जब हमारी त्वचा बढ़ती उम्र के साथ पतली हो जाती है तो वह ड्राई होने लगती है, अपनी लोच खो देती है और क्रेप पेपर की तरह लगने लगती है। जी हां क्रेपी त्वचा प्राकृतिक उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के कारण होती है और पूरे शरीर में हो सकती है, लेकिन विशेष रूप से त्वचा के उन हिस्‍से में ज्‍यादा दिखाई देती है जो रेपेटिटिव मूवमेंट्स के अधीन होते हैं। 

उम्र के साथ लोच और कोलेजन के नुकसान के कारण त्‍वचा पतली और सिलवटों की तरह दिखती है। क्रेपी त्वचा का सबसे आम कारण प्राकृतिक उम्र बढ़ने की प्रक्रिया है। यह एक लंबी और क्रमिक प्रक्रिया है और इसके प्रकट होने में वर्षों लग सकते हैं। लेकिन कई महिलाओं की त्‍वचा कम उम्र में धूप या अत्यधिक वजन में बदलाव के कारण क्रेपी दिखाई देती है। ज्यादातर मामलों में, आपकी त्वचा आपकी 40 की उम्र के बाद क्रेपी होना शुरू कर देती है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्‍खे लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप इसे होने से रोक सकती हैं। इन नुस्‍खों को जानने से पहले हम इसके कारणों के बारे में जान लेते हैं। 

क्रेपी त्वचा के कारण

  • कोलेजन का कम होना 
  • सूर्य के संपर्क में ज्‍यादा आना 
  • चीनी से भरपूर डाइट लेना  
  • स्‍मोकिंग करना
  • बहुत ज्‍यादा मसल्‍स मूवमेंट  
  • वजन में उतार-चढ़ाव
  • सोने की गलत पोजीशन
  • तेल उत्‍पादन में कमी 
  • डिहाइड्रेशन

क्रेपी त्वचा से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्‍खे

कॉस्मेटिक समाधान और प्रिस्क्रिप्शन दवाओं के बारे में सोचने से पहले, क्रेपी त्वचा की उपस्थिति को कम करने और रोकने के कई घरेलू नुस्‍खे और सरल प्राकृतिक तरीके हैं जो बिना किसी साइड इफेक्‍ट्स के आपकी त्‍वचा को क्रेपी होने से बचा सकते हैं। आइए इनके बारे में विस्‍तार से जानें।

इसे जरूर पढ़ें: घर में सिर्फ 50 रुपये में एंटी-एजिंग क्रीम तैयार करें और झुर्रियों से छुटकारा पाएं

खूब पानी पिएं

drinking water inside

पानी हमारे शरीर के टिशूओं और सेल्‍स हेल्‍थ को बनाए रखता है। लेकिन लंबे समय तक ड्राई रहने से त्वचा में झुर्रियां पड़ जाती हैं और वह डैमेज हो जाती है, जिससे त्‍वचा क्रेपी दिखाई देने लगती है। दिन भर खूब पानी पीकर अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखना, यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि आपकी त्वचा नमीयुक्त, कोमल और लोचदार हो।

विटामिन-ई

विटामिन ई सबसे अच्‍छा एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्‍स को नष्ट करने में मदद करता है, विशेष रूप से सूर्य के संपर्क में आने से होने वाले यूवी डैमेज से। विटामिन ई को मौखिक रूप से लेने से क्रेपी त्वचा को रोकने में मदद मिलती है और कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देकर पहले से हुए डैमेज की मरम्मत होती है जो त्वचा को मजबूत और इसे टाइट करता है। इसलिए अपनी डाइट में विटामिन ई से भरपूर फूड्स को शामिल करें।

विटामिन-सी

vitamin c  for crepey skin inside

विटामिन ई की तरह विटामिन सी से भरपूर सप्लीमेंट या फूड्स क्रेपी त्वचा को रोकने और उससे लड़ने का बेहतरीन तरीका है। भरपूर मात्रा में विटामिन सी लेने से शरीर में कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है, जो त्वचा को टाइट और उसकी लोच बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए आपको अपनी डाइट में विटामिन सी की भरपूर मात्रा लेनी चाहिए।

सनस्‍क्रीन लोशन का इस्‍तेमाल करें

यह आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए बहुत जरूरी है। घर से बाहर जाते समय हमेशा अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करें। साथ ही जब भी संभव हो, सूरज में बहुत ज्‍यादा देर रहने से बचने की कोशिश करें।

एलोवेरा

aloe vera for crepey skin inside

एलोवेरा को त्‍वचा के लिए अमृत कहा जाए तो कुछ गलत नहीं होगा। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इससे आप त्‍वचा से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, ई और बी 12 और कई अन्य एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को होने वाले नुकसान को दूर करने और त्वचा में कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। यह न केवल डैमेज त्वचा को पुनर्स्थापित करता है, बल्कि भविष्‍य में होने वाले डैमेज को भी रोकता है। इसे इस्‍तेमाल करने के लिए एलोवेरा जैल को रात को सोने से पहले अपनी त्‍वचा पर अच्‍छी तरह से लगा लें। फिर सुबह अपने चेहरे को धो लें।

Recommended Video

एवोकाडो ऑयल

एवोकाडो ऑयल एक और बेहतरीन प्राकृतिक उपचार है जो क्रेपी त्वचा की मरम्मत में मदद करता है। यह बीटा कैरोटीन, प्रोटीन लेसिथिन, विटामिन ए, डी और ई से भरपूर होता है, यह सभी तत्‍व मिलकर त्वचा को नमीयुक्त रखते हैं और यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। वे कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देने में भी मदद करते हैं जो त्वचा को क्रेपी होने से रोकता है और त्वचा को कोमल और फ्लेक्सिबल रखता है।

इसे जरूर पढ़ें:रात को सोने से पहले इसकी 2 बूंद लगाएंगी तो 40 की उम्र में भी 20 की दिखेंगी

रोजहिप ऑयल

Rosehip Oil for crepey skin inside

कोल्ड प्रेस्ड रोजहिप सीड ऑयल विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर होता है। इसमें मौजूद विटामिन ए त्वचा में प्रवेश करता है और त्वचा को ऑक्सीडेटिव डैमेज को कम करने के लिए एक सुरक्षात्मक बाधा बनाता है। विटामिन सी कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है जिससे यह सुनिश्चित होता है कि त्वचा अपनी टाइटनेस और लोच को बनाए रखे। ये दोनों तत्व मिलकर एक टीम की तरह काम करते हैं और त्वचा को ड्राई होने से बचाते हैं।

इन टिप्‍स को अपनाकर आप भी अपनी त्‍वचा को क्रेपी होने से रोक सकती हैं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com