अक्सर हमें लगता है कि गंजापन या बालों का टूटना कम करने के लिए कोई दवा या किसी बेस्ट ट्रीटमेंट को कर लिया जाए तो शायद हमारे कीमती बाल बच जाएंगे। लेकिन कई बार हेयर रिप्लेस्मेंट थेरेपी भी काम नहीं आती है और हमारे पैसे भी बर्बाद हो जाते हैं। पर कई बार घरेलू ट्रीटमेंट हेयर फॉल के लिए सबसे ज्यादा अच्छे साबित हो सकते हैं। जिन लोगों को घरेलू नुस्खे पसंद आते हैं और उन्हें ये अच्छा लगता है वो इन नुस्खों की मदद से अपना ब्यूटी ट्रीटमेंट करें तो क्यों न गंजेपन का भी एक नुस्खा अपनाया जाए?

आज हम बात कर रहे हैं गंजेपन की होम रेमेडी की। गंजेपन को लेकर हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब ने एक खास होम रेमेडी बताई है जो शायद आपको पसंद आएगी। इस होम रेमेडी की मदद से आप अपने बालों का झड़ना रोक सकते हैं। हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब का कहना है कि ये होम रेमेडीज आपके बालों में वो लुक वापस ले आएंगी जो आपको चाहिए था। 

जावेद हबीब की इस होम रेमेडी में उन नेचुरल इंग्रीडियंट्स का इस्तेमाल किया गया है जो हमारे लिए बहुत अच्छे साबित हो सकते हैं। इन नेचुरल इंग्रीडियंट्स को आप कैसे भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- सिर में दिख रहा है bald spot तो एक्‍सपर्ट के ये टिप्‍स अपनाएं, कुछ ही दिनों में दिखेगा फर्क

सामग्री-

  • 2 चम्मच प्याज का रस
  • 1 चम्मच लहसुन का रस
  • 1 चम्मच नारियल तेल

अक्सर लोग कहते हैं कि प्याज के रस का इस्तेमाल करने से बालों का झड़ना कम होता है, लेकिन जावेद हबीब की इस रेसिपी में प्याज के रस के साथ-साथ लहसुन के रस को भी इस्तेमाल करना होगा। ये रेसिपी लहसुन के गुणों का इस्तेमाल करेगी। आप तो जानते ही होंगे कि लहसुन को अपनी डाइट में शामिल करने का फायदा बहुत होता है, लेकिन इससे बालों को भी फायदा होता है ये शायद आपने पहली बार सुना हो। 

इन दो नेचुरल रस के साथ-साथ बालों में एक्स्ट्रा वर्जिन नारियल का तेल भी इस्तेमाल किया जाएगा। 

jawed habib and bald spots

इसे जरूर पढ़ें- बालों की नहीं बढ़ रही लंबाई तो ट्राई करें ये DIY एप्पल साइडर विनेगर नुस्खा 

क्या करना है बालों का झड़ना रोकने के लिए? 

इस रेमिडी के हिसाब से बालों का झड़ना रोकने के लिए आपको इन तीनों चीज़ों को एक साथ मिलाना होगा। एक साथ मिक्स करने के बाद आपको अपने बालों की जड़ों में इसे लगाना है। बालों की जड़ों में ये उसी तरह से लगाना है जैसे हम डाई लगाते हैं। आपको इसे पूरे स्कैल्प में लगाना है। ध्यान रहे कि बालों की जड़ें बहुत ज्यादा प्रेशर में न आए।  

jawed habib bald spots

इसे लगाने के बाद आपको बालों में क्लॉक वाइज मसाज करनी है। मसाज अपनी उंगलियों के पोरों से ही करें। मसाज करने के बाद बालों में इस रेमेडी को 10 मिनट के लिए छोड़ दें फिर नॉर्मल शैम्पू कर लें।  

जावेब हबीब के मुताबिक इस रेमेडी के बाद आपके बालों का झड़ना काफी हद तक कम हो जाएगा।  

 

कुछ बातों का ध्यान रखें- 

- अगर आप पहले से ही किसी चीज़ का ट्रीटमेंट ले रही हैं तो इसे न करें। 

- अगर आपको इनमें से कोई इंग्रीडियंट सूट नहीं करता है तो इस रेमेडी को न करें।

- अगर आपको कोई जेनेटिक समस्या है तो शायद ये सूट न करे। 

- बालों की देखभाल आपको पूरी तरह से करनी होगी और अगर किसी वजह से इसे लगाने के बाद आपके सिर में दाने आते हैं या फिर बालों में बहुत ज्यादा खुजली होती है तो इसे न इस्तेमाल करें।  

होम रेमेडीज सभी पर अलग तरह से असर करती हैं और अगर आपके बालों में बहुत ज्यादा परेशानी हो रही है तो आप डॉक्टर से सलाह भी ले सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।