सर्दियों का मौसम आते ही त्‍वचा में रूखेपन की शिकायत शुरू हो जाती है। यदि इस मौसम में त्‍वचा की उचित देखभाल न की जाए तो यह और भी खराब होती जाती है। खासतौर पर जिन लोगों की त्‍वचा पहले से ही ड्राई होती है, उन्‍हें इस मौसम में और भी ज्‍यादा केयरफुल रहने की जरूरत होती है। 

वैसे तो बाजार में बहुत सारे बॉडी ऑयल और मॉइश्‍चराइजर आते हैं, जिनके इस्‍तेमाल से त्‍वचा के रूखेपन को दूर किया जा सकता है। मगर इनका सही चुनाव और इस्‍तेमाल करने का तरीका आपको पता होना चाहिए। 

चलिए हम आपको बताते हैं कि सर्दियों के मौसम में कैसे त्‍वचा को रूखेपन से बचाया जा सकता है और त्‍वचा की कोमलता को बरकरार रखा जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: Dadi Maa Ke Nuskhe: फटी एड़ियों से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

skin dryness in winter

इन बातों का रखें ध्‍यान 

  • सर्दियों के मौसम में कोशिश करें कि साबुन की जगह ग्लिसरीन युक्‍त बॉडी वॉश का इस्‍तेमाल करें। 
  • जाहिर है, सर्दियों के मौसम में आमतौर पर सभी गरम पानी से ही नहाते हैं। ऐसे में त्‍वचा और भी ज्‍यादा रूखी हो जाती है। त्‍वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए बेस्‍ट तरीका है कि आप नहाने के तुरंत बाद ही अपने शरीर में बॉडी ऑयल या फिर मॉइश्‍चराइज का इस्‍तेमाल करें। 
  • आप सर्दियों के मौसम में शरीर की सरसों या तिल के तेल से मालिश भी कर सकती हैं। यह दोनों ही तेल त्‍वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इतना ही नहीं, यदि आप इन दोनों ही तेलों को त्‍वचा पर लगाने से पहले थोड़ा गरम कर लेती हैं तो यह और भी ज्‍यादा असरदार हो जाते हैं। 
  • कोशिश करें कि नहाते वक्‍त बहुत अधिक गरम पानी का इस्‍तेमाल न करें। बहुत अधिक गरम पानी आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। 

सर्दियों के मौसम में त्‍वचा की उचित देखभाल के लिए आप इन घरेलू नुस्‍खों को भी अपना सकती हैं- 

  • यदि इस मौसम में त्‍वचा में रूखेपन के कारण आपको खुजली हो रही है तो आप एक बाल्‍टी पानी में आधा कप सिरका मिला लें। इस पानी से नहाने पर आपको खुजली की शिकायत में  राहत मिलेगी। 
  • जिन लोगों की त्‍वचा पहले से ही ड्राई है, उनके लिए सर्दियों के मौसम में त्‍वचा की देखभाल करना और भी जरूरी हो जाता है। आपको मिल्‍क पाउडर से त्‍वचा को स्‍क्रब करना चाहिए, ऐसा करने से अपकी ड्राई स्किन नरिश होती है। 
  • यदि आप गरम पानी में शहद डाल कर नहाती हैं तो इससे भी आपके शरीर का रूखापन दूर होगा और त्‍वचा में कोमलता आएगी। 
 
winter skin care routine

होममेड बॉड ऑयल 

सर्दियों के मौसम में त्‍वचा को रूखेपन से बचाने के लिए आप घर पर ही खास तरह का तेल तैयार कर सकती हैं। यह तेल न केवल आपकी त्‍वचा का रूखापन दूर करेगा बल्कि आपकी त्‍वचा को सॉफ्ट भी बनाएगा। चलिए हम आपको इस तेल को घर पर बनाने की विधि बताते हैं- 

सामग्री 

  • 25 एमएल बादाम का तेल 
  • 25 एमएल सूरजमुखी का तेल 
  • 5 ड्रॉप्‍स गुलाब जल 

विधि 

इन तीनों ही सामग्रियों को आपस में मिला लें और एक बॉटल में भर लें। नियमित रूप से नहाने के बाद इस तेल को शरीर पर लगाएं, त्‍वचा का रूखापन गायब हो जाएगा। 

यदि आप भी सर्दियों के मौसम में त्‍वचा को रूखेपन से बचाना चाहती है तो इन बातों का विशेष ध्‍यान रखें और बताए गए घरेलू नुस्‍खों को जरूर अपना कर देखें। 

( फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स शहनाज हुसैन 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आर्यूवेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)  

अगर आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी शहनाज हुसैन की ब्‍यूटी टिप्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik