अब मौसम में थोड़ा सा बदलाव होने लगा है और धीरे-धीरे करके मौसम गर्म होने लगा है और धूप तेज़। धूप में तेज़ी के कारण टैनिंग भी शुरू हो गई है। वैसे तो अभी गर्मियां आने में थोड़ा सा समय है, लेकिन अगर देखा जाए तो टैनिंग के लिए ये धूप भी काफी तेज़ हो गई है। सबसे ज्यादा जो टैनिंग हमें परेशान करती है वो है पीठ और हाथों की टैनिंग जो आसानी से कम नहीं होती है। 

अगर आपके हाथों और पीठ का रंग भी नॉर्मल बॉडी के रंग से थोड़ा अलग है और आपको टैनिंग की इस समस्या का हल चाहिए तो आप कुछ अच्छे तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज हम आपको तीन ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी हाथ और पैरों की टैनिंग को कम कर सकते हैं। 

1. ओटमील और छाछ का इस्तेमाल-

टैनिंग के लिए छाछ बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है क्योंकि इससे आपके शरीर का मैल भी जाता है और साथ ही साथ ये स्किन को बेहतर तरीके से मॉइश्चराइज भी करती है। ओटमील की मदद से बहुत अच्छा स्क्रब बनाया जा सकता है जो डेड स्किन को रिमूव कर सकता है। 

कैसे बनाएंगे ये स्क्रब-

सामग्री-

  • 2 चम्मच ओटमील
  • 2-3 चम्मच छाछ
  • 1/2 चम्मच शहद
  • थोड़ा सा पानी

2 चम्मच ओटमील को आधा कप पानी में भिगो कर रखें। सिर्फ 5 मिनट में ही ये फूल जाएगा। इसके बाद 2-3 चम्मच ताज़ा प्ले छाछ लें और इसे अच्छे से ओटमील में मिलाएं। इसे और मॉइश्चारइजिंग बनाने के लिए आप इसमें शहद का इस्तेमाल कर सकती हैं। इन्हें मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे गले, चेहरे और बाहों में लगाएं। हर उस जगह जहां पर टैन लाइन्स दिख रही हैं। 

20 मिनट बाद उंगलियों को हल्का सा गीला करें और इसे सर्कुलर मोशन में छुड़ाएं। पहले ही इस्तेमाल के बाद आपको ब्राइट स्किन दिखेगी। 

hand tanning issue

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे पर होने वाले छोटे-छोटे दानों को कम करने के लिए आजमाएं ये DIY हैक 

2. नारियल के दूध से हटाएं टैनिंग-

ये शायद टैनिंग हटाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। इसे आप पूरा का पूरा डिटैन ट्रीटमेंट मान सकते हैं। अगर आप फ्रेश नारियल के दूध का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। 

क्या करना है?

सिर्फ कॉटन में नारियल के दूध को लेकर उसे अपनी स्किन पर लगाना है। आप चाहें तो थोड़ा सा शहद मिलाएं नहीं तो ऐसे भी चल जाएगा। इसे लगाकर आप अपनी स्किन पर नारियल के दूध को सूखने दें।  

इसके बाद इसे धोकर मॉइश्चराइजर लगा लें। आपको लगातार इस्तेमाल से फर्क खुद ही समझ आने लगेगा। नारियल के दूध में कई सारे विटामिन्स होते हैं जो स्किन को मॉइश्चराइज करते हैं और आपको बहुत ही ज्यादा फायदा देते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- झाइयों को दूर कर सकती है इलायची, ऐसे करना है चेहरे पर इस्तेमाल  

tanning lines of back and hack

3. खीरे और नींबू का पेस्ट-

खीरा स्किन को मॉइश्चराइज करता है और ये टैनिंग पर भी उसी तरह से असर करता है जैसे डार्क सर्कल्स पर करता है।  

सामग्री- 

  • 1 कप खीरे का रस
  • कुछ बूंदे नींबू का रस
  • चुटकी भर हल्दी पाउडर 

Recommended Video

इन सभी सामग्रियों को अच्छे से अपनी टैन लाइन्स पर लगाएं और इसे आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद धो लें और अपनी स्किन को किसी अच्छे मॉइश्चराइजर से मॉइश्चराइज करें। ये आपकी स्किन को रिफ्रेश करने के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है।  

हर किसी पर देसी नुस्खे अलग तरह से असर करते हैं और उन्हें इस्तेमाल करने का तरीका भी अलग होता है। अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई समस्या है या फिर आप किसी स्किन डिसऑर्डर के लिए दवा ले रही हैं तो इन्हें अपने डॉक्टर की सलाह पर ही इस्तेमाल करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।