कुमकुम सीरियल से सभी के दिलों पर राज करने वाली जूही परमार इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से अपने फैन्‍स के साथ जुड़ी रहती हैं। वह समय-समय पर ब्‍यूटी और हेल्‍थ से जुड़े ऐसे टिप्‍स अपने फैन्‍स के साथ शेयर करती हैं जो वह खुद भी आजमाती हैं। आज हम आपके लिए एक ऐसा उपाय लेकर आए हैं जो उन्‍होंने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से कुछ दिनों पहले फैन्‍स के साथ शेयर किया था। यह उपाय ऐसी महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है जो बेटी की मां है और वह चाहती है कि उनकी तरह उनकी बेटी के बाल भी लंबे, घने और खूबसूरत दिखें।   
जूही परमार खुद के साथ-साथ अपनी बेटी का भी पूरा ध्‍यान रखती हैं। इसलिए जूही की तरह समायरा के बाल भी लंबे, घने और सुंदर हैंं। कुछ दिनों पहले उन्‍होंने बेटी समायरा के बालों के देखभाल से जुड़ा ए‍क उपाय भी फैन्‍स के साथ शेयर किया है। जूही परमार ने अपनी बेटी का हेयर केयर रूटीन शेयर करते हुए कैप्‍शन में लिखा, ''आप में से बहुत सारे लोग मुझे समायरा के बालों और उस दिनचर्या के बारे में पूछ रहे हैं जो मैं उसके बालों के लिए करती हूं! हालांकि समायरा को अच्छे बालों से नवाज़ा गया है, लेकिन हमारे बच्चों के बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने के लिए हमें बहुत कुछ करना है। यहां एक रूटीन है जिसको मैं फॉलो करती हूं जो न सिर्फ बच्चों के बालों के लिए अच्‍छी तरह से काम करता है, बल्कि आप इसे खुद भी आजमा सकती हैं।''

हेयर केयर के लिए जूही परमार का नुस्‍खा  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Juhi Parmar (@juhiparmar)

यूं तो जूही परमार अपनी बेटी समायरा के बालों की देखभाल के लिए बहुत सारे टिप्‍स अपनाती हैं। लेकिन इंस्‍टाग्राम के इस वीडियो के माध्‍यम से वह हमारे साथ एक ऐसा उपाय शेयर कर रही हैं जो बालों की देखभाल के लिए बेहद जरूरी है और यह उपाय बालों में ऑयलिंग करना है। बाल में तेल लगाने से वह घने, लंबे और काले होते हैं यह बात तो सभी जानती हैं लेकिन हमें बालों में तेल कब लगाना है? यह जानना बेहद जरूरी होता है। आपके मन में यही सवाल आ रहा होगा कि कब से क्‍या मतलब होता है तो हम आपको बता दें कि इसका यह मतलब है कि जब स्‍कैल्‍प गंदा हो यानि बाल 4-5 दिनों तक घुला हुआ नहीं है और आपने तब तेल लगाया तो इससे बालों को फायदा होने की बजाय नुकसान होने लगेगा। 

इसे जरूर पढ़ें:जूही परमार की तरह घर में बनाएं होममेड क्रीम, स्किन हो जाएगी टाइट और ब्राइट

ऐसा इसलिए क्‍योंकि स्‍कैल्‍प पर जो गंदगी जमी होती है वह हमारे बालों की जड़ों को कमजोर करती है। इसलिए जूही परमार का कहना है कि वह इस एक बात का हमेशा ध्‍यान रखती हैं कि जब मैं समायरा के बालों में तेल लगाऊं, तो यह बहुत जरूरी होता है। उसके बाल बिल्‍कुल भी गंदे न हो, स्‍कैल्‍प एकदम साफ हो और बाल धोए हुए सिर्फ 1 या 2 दिन ही हुए हो।

तालू से करें शुरूआत 

juhi parmar daughter hair care inside

सबसे पहले तेल तालू पर लगाना चाहिए फिर धीरे-धीरे बालों में लगाना चाहिए। तालू पर इसलिए क्‍योंकि सिर का यह हिस्‍सा तेल लगाते हुए ड्राई नहीं होना चाहिए।

सबसे अच्‍छा तेल चुनें 

बालों के लिए नारियल का तेल बहुत ही अच्‍छा होता है क्‍योंकि यह पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है। यह तेल ज्‍यादातर महिलाएं अपने बच्‍चे के बालों में इस्‍तेमाल करती हैं। लेकिन इस नारियल के तेल में अगर हम कैस्‍टर ऑयल मिला दें तो बाल बहुत तेजी से बढ़ते हैं और बहुत घने होते हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि कैस्‍टर ऑयल में ओमेगा-6 फैटी एसिड्स होते हैं और बालों की इससे मसाज करने पर ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे बालों की ग्रोथ अच्‍छी होती है और बाल घने होते हैं। इसके अलावा कैस्‍टर ऑयलएंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्‍टीरियल होता है, तो डैंड्रफ की समस्‍या भी नहीं होती है। लेकिन कैस्‍टर ऑयल बहुत गाढ़ा होता है इसलिए हम बालों में सीधा इसे नहीं लगा सकते हैं। 2 चम्‍मच नारियल के तेल में 1 चम्‍मच कैस्‍टर ऑयल मिलाकर लगाना चाहिए। इसे 15 दिन में एक बार और 2-3 घंटे बालों में लगा रहने के बाद धो लेना चाहिए। इससे बाल शाइनी होंगे।

मसाज

juhi parmar daughter hair care inside

तेल को बालों में लगाने के बाद अच्‍छी तरह से बच्‍चों के सिर की मसाज करें। ऐसा करने से बच्‍चे रिलैक्‍स महसूस करते हैं और ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ने से बाल भी सुंदर और घने होते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:बच्‍चों की त्‍वचा की देखभाल के लिए जूही परमार से सीखें घर पर खास तरह का उबटन बनाना 

अगर आप भी चाहती हैं कि आपकी बेटी के बाल लंबे, घने और सुंदर दिखें तो जूही परमार का यह नुस्‍खा आप भी जरूर अपनाएं। यह उपाय आपकी बेटी के बालों के साथ-साथ आपके बालों के लिए भी अच्‍छा है। बालों से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Instagram