Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    मजबूत हो जाएंगे आपके बाल, बहुत काम आएगा ये नुस्‍खा

    बालों से जुड़ी हर समस्‍या का समाधान है इस घरेलू नुस्‍खे में। आप भी एक बार जरूर आजमा कर देखें। 
    author-profile
    Updated at - 2022-10-14,16:43 IST
    Next
    Article
    hibiscus coconut oil for hair tips

    बदलते मौसम का असर बालों की सेहत पर भी पड़ता है। कई बार महिलाओं को बालों के झड़ने की समस्‍या हो जाती है। जाहिर है, आपके बाल यदि कमजोर होंगे तो उनका टूटना तय है। ऐसे में आप अगर बालों की उचित देखभाल करती हैं, तो आपके बाल न केवल मजबूत होंगे बल्कि उनमें और तरह की भी समस्‍याएं कम हो जाएंगी। 

    आज हम आपको बहुत ही आसान और सस्‍ता घरेलू नुस्‍खा बताने जा रहे हैं, जो आपके बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ बालों से जुड़ी और समस्याएं भी दूर कर देगा। आपको इसके लिए केवल 2 सामग्रियों की ही आवश्यकता होगी। एक आपको किचन में मिल जाएगी तो दूसरी आपको अपने घर के गार्डन में दिख जाएगी। 

    तो चलिए इस नुस्‍खे के बारे में हम आपको बताते हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें-बालों में लाना है बरगंडी कलर तो मेहंदी में मिलाएं ये चीज़

    Gudhal Aka Hibiscus

    गुड़हल के फूल का बालों के लिए देसी नुस्‍खा 

    सामग्री 

    • 2 गुड़हल का फूल 
    • 2 बड़े चम्‍मच नारियल का तेल 
    • 2 गुड़हल की पत्‍ती 

    विधि 

    • एक लोहे की कढ़ाई में नारियल का तेल गरम ( नारियल तेल का इस्‍तेमाल) करें और फिर उसमें गुड़हल का फूल और गुड़हल के पत्‍ते डालें। 
    • इसे थोड़ी देर पकाएं और फिर मिश्रण को ठंडा करने के बाद पीस लें। 
    • जब तेल अलग निकल आए तब आप उसे अपने बालों में लगाएं। आप इस तेल को रातभर के लिए बालें में लगा कर छोड़ सकती हैं। 
    • आपको बता दें कि इस मिश्रण को बालों में लगाने से प्रोटीन, विटामिन-सी और फास्फोरस होता है। इतना ही नहीं, नारियल के तेल में विटामिन-ई भी मौजूद होता है जो बालों को न केवल स्‍ट्रॉन्‍ग बनाता है बल्कि और भी कई समस्याओं का समाधान भी हो जाता है। 
    • दूसरे दिन सुबह आप बालों को शैंपू से वॉश कर सकती हैं। इसके बाद आप बालों को नेचुरली सुखा लें। 
    hair care tips with hibiscus

    बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे 

    • अगर आपके बाल बहुत अधिक कमजोर हैं, तो गुड़हल के फूल का नुस्‍खा आपके बालों में मजबूती लाता है। बाल झड़ने की समस्‍या है तो इसमें आपको काफी राहत मिल जाएगी। 
    • अगर आपके बाल बहुत अधिक पतले हैं तो उनमें मोटापन आ जाता है और बाल घने लगने लगते हैं। इतना ही नहीं, इससे आपके बालों की वॉल्‍यूम भी अच्‍छी हो जाएगी। 
    • बालों में डैंड्रफ की समस्या भी इस घरेलू नुस्‍खे से कम हो जाएगी। दरअसल, गुड़हल के पत्‍तों में प्रचुर मात्रा में विटामिन-सी होता है, जो डैंड्रफ की समस्या को खत्‍म करने के लिए बहुत ही अच्‍छा होता है। 
    • गुड़हल के फूल में मॉइश्चराइजिंग गुण भी होते हैं, इससे आपके बालों में चमक आ जाती है। इतना ही नहीं, आपके बाल सॉफ्ट भी हो जाते हैं। 

    उम्‍मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।