कुछ महिलाओं की त्वचा एकदम परफेक्ट होती है। उनमें न किसी प्रकार के दाग-धब्बे होते हैं और न ही बड़े और ओपन पोर्स होते हैं। मगर कुछ महिलाओं को ओपन पोर्स जैसी समस्याएं होती हैं, जो उनके चेहरे को और भद्दा बना देते हैं। मगर दिल्ली-बेस्ड मेकअप आर्टिस्ट निकिता शर्मा के पास आपकी इस परेशानी का हल है।

निकिता कहती हैं, 'आप मेकअप के जरिए अपने ओपन पोर्स को छोटा या छिपा सकते हैं। हालांकि सबसे पहले स्किन को तैयार करना जरूरी है और इसके लिए आपको मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। जिन महिलाओं के लिए ओपन पोर्स होते हैं, उन्हें वॉटर-बेस्ट मॉइश्चराइजर का ही इस्तेमाल करना चाहिए। मैं ऐसी त्वचा पर खासतौर से एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने की सलाह देती हूं। इससे अच्छा मॉइश्चराइजर नहीं हो सकता है।' इसके अलावा ऐसे और स्टेप्स हैं, जिनसे आप ओपन पोर्स को छिपा सकती हैं। 

मेकअप से पोर्स को छिपाएं

आप कितना भी महंगा मेकअप प्रोडक्ट लगा लें, लेकिन वह तभी काम करेगा, जब आपकी स्किन हाइड्रेटेड हो और अपनी त्वचा को क्लीन, एक्सफोलिएट और मॉइश्चराइज किया हो। आप अपने पोर्स को न्यूट्रालाइज करने के लिए पहले टोनर या मिसेलर वॉटर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। एलोवेरा जेल त्वचा को मॉइश्चराइज करने का सबसे सही और आसान तरीका है। इसके अलावा सबसे ज्यादा जरूरी है कि अगर आपके ओपन पोर्स हैं, तो मेकअप अप्लाई करने के लिए ब्लेंडर की जगह ब्रश का इस्तेमाल करें। ब्लेंडर से आपका बेस फ्लेकी लगेगा।

makeup artist quote how to make pore small

स्टेप-1 : प्राइम करें

प्राइमर्स आपकी त्वचा को न सिर्फ रिफाइंड और स्मूथ बनाते हैं, बल्कि इससे आपका फाउंडेशन लंबे समय तक टिका रहता है। बाजार में कई तरह के प्राइमर आते हैं, लेकिन जिनके ओपन पोर्स होते हैं, उन्हें पोर फिलिंग प्राइमर का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसे प्राइमर आपके पोर्स को छोटा करने में मदद करते हैं। अगर आपके ज्यादा बड़े पोर्स हैं, तो सिलिकॉन-बेस्ड प्राइमर अच्छे से काम करते हैं और आपकी झुर्रियों, एक्ने के निशान, महीन रेखाओं  को भी छिपाते हैं। त्वचा को स्मूथ टेक्सचर देने के लिए प्राइमर पहला और जरूरी स्टेप है।

स्टेप-2 : फाउंडेशन लगाएं

how to apply foundation

फाउंडेशन भी पोर्स को छोटा दिखाने में बहुत अहम भूमिका निभाता है। बेहतर है कि आप ड्यूवी और इल्यूमिनेटिंग फाउंडेशन को नजरअंदाज करें, क्योंकि यह आपको फुल कवरेज नहीं देते हैं। ऐसे प्रोडक्ट्स को चुनें जो नेचुरल, एचडी, फ्लॉलेस फिनिश दें। यह आपकी स्किन में हैवी लगे बिना आपके पोर्स को छुपाने में मदद करते हैं। फुल कवरेज वाले फाउंडेशन आपकी ओपन पोर्स की समस्या को दूर कर सकते हैं। 

स्टेप-3: ओवर मेकअप न करें

इसके बाद अगला स्टेप है कि आप जो भी मेकअप प्रोडक्ट्स लगाएं उसका ओवरडू न करें। ऐसे में आपकी महीन रेखाएं और ओपन पोर्स ज्यादा एन्हांस होते हैं। कॉम्पेक्ट पाउडर का इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रखें कि वह लाइटवेट और ट्रांसलूसेंट हों। बस उसे एक बार टचअप करें और आप एकदम तैयार हैं। आपको किसी भी प्रोडक्ट की ज्यादा लेयरिंग नहीं करनी है। इंस्टेंट एयरब्रश फिनिश के लिए आप अच्छे फिनिशिंग पाउडर या सेटिंग पाउडर का इस्तेमाल करें, पर ध्यान दें कि उसे बस डैब करना है।

इसे भी पढ़ें :मेकअप ब्रश को क्लीन ही नहीं, सुखाने का भी होता है एक तरीका, जानिए

स्टेप-4: ब्लेंडर की जगह मेकअप ब्रश

makeup brush for applying makeup

सबसे जरूरी बात यह है कि जिनके चेहरे पर ओपन पोर्स या महीने रेखाएं ज्यादा होती हैं, उन्हें ब्लेंडर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसी महिलाओं को पहले मेकअप ब्रश के इस्तेमाल से प्रोडक्ट अप्लाई करने चाहिए। अगर आप आपको फाइनल टच की जरूरत महसूस हो, तभी ब्लेंडर इस्तेमाल करें। मेकअप ब्रश की मदद से आप फाउंडेशन को अच्छी तरह से पूरे चेहरे पर लगा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें :बेहद आसान मेकअप और ब्यूटी टिप्स एक्सपर्ट से जानिए

स्टेप-5: फिक्सिंग स्प्रे

सबसे आखिरी स्टेप फिक्सिंग स्प्रे है। मैटिफाइंग फिक्सिंग स्प्रे मेकअप को अच्छी तरह सेट करने में मदद करते हैं। इसके अलावा आप एक अच्छा सा पोर-मिनिमाइज मिस्ट मेकअप अप्लाई करने से पहले लगा सकती हैं। यह मिस्ट पहले आपके पोर्स को आराम देता है और उन्हें छोटा करने में मदद करता है, जिसके बाद आप अच्छी तरह मेकअप लगा सकती हैं।

Recommended Video

निकिता बताती हैं अपने पोर्स को छोटा करने के लिए त्वचा की एक्सफोलिएशन भी बेहद जरूरी है। अपने स्किन केयर रूटीन को नियमित रूप से फॉलो करें और बिना सनस्क्रीन लोशन लगाएं बिल्कुल भी बाहर न निकलें। आप जब भी फेशियल या चेहरे पर स्क्रब लगाएं, तो हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें और अपनी त्वचा को हमेशा हाइड्रेटेड रखें।

अब आपको ओपन पोर्स को छोटा या छिपाने का तरीका पता चल ही गया है। यह स्टेप आजमाकर आप भी फ्लॉलेस स्किन पा सकती हैं। आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। मेकअप और ब्यूटी से जुड़े अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : freepik & www.instagram.com @makeoverbynikkita