घर में हमारे पास ऐसी कई चीज़ें होती हैं जो हमारी स्किन और बालों के लिए बहुत अच्छी साबित हो सकती हैं पर हमें इनके बारे में पता नहीं होता। अब साधारण से आलू को ही ले लीजिए, इसका ख्याल आते ही हमें लगता है कि सिर्फ इसका इस्तेमाल खाने के लिए ही किया जा सकता है पर ऐसा नहीं है। एक आलू भी आपकी झाइयों और पिगमेंटेशन को खत्म करने का अच्छा तरीका साबित हो सकता है। बस आपको ये पता होना चाहिए कि आखिर उस आलू का इस्तेमाल आप कैसे करेंगे।

अगर आपको झाइयों की समस्या है और टैनिंग जाने का नाम नहीं ले रही है तो आप आलू का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप नाइट जेल बना सकती हैं जो आप रोज़ाना सोने से पहले लगाएं और साथ ही साथ इसे आप अपने रेगुलर स्किन केयर रूटीन में भी शामिल कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कैसे बनाना है ये पोटेटो नाइट टाइम जेल। 

इसे बनाना बहुत आसान है और अगर आप नाइट ट्रीटमेंट के बारे में सोच रहे हैं तो ये जेल बहुत काम का साबित हो सकता है। 

boiled potato gel for pigmentation

इसे जरूर पढ़ें- झाइयों को दूर कर सकती है इलायची, ऐसे करना है चेहरे पर इस्तेमाल 

क्यों बाकी जेल से अलग है ये रेमेडी?

अगर आप आलू का इस्तेमाल स्किन केयर में करने के बारे में सोचते हैं तो अक्सर उसे बनाते ही उसका रंग बदलने लगता है क्योंकि आलू का रस हवा के साथ मिलते ही ऑक्सिडाइजेशन प्रोसेस शुरू हो जाता है। यही कारण है कि कई लोग आलू को स्किन केयर के लिए इस्तेमाल नहीं करते, लेकिन हम आज जो जेल बताने जा रहे हैं वो यकीनन बहुत ही कारगर है और साथ ही साथ उसमें डिसकलरेशन की समस्या भी नहीं होती है।  

Recommended Video

इसलिए नहीं बदलता है रंग- 

इस पोटेटो जेल में हम उबले हुए आलू के पानी का इस्तेमाल करेंगे यही कारण है कि इसका कलर बदलता नहीं है।  

scar and pigmentation gel

कैसे बनाना है ये आलू का जेल? 

स्किन के लिए इस जेल को बनाना बहुत ही आसान है बस आपको एक खास बात ध्यान रखनी होगी कि यहां आपको आलू उबालने हैं।  

सामग्री- 

  • 1 बड़ा आलू
  • चुटकी भर हल्दी
  • पानी
  • 1 चम्मच प्योर एलोवेरा जेल
  • 1/2 चम्मच वेजिटेबल ग्लिसरीन
  • 4-5 बूंदें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल 

सबसे पहले आलू को छीलकर उसे टुकड़ों में काट लें और उसे उबलने चढ़ा दें। इसके बाद आप उस उबले हुए आलू में हल्दी पाउडर भी डालें। एक बार आलू पक जाए तो पानी को निकाल लेना है। हम अपने जेल में इसी पानी का इस्तेमाल करेंगे।  

अब जेल बनाने की बारी आती है। आलू की जितनी भी खूबियां हैं वो उस पानी में आ गई हैं। क्योंकि हमने उसमें हल्दी भी डाली है इसलिए वो पानी स्किन को लाइट और ब्राइट करने में मदद करेगा।  

अब एक बर्तन में एलोवेरा जेल, ग्लिसरीन, 2 चम्मच आलू का पानी और एसेंशियल ऑयल डालकर मिलाएं। शुरुआत में आपको ऐसा लगेगा कि ये अच्छे से मिक्स नहीं हो रहा है, लेकिन आपको इसे काफी देर तक चलाते जाना है। चलाते-चलाते ये जेल बहुत अच्छी कंसिस्टेंसी वाला हो जाएगा।  

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे पर होने वाले छोटे-छोटे दानों को कम करने के लिए आजमाएं ये DIY हैक  

4-5 दिन चलेगा ये जेल- 

अगर आप इसे किसी एयर टाइट कंटेनर में फ्रिज में रखते हैं तो आप इसे 4-5 दिन तक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे रोज़ाना सोने से पहले लगाएं और सुबह उठकर चेहरा धो लें। ध्यान रखें कि अगर आप इसमें ज्यादा हल्दी डाल देंगे तो सुबह-सुबह उठकर आपका चेहरा पीला दिखेगा। इसलिए ऐसा न करें और सिर्फ चुटकी भर हल्दी का ही इस्तेमाल करें।  

देसी नुस्खे हर किसी पर अलग तरह से असर करते हैं और अगर आप किसी स्किन ट्रीटमेंट को करवा रही हैं या फिर किसी इंग्रीडियंट से एलर्जी है तो उसका इस्तेमाल न करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।