अपने बालों के लिए हम क्या कुछ नहीं करते। महंगे ट्रीटमेंट से लेकर नेचुरल DIY तरीकों को आजमाने तक हम अपने बालों की केयर के लिए जी जान लगा देते हैं, लेकिन कई बार बालों की सेहत सुधारना इतना आसान भी नहीं रहता है। हेयर लॉस को कम करने के लिए सही डाइट के साथ-साथ सही तरह की केयर भी जरूरी है। भले ही आप कितना भी महंगा ट्रीटमेंट करवा लें, लेकिन अगर आप जितनी नेचुरल चीज़ों का इस्तेमाल करेंगी उतना ही ज्यादा अच्छा होगा। 

हेयर केयर रूटीन में बहुत ज्यादा समय और मेहनत लग सकती है और इसलिए ये जरूरी है कि आप अपने बालों के हिसाब से ही ये रूटीन चुनें। अगर आप बालों में बहुत ज्यादा केमिकल आदि लगाएंगी तो बालों के गिरने की समस्या ज्यादा बढ़ सकती है। इस मामले में आयुर्वेद आपकी मदद कर सकता है। घर में मौजूद कुछ खास चीज़ों का इस्तेमाल करें तो बालों के टेक्सचर से लेकर इनकी वॉल्यूम, चमक और लेंथ सभी पर फर्क पड़ सकता है। 

बालों में किस तरह की नेचुरल चीज़ें लगानी चाहिए और कैसे ये हमारी मदद कर सकती हैं ये बता रही हैं आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉक्टर दीक्षा भावसार। उन्होंने 4 ऐसी चीज़ों के बारे में अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर बताया है जिनकी मदद से बालों को बेहतर बनाया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें- Jawed Habib Hair Tips: हो रहा है डैंड्रफ और झड़ रहे हैं बाल तो लगाएं हल्दी से बना ये स्कैल्प डिटॉक्स मास्क

आयु्र्वेदिक औषधियों की बात करें तो ये यकीनन हमारे लिए काफी काम की साबित हो सकती हैं। तो जानिए कि कौन सी 4 नेचुरल चीज़ें आयुर्वेद के मुताबिक हमारे लिए फायदेमंद हैं-

1. आंवला-

डॉक्टर दीक्षा के मुताबिक आंवला में फैटी एसिड्स होते हैं जो हेयर फॉलिकल्स के अंदर जाकर उन्हें पोषण देते हैं और साथ ही साथ बालों को सॉफ्ट भी बनाते हैं। इसी के साथ, आंवले की मदद से बाल ज्यादा शाइनी होते हैं और इनकी लेंथ और विड्थ दोनों ही बढ़ती है। आंवले में बहुत मात्रा में आयरन होता है जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है। इसी के साथ इसे अन्य नेचुरल हर्ब्स के साथ मिलाकर लगाने से बालों की बहुत सारी समस्याएं हल हो जाती हैं। 

कैसे बनाएं आंवला हेयर मास्क-

  • 3 बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल
  • 1 बड़ा चम्मच आंवला पाउडर
  • 8-10 करी पत्ते

इन सभी को एक साथ उबालें। थोड़ी देर गैस पर रखने के बाद इसे छान लें और इसे ठंडा कर अपने बालों में लगाएं। आप चाहें तो इसे रात भर लगा रहने दे सकते हैं या फिर सुबह-सुबह लगाकर 1 घंटे में बाल धो सकते हैं। पहले ही इस्तेमाल से आपको बालों के टेक्सचर पर असर दिखने लगेगा। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dr Dixa Bhavsar (@drdixa_healingsouls)

 

2. भृंगराज

जिस तरह से आंवला बालों के लिए अच्छा होता है उसी तरह से भृंगराज भी बालों के लिए एक अचूक जड़ीबूटी मानी जाती है। लगभग हर आयुर्वेदिक तेल में ये मौजूद होता है और इसे हमेशा बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। बालों के लिए कोई हेयर टॉनिक है तो वो भृंगराज है। डॉक्टर दीक्षा कहती हैं कि इसे आयुर्वेद में बालों का रसायन कहा जाता है और इसमें खास एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं जो बालों को बहुत बेहतर बनाती हैं।  

कैसे बनाएं भृंगराज हेयर मास्क- 

  • 1 चम्मच भृंगराज पाउडर
  • 2 चम्मच दही
  • 1 चम्मच नारियल का तेल 

इन तीनों को मिलाकर अपने बालों में सूखने तक लगाएं और उसके बाद माइल्ड शैम्पू से बालों को धो दें। आपके बाल बहुत ही अच्छे दिखने लगेंगे।  

ayurvedic and hair

इसे जरूर पढ़ें- फ्रिज़ी बालों के लिए सबसे आसानी से बन सकते हैं ये 3 हेयरस्टाइल 

3. नारियल 

जिस तरह नारियल का तेल बालों के लिए अच्छा माना जाता है, नारियल का इस्तेमाल खाने के लिए किया जाता है और नारियल के पानी को बतौर एनर्जी ड्रिंक पिया जाता है उसी तरह से नारियल बालों के लिए न्यूट्रिशन का काम करता है और ये आसानी से उपलब्ध होने के साथ-साथ बहुत ज्यादा फायदेमंद भी है। नारियल का इस्तेमाल स्किन और बालों दोनों के लिए किया जाता है और इसे आप बहुत ही ज्यादा अच्छा रूटीन मान सकते हैं। आप नारियल का तेल, इसका दूध कुछ भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  

कैसे बनाएं नारियल का हेयर मास्क- 

  • 5 बड़ा चम्मच नारियल का दूध 
  • 1 बड़ा चम्मच दही 
  • 1/2 छोटा चम्मच कपूर का चूरा  

इन सभी सामग्रियों को मिलाकर बालों में लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें। ये सभी सामग्री रूसी को हटाने के साथ-साथ बालों को बेहतर पोषण भी देंगी।  

Recommended Video

4. एलोवेरा 

स्किन और बालों दोनों के लिए एलोवेरा बहुत ही अच्छा माना जाता है। आप चाहें तो इसे डायरेक्टली स्किन और बालों में लगाएं और आप पाएंगे कि आपके हेयर फॉलिकल्स बेहतर हो रहे हैं। ड्राई और डैमेज बालों के लिए तो एलोवेरा बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है। 

ayurvedic aloevera hair care

कैसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल- 

बस फ्रेश एलोवेरा अपने बालों में लगा लें। थोड़ी देर बाद इसे धो लें। इतना ही काफी है।  

ये सारे हर्ब्स बालों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं और अगर आप चाहें तो अपने हेयर केयर रूटीन में इन्हें शामिल कर सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।