आज के समय में बालों को मजबूत और शाइनी बनाने के लिए बाजार में कई तरह के प्रॉडक्ट्स उपलब्ध हैं। लेकिन असमय सफेद होते बालों की वजह से महिलाएं टेंशन में आ जाती हैं। बाजार में उपलब्ध केमिकल वाले डाई के इस्तेमाल से रहे-सहे बाल भी समय से पहले सफेद होने लगते हैं। सफेद बालों की वजह से महिलाएं खुद को उम्रदराज महसूस करने लगती हैं और घर से बाहर निकलते हुए अपने लुक्स को लेकर कॉन्शस भी रहती हैं। अगर आप भी सफेद बालों की वजह से अपने दोस्तों और जानने वालों से मिलने से कतराने लगी हैं तो परेशान ना हों। एक आसान होम रेमेडी से आप अपने बालों को कुदरती तरीके से काला बना सकती हैं। मेथी, कलौंजी और नारियल तेल का मिश्रण बालों पर लगाने से ना सिर्फ बाल सफेद होने में कमी आती है, बल्कि इससे बाल हेल्दी और मजबूत भी हो जाते हैं। आइए जानते हैं इस मिश्रण को घर पर बनाने का तरीका- 

diy fenugreek coconut oil kalonji

कलौंजी और मेथी का यह मिश्रण ऐसे तैयार करें

सबसे पहले 1 चम्मच कलौंजी या मंगरैल और 1 चम्मच मेथी एक बाउल में लें और इसे ग्राइंडर में पीस लें। अगर इसे थोड़ा मोटा रखें तो ज्यादा अच्छा रहेगा। यह मिश्रण पिस जाने के बाद बाउल में रख लें। इसके बाद एक पैन में अपनी आवश्यकता के अनुसार नारियल तेल लें और उसे मध्यम आंच पर गर्म करें। जब तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाए तो उसमें ये मिश्रण डाल दें। मिश्रण डालने के बाद तेल को धीरे-धीरे चलाते रहें और 4-5 मिनट तक धीमी आंच पर मिश्रण को उबलने दें।

इसे जरूर पढ़ें: Hair Care Tips: स्किन के साथ बालों को भी इन 5 तरह से फायदा पहुंचाता है गुलाब जल

strong and shiny hair

इस बात का ध्यान रखें कि गैस की आंच तेज ना करें। इससे मिश्रण के पोषक तत्व तेल में अच्छी तरह से मिल जाएंगे। इन्हें 10 मिनट तक धीमीं आंच पर पकाने के बाद इसमें आंवला पाउडर डाल दें। दो चम्मच आंवला पाउडर आपके बालों को चमकदार और मुलायम बनाए रखने में मदद करेगा। इसे इस बात का ध्यान रखें कि आंवला पाउडर डालने के बाद मिश्रण को सिर्फ 2 मिनट तक उबालें। इसके बाद गैस बंद करके मिश्रण को ठंडा कर लें।

यह मिश्रण बालों में लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को नेचुरल शैंपू से वॉश कर लें और कंडीशनर लगा लें। इस तरीके का इस्तेमाल करने से आपके बाल कुदरती तौर पर काले नजर आएंगे और यह घरेलू नुस्खा अपनाने से किसी भी तरह का साइड इफेक्ट भी नहीं दिखेगा।

इसे जरूर पढ़ें: हेयर प्रॉब्लम से हैं परेशान तो इन हेयर मास्क से आपके बाल दिखेंगे सिल्की और शाइनी

नारियल तेल, कलौंजी और मेथी हैं बालों की सेहत के लिए रामबाण

diy fenugreek for black hair

नारियल तेल बालों को नेचुरल तरीके से काला बनाने के लिहाज से बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें लॉरिक एसिड पाया जाता है, जो बालों में समा कर उन्हें पोषण देता है। इसमें विटामिन, मिनरल्स और फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होते हैं, जो बालों की सेहत बनाए रखते हैं।

DIY में इस्तेमाल होने वाले दूसरे तत्व कलौंजी में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रचुर मात्रा में होते हैं। इससे हेयर फॉल की समस्या में राहत मिलती है। इससे बालों का असमय सफेद होना भी रुक जाता है। इसी तरह मेथी बालों की कई तरह की प्रॉब्लम्स जैसे कि डैंड्रफ, फ्रिजी हेयर, हेयर फॉल आदि में भी बहुत फायदेमंद साबित होती है। इसमें अमीनो एसिड होता है। यह बालों को कुदरती तौर पर पोषण देती है, जिससे बाल चमकदार और शाइनी नजर आने लगते हैं। वहीं आंवला बालों को कुदरती तौर पर काला और घना बनाने में मददगार है। 

All Images Courtesy: Pexels