हमारे बालों का टेक्सचर हमारे लुक्स पर बहुत असर डालता है। अगर बाल ड्राई और फ्रिजी हों तो ये बेजान दिखते हैं और अगर बाल ऑयली हों तो ये चपटे दिखने लगते हैं। हमारे बालों का असर हमारे स्टाइल पर जरूर पड़ता है और इस तरह से अगर बाल चपटे और ऑयली हों तो यकीनन ये अच्छे नहीं दिखते हैं। पर कई बार हमारे पास इतना समय नहीं होता है कि हम बालों को धो पाएं और इमर्जेंसी कुछ ऐसी रहती है कि ऐसे ही बालों के साथ हमें कहीं बाहर जाना पड़ता है। 

अगर आपके साथ भी ये समस्या बार-बार होती है तो क्यों न हम कुछ ऐसे स्मार्ट हैक्स के बारे में जान लें जो बालों का ऑयल तुरंत सोख लें और आपके बाल बाउंसी और स्टाइलिश दिखें। ऐसे हैक्स आपके लिए बहुत अच्छे साबित हो सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप अपने बालों की देखभाल कैसे कर सकते हैं। 

1. मिनी ब्लोआउट होता है सबसे बेस्ट-

अगर आपके बाल चपटे और ऑयली हैं और आपके पास न ही समय है कि आप उन्हें धो सकें और न ही ड्राई शैम्पू आदि कोई नुस्खा आपके लिए अच्छा हो तो तुरंत अपने बालों को बाउंसी बनाने के लिए आप ब्लोड्राई करें। 

टिप-

हमेशा ब्लोड्राई करते समय आप राउंड ब्रश और रोलर्स का इस्तेमाल करें। ऑयली बालों को गीला करके ब्लोड्राई करना सही ऑप्शन नहीं रहेगा, हां अगर बालों पर किसी तरह से हेयर ब्रेडिंग या फिर क्लिप्स के निशान बने हैं तो फिर भी आप ये कर सकते हैं। ब्लोड्राई करने से ऑयली बालों में हमेशा बाउंस आता है। आपको ये ध्यान रखना है कि जड़ों के ज्यादा पास आपको ये नहीं करना है। 

oily hair and corn starch

इसे जरूर पढ़ें- Jawed Habib Tips:  बालों का झड़ना रोकने के लिए ये हैं सबसे अच्छे टिप्स

2.  कॉर्न स्टार्च और कोको पाउडर-

अगर आपने DIY ड्राई शैम्पू की कोई रेसिपी देखी है तो यकीनन आपने देखा होगा कि उसमें कॉर्न स्टार्च का इस्तेमाल जरूर हुआ होगा। यकीनन कॉर्न स्टार्च ऑयल को एब्जॉर्ब करने के लिए एक अच्छा तरीका साबित हो सकता है। अगर आप महंगा ड्राई शैम्पू नहीं खरीदना चाहती हैं तो फिर ग्रीसी हेयर को छुपाने के लिए बराबर मात्रा में कॉर्न स्टार्च और कोको पाउडर मिलाकर मसाज करें। आपको बस कुछ मिनट लगेंगे और आप अपने बालों की जड़ों से ऑयल को खत्म कर सकते हैं।  

टिप- 

बहुत ज्यादा पाउडर इस्तेमाल न करें। बस इतना कि आपके बालों को ऑयल फ्री किया जा सके। अगर आपने बहुत ज्यादा पाउडर का इस्तेमाल किया तो स्कैल्प पर ये रह जाएगा और बाल और भी ज्यादा खराब दिखने लगेगा।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- घर पर हेयर कलर करते समय अपनी त्वचा को स्टेन से बचाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स  

3. डीप साइड पार्टिंग करेगी मदद- 

अगर आपके बाल ज्यादा ऑयली हैं तो अपना हेयर स्टाइल बदलने से ही बहुत मदद मिल सकती है। आप बालों में किस तरह की पार्टिंग करते हैं वो भी बहुत ज्यादा असरदार हो सकता है। अगर आपको ऑयली रूट्स को हटाना है तो डीप साइड पार्टिंग बहुत ही सुरक्षित तरीका साबित हो सकती है। इससे बेहतर स्टाइलिंग होती है, बेहतर ब्रेडिंग हो सकती है और अगर ऐसे में आप अपने बालों में हेयर स्प्रे लगाएंगी तो बाल बाउंसी दिखेंगे और एक ही तरह से सेट भी रह सकते हैं। ऐसे में आप प्रियंका की तरह (wet hair look) स्टाइल भी कर सकती हैं।  

deep side parting hack

टिप- 

पहले ये तय कर लें कि डीप साइड पार्टिंग के साथ आपको वेट हेयर लुक लेना है या फिर बालों को मेसी लुक देना है। गंदे बाल ज्यादा भारी होते हैं और ऐसे में उन्हें स्टाइल करना ज्यादा आसान हो सकता है।  

आप इन टिप्स को जरूर आजमा कर देखें, ये आपके काम आ सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।