सर्दियां आ गई हैं और इस दौरान हमें बहुत ही सावधानी रखने की जरूरत होती है। जहां तक हेयर केयर की बात है तो सर्दियां हमारे बालों को खराब करने के लिए काफी होती हैं। बालों की केयर करने के लिए बहुत जरूरी होता है इन्हें ठीक तरह से धोना और उन्हें सुखाना, लेकिन सर्दियों में गर्म पानी के कारण हमारे बाल अनहेल्दी हो जाते हैं। बालों की सेहत ठीक रखना सर्दियों में ज्यादा मुश्किल होता है, लेकिन इसे ठीक करने के तरीके कई होते हैं।  

न सिर्फ हेयर डैमेज होता है बल्कि सर्दियों में बालों में रूसी और स्कैल्प इन्फेक्शन जैसी बहुत सी समस्याएं हो जाती हैं। ऐसे में क्यों न कुछ आसान सा तरीका अपनाया जाए जिससे बालों की समस्या से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सके? आज हम आपको ऐसी ही एक ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं। 

फ्रिज़ी बालों को ठीक करेगा ये हैक-

इस हैक में हम शैम्पू के साथ हेयर ऑयल का इस्तेमाल भी करेंगे। अगर आप अक्सर सर्दियों में शैम्पू के पहले तेल लगाना भूल जाती हैं तो ये तरीका काफी काम का साबित हो सकता है। इस तरीके से आप अपने बालों को काफी सॉफ्ट भी बना सकती हैं और साथ-साथ उनका फ्रिज़ भी कम कर सकती हैं।

hair hacks oil plus shampoo

इसे जरूर पढ़ें- इन गलतियों के कारण फ्रिज़ी और ड्राई होते हैं बाल, धोने के बाद ये 5 चीज़ें करेंगी देखभाल

Recommended Video

शैम्पू और तेल का ऐसे करें इस्तेमाल-

आपको बस करना ये है कि अपना रेगुलर शैम्पू जो 2-3 चम्मच आपने लिया होगा उसके साथ 1 चम्मच नारियल का तेल मिलाना है। इसे अच्छे से मिक्स कर अपने नम स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें।  

2-3 मिनट तक मसाज करने के बाद अपने स्कैल्प पर थोड़ा सा पानी मिलाकर शैम्पू का झाग बनाएं और अपने बालों को अच्छे से धो लें।  

शैम्पू और तेल को मिलाकर लगाने से होगा ये कि आपके स्कैल्प में जो एक्स्ट्रा रूखापन सर्दियों की वजह से आया है वो हट जाएगा और साथ ही आपके बाल काफी सॉफ्ट हो जाएंगे।  

hair oil and shampo

अगर बहुत ड्राई बाल हों तो क्या करें? 

जिनके ऑयली बाल होते हैं उन्हें इसके बाद कुछ भी करने की जरूरत नहीं होगी, लेकिन जिनके बाल पहले से ही काफी ड्राई और फ्रिज़ी हैं उनके लिए ये जरूरी है कि वो अपने बालों को इस तरह से शैम्पू करने के बाद कंडीशन जरूर करें।  

इसे जरूर पढ़ें-हेयर फॉल की समस्या को कम करने के लिए तुलसी की पत्तियों का ऐसे करें इस्तेमाल  

साथ ही बहुत गर्म पानी से बाल धोने की जगह थोड़ा ठंडा पानी इस्तेमाल करें और अपने बालों को एयर ड्राई करने के साथ-साथ उनमें सीरम भी लगाएं।  

बस बालों को धोने का ये रूटीन आपके बालों को बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है। विंटर हेयर केयर के लिए बालों में थोड़ा सा मॉइश्चर होना बहुत जरूरी है और वो सब कुछ हमें इस तरह से बालों को धोने और सुखाने से मिल जाएगा।  

ये ध्यान रखने वाली बात है कि देसी नुस्खों का असर हर किसी पर अलग होता है और अगर आपको नारियल तेल सूट नहीं करता है तो उसका इस्तेमाल न करें। ऐसी ही अन्य स्टोरीज पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।