लाल होंठ और लाल गालों को खूबसूरती का प्रतीक माना जाता है। हर महिला चाहती है कि वह खूबसूरत नजर आए। इसके लिए वह बाजार में मिलने वाले ढेरों कॉस्‍मेटिक्‍स का प्रयोग करती है। खासतौर पर, महिलाओं लिपस्टिक का बेहद शौक होता है। हर महिला चाहती हैं कि उसके गुलाबी होंठों की ओर हर कोई आकर्षित हो। साथ ही गालों की गुलाबी रंगत भी महिलाओं के लिए सपने जैसी होती है। गर्मियों के मौसम में तेज धूप और लू में जहां गालों का रंग फीका पड़ जाता है वहीं आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह घर पर ही आप चुकंदर से लिप और चीक टिंट बना कर कुदरती रूप से गुलाबी होंठ और गाल पा सकते हैं। 

Homemade beetroot lip tint learn method

कैसे बनाएं 

आपके वैनिटी बॉक्‍स के अंदर बहुत सारे कॉस्‍मैटिक प्रोडक्‍ट्स होंगे मगर, यह प्रोडक्‍ट्स कैमिकल बेस्‍ड होते हैं। इन प्रोडक्‍ट्स का जब तक आप इस्‍तेमाल करती रहेंगी तब तक आपको आर्टीफीशियल खूबसूरती मिलती रहेगी। मगर, आप अगर नेचुरल ब्‍यूटी चाहती हैं। अपनी त्‍वचा पर नॉन टॉक्सिक और वेगन प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करना चाहती हैं तो आपको घर पर ही ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स बनाने चाहिए। आज हम आपको बताएंगे कि आप घर पर बने चुकंदर के टिंट से होंठों और गालों को कैसे गुलाबी बनाए रख सकती हैं। 

  • इसके लिए सबसे पहले चुंकदर को कद्दूकस करें। 
  • इसके बाद कद्दूकस किए हुए चुकंदर को सुखाएं। 
  • सुखाने के लिए आपको चुकंदर को धूप में ढांक कर रखना होगा। 
  • एक से 2 दिन में जब चुकंदर पूरी तरह सूख जाए तो उसका बारीक पाउडर बना लें। अगर आप घर पर पाउडर नहीं बना सकतीं तो यह आपको बाजार मेें भी मिल जाएगा। बाजार से भी ज्‍यादा आसानी से आप इसे यहां से खरीद सकती हैं। यह आपको मात्र 160 रुपए में यहां से मिल जाएगा। 
  • इसके बाद इसमें बादाम का तेल मिलाएं। 
  • इस मिश्रण को नेल पेंट की बॉटल में रख दें। ध्‍यान रहे कि बॉटल को पहले अच्‍छी तरह साफ कर लें। 
  • आप अपने होंठों और गाल पर इस टिंअ की एक बूंद लगाएं और उंगली से अच्‍छी तरह से उसे ब्‍लेंड करें। आपके होंठ और गाल गुलाबी दिखने लगेंगे। 
beetroot lip and cheek tint

चुकंदर के फायदे

चुकंदर लाल रंग का फल होता है। यह स्‍वास्‍थ के लिए तो फायदेमंद होता ही है साथ ही वह चेहरे की खूबसूरती के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। इसे आप केवल लिप और चीक टिंट ही नहीं बना सकतीं बल्कि आप चुकंदर का फेस पैक भी बना सकती हैं।

यह फेस पैक न केवल चेहरे पर गुलाबी रंगत लाता है बल्कि इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट चेहरे को एजिंग की समस्‍या से बचाते हैं। खासतौर पर चुकंदर के रस को अगर आप आंखों के आसपास मौजूद डार्क सर्किल्‍स पर लगाते है तो वह कुछ ही दिनों में खत्‍म हो जाते हैं। चुकंदर का रस चेहरे पर लगाने से चेहरे पर एक अनोखा ग्‍लो भी आ जाता है। 

 
Loading...
Loading...