चेहरे के साथ-साथ हमारे हाथ टैनिंग से प्रभावित होने वाले सबसे अहम हिस्से होते हैं क्योंकि हाथ सबसे ज्यादा सूरज के प्रभाव में आते हैं, जिससे सूरज की हानिकारक यूवी किरणें हमारे हाथों को टैन कर देती हैं। सूरज के प्रभाव में आने के चलते हमारी स्किन सबसे ज्यादा मेलानिन का उत्‍पादन करती है जो स्किन के कलर को डार्क और टैन कर देती है। इससे हाथों पर कालापन दिखाई देने लगता है और गर्मियों के मौसम में आप अपनी मनपसंद आउटफिट्स नहीं पहन पाती हैं। 

महिलाओं को गर्मी में अक्सर हाथों का कालापन परेशान करने लगता है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज हम आपको कुछ आसान टिप्‍स की मदद से हाथों का कालापन दूर करना बता रहे हैं। इन टिप्‍स के बारे में हमें दादू मेडिकल सेंटर की प्रसिद्ध डर्मेटोलॉजिस्ट और संस्थापक और अध्यक्ष, डॉक्‍टर निवेदिता दादू जी बता रही हैं। आइए हाथों की टैनिंग से बचाने के लिए कुछ आसान से टिप्स अपनाएं।

नेचुरल क्‍लींजर और स्‍क्रब का इस्‍तेमाल करें

hand tanning remedies inside

टैनिंग को दूर करने के लिए हाथों पर दिन में एक बार नेचुरल क्लींजर का इस्‍तेमाल करें। हाथों की टैनिंग कम करने के लिए आप चाहे तो स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। नींबू और चीनी नेचुरल क्लींजर माने जाते हैं। ऐसे में हाथों का कालापन दूर करने के लिए नींबू और चीनी को मिक्‍स करके पेस्‍ट बना लें। फिर इसे  हाथ के कालेपन वाली जगह पर लगाएं और हल्के हाथ से कुछ देर मसाज करें और फिर इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके ड्राई होने के बाद हाथों को ठंडे पानी से धो लें।

इसे जरूर पढ़ें:इन नुस्‍खों को अपनाने से सिर्फ 1 हफ्ते में टैनिंग दूर हो जाएगी

नींबू का रस है कमाल

hand tanning lemon inside

हाथों की टैनिग हटाने के लिए आप नींबू के रस का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। नींबू का रस एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की तरह काम करता है जो स्किन को फ्री रेडिकल डैमेज, सेल्स को रिपेयर करने और नए सेल्स को बनाने में मदद करता है। साथ ही नींबू स्किन को यूवी डिफेंस सिस्टम की तरह काम करता है। इसके लिए आप नींबू के रस को निचोड़ कर अपने हाथों में अच्छे से लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें।

टमाटर का जादू हाथों पर चलाएं

hand tanning remedy tomato inside

टमाटर में एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो स्किन को हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है। इसमें बहुत सारे कूलिंग गुण होते हैं और एस्ट्रिजेंट्स होती है जो स्किन के बड़े पोर्स को टाइट करता है। स्किन की टैंनिंग को कम करने के लिए टमाटर पल्प और बेसन मिलाकर एक हैंड स्क्रब बना लें। फिर इस स्क्रब को अपने हाथों पर सप्ताह में एक बार जरूर लगाएं।

दही का इस्‍तेमाल

hand tanning remedies curd inside

हाथों की टैनिंग को कम करने का सबसे आसान तरीका दही का उपयोग करना है। दही में स्किन ब्राइटनिंग और लाइटनिंग गुण होते हैं। यह डल स्किन, डेड स्किन सेल्स और पिगमेंटेशन को रोकते है। इसके लिए दही में दो बड़ा चम्‍मच शहद मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इस पेस्ट को अपने हाथ में लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। हाथों के कालेपन को दूर करने के लिए इस पेस्ट को सप्ताह में दो बार लगाएं।

Recommended Video

खीरा है नेचुरल एस्ट्रिंजेंट

hand tanning remedy cucumber inside

हाथों की टैनिंग के लिए कम करने के लिए आप खीरे का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। खीरे में नेचुरल स्किन इन्हैंसर की तरह काम करता है। इसमें नेचुरल एस्ट्रिंजेंट गुण होते हैं। इसके लिए खीरे को काटकर स्लाइस कर लें और इसे हाथों पर रगड़ें।

इसे जरूर पढ़ें:टैनिंग हटाकर चेहरे को गोरा बनाते हैं टमाटर के ये 7 फेस पैक

आप भी हाथों के कालेपन को दूर करने के लिए इन नुस्‍खों को अपना सकती हैं। यह पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बने हैं और इनका कोई साइड इफेक्‍ट नही है। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com