पैरों और पैरों के नाखूनों की देख-रेख करना वैसे तो बहुत आसान लगता है, लेकिन हमारे पूरे शरीर का प्रेशर उठाने वाले पैरों की देख-रेख करने में अधिकतर लोग पीछे रह जाते हैं। हमारे पैर दिन भर में काफी समस्याओं से गुजरते हैं। पानी, गर्मी, पसीना, गंदगी, हमारा वजन, चोट लगना, भागने-दौड़ने का प्रेशर आदि बहुत कुछ होता है जो पैरों को झेलना होता है ऐसे में कई बार हम उनकी खूबसूरती पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। 

ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि आप पैरों की मेंटेनेंस को लेकर कुछ टिप्स का ध्यान रखा जाए। ये टिप्स आपके पैरों को टिप-टॉप कंडीशन में रखने के लिए अच्छी साबित हो सकती हैं। 

1. पैरों को रखें सूखा नहीं तो आएगी बदबू और होगा इन्फेक्शन-

हम नहाने के बाद अपने पूरे बदन को तो पोंछ लेते हैं, लेकिन पैरों के तलवों को नहीं पोंछते, यही नहीं हम अपने पैरों को बार-बार गीला करने के बाद भी ऐसे ही छोड़ देते हैं। यही सबसे बड़ा कारण है कि पैरों में फंगल इन्फेक्शन होता है, एड़ियां फटने लगती हैं और स्किन गलती है। साथ ही साथ पैरों से बदबू आने का भी यही कारण हैं। 

क्या करें-

  • हल्के और हवादार फुटवियर पहनने की कोशिश करें जो नेचुरल मटेरियल से बने हों। 
  • पैर जब भी गीले हों उन्हें अच्छी तरह से पोंछें। 

इसे जरूर पढ़ें- किसी भी उम्र में Eyebrows बनी रहेंगी सुंदर, इन्हें जवां बनाए रखने के लिए आजमाएं ये टिप्स 

beauty and feet

2. नाखून काटते समय होने वाली इस गलती से बढ़ते हैं इनग्रोन नेल्स-

नाखून काटना तो सभी को आता है, लेकिन इस छोटे से काम में भी बहुत जरूरी बात को हम नजरअंदाज़ कर देते हैं जिसकी वजह से इनग्रोन नेल्स बढ़ते हैं। नाखूनों को कई लोग एक जैसा ट्रिम नहीं करते। हमें यहां इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि नाखून हमेशा एक जैसे ही बढ़ते हैं एक ही उंगली में अगर एक साइड का नाखून बड़ा और दूसरे साइड का छोटा होगा तो ये अच्छा नहीं होगा।  

क्या करें- 

  • नाखूनों को गोल काटने की जगह सीधा काटने की कोशिश करें कॉर्न्स में राउंड न करें वहीं सबसे ज्यादा इनग्रोन नेल्स होते हैं। 
  • बहुत छोटा काटने से बचें क्योंकि इससे इन्फेक्शन या फिर इनग्रोन नेल हो सकता है क्योंकि नाखून के नीचे मौजूद खाल खराब होने लगती है। 
  • क्यूटिकल्स को छीलें नहीं, उन्हें अच्छे से काट लें।  
pedicure and beauty

3. पैरों के नाखूनों को हेल्दी रखने के लिए होम रेमेडी- 

पैरों के नाखूनों को हेल्दी रखने के लिए आप होम रेमेडी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  

क्या करें- 

  • गुनगुने पानी में 15-20 मिनट तक पैर डालकर बैठें और इसमें 1 चम्मच नमक डालें। 
  • आप डेंटल फ्लॉस की मदद से अपने नाखूनों के किनारे साफ कर सकते हैं और साफ किनारों को इन्फेक्ट होने से बचा सकते हैं।
  • अगर कहीं चोट लगी है तो वहां बैंडेड लगाएं पैरों की चोट को खुला न छोड़ें क्योंकि इसमें धूल मिट्टी ज्यादा लगती है। 
  • इस प्रोसेस को रिपीट करते रहें।  

इसे जरूर पढ़ें- गंजापन रोकने के लिए बेस्ट हो सकता है जावेद हबीब का ये देसी नुस्खा  

Recommended Video

4. पैरों को हमेशा मॉइश्चराइज करें- 

पैरों को खूबसूरत दिखाने के लिए उन्हें मॉइश्चराइज करते रहना जरूरी है। दरअसल, पैरों में दिन में कई बार पानी पड़ सकता है और धूल-मिट्टी के कारण उनका मॉइश्चर जल्दी उड़ सकता है।  

हां आपको ये ध्यान रखने की जरूरत है कि आप पैरों की उंगलियों के बीच मॉइश्चराइजर न लगाएं क्योंकि इससे फंगस हो सकती है, लेकिन बाकी समय अपने पैरों को मॉइश्चराइज रखें ताकि वो सुंदर दिखें।  

5. पैरों की मसाज भी है जरूरी- 

पैरों की हेल्थ को ठीक रखने के लिए ये बहुत जरूरी है कि आप पैरों की मसाज सही तरह से करें। अगर आप प्रोफेश्नली मसाज नहीं करवा सकते हैं तो भी आप किसी गोल चीज़ से जैसे टेनिस बॉल आदि का इस्तेमाल कर अपने पैरों की मसाज कर सकते हैं। इससे पैरों का दर्द भी जाता है और आपके पैरों का ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक होता है।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।