर इस तरह से भी होता है कि होठों की स्किन पर कालापन और पिगमेंटेशन आ जाता है। अगर आपको भी गुलाबी होठ चाहिए और अपने होठों पर से पिगमेंटेशन और डेड स्किन हटाना चाहते हैं तो क्यों न हम आपको इसके लिए सही टिप्स बताएं। 

1. पिगमेंटेशन के लिए सबसे बेस्ट लिप पैक-

  • 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
  • 1 छोटा चम्मच पुदीने का रस
  • थोड़ा सा ग्लिसरीन

इसे जरूर पढ़ें- झाइयों और टैनिंग को खत्म करेगा 1 आलू, जानें कैसे करना है इस्तेमाल 

इन तीनों चीज़ों को मिलाकर आपको एक अच्छा सा पैक तैयार करना है जो आपके होठों पर उसी तरह से लगाना है जैसे आप अपने फेस पर पैक लगाती हैं। आप कोशिश करें कि आप ऑर्गेनिक हल्दी लें क्योंकि बिना उसके होठों पर जलन हो सकती है और हल्दी से इचिंग भी हो सकती है। 

mausam and lips

अगर आपके लिप्स में कालापन है तो ये पैक आप हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसे लगाने के बाद 20 मिनट के लिए इंतज़ार करें और उसके बाद आपके होठों को ठंडे पानी से साफ कर लें। ध्यान रहे कि होठों को बहुत हल्के हाथों से रगड़ें नहीं तो आपके होंठ खराब हो सकते हैं। 

2. होठों के ब्लड सर्कुलेशन के लिए मसाज ऑयल- 

आपको कुछ बूंदें बादाम तेल के साथ 1 छोटा चम्मच शुद्ध सरसों का तेल मिलाएं और उसके बाद इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जैल मिलाएं।  

इन सारी चीज़ों को अच्छे से मिक्स करें जब तक इसमें से झाग नहीं आने लगता। आपको इस मसाज ऑयल को हर रोज़ रात में सोने से पहले मसाज करें। आपको इसे रोज़ाना करना है।  

आप कुछ दिनों में ही अपने होठों में फर्क देखने लगेंगे जिससे आपके होठ और भी ज्यादा गुलाबी और निखरे हुए होने लगेंगे। ध्यान रहे कि इसे लिप बाम की तरह सिर्फ अप्लाई नहीं करना है बल्कि इस क्रीम से आपको मसाज करनी है।

Recommended Video

3. गुलाबी होठों के लिए लिप स्क्रब- 

  • 1 बीटरूट ग्रेट किया हुआ
  • 1 चम्मच दरदरी पिसी हुई चीनी
  • थोड़ा सा शहद 
lip scrub beetroot

इसे जरूर पढ़ें- चपटे और ऑयली बालों को बाउंसी बनाने के 3 स्मार्ट हैक्स 

सबसे पहले आपको बीटरूट को ग्रेट कर उसे धूप में सुखाना है। आप 1 दिन तक इसे सुखा कर रखें और उसके बाद इसे दरदरा पीस लें। ये आपका बीटरूट पाउडर बन गया है। आप चाहें तो बाज़ार वाला बीटरूट पाउडर भी ले सकते हैं, लेकिन बेहतर होगा कि आप इसे घर पर ही बनाएं।  

अब इसमें आप दरदरी पिसी हुई चीनी मिलाएं और उसके साथ बाइंडिंग के लिए शहद का इस्तेमाल करना है। ये स्क्रब आप कुछ दिन तक बनाकर फ्रिज में भी रख सकते हैं। ये आपके होठों को मॉइश्चराइज भी करेगा और ड्राई स्किन को भी खत्म करेगा। ये तरीका आपके होठों को एक्सफोलिएट करने के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है।  

ये तीनों होम रेमेडीज काफी अच्छी हैं और आप इन्हें अपने लिप केयर रूटीन का हिस्सा बना सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।