बालों की खूबसूरती कायम रखने के लिए जितना डे टाइम  हेयर केयर रूटीन जरूरी है, उतनी ही देखभाल रात के समय करनी भी जरूरी है। कई बार रात में हमारे सोने के तरीके, बालों को ठीक से न बांधने का ढंग या फिर गीले बालों के साथ सो जाना जैसे कई कारण बालों की खूबसूरती में ग्रहण लगाने के साथ हेयर फॉल का कारण भी बनते हैं।

ऐसे में जरूरी है कि सोने से पहले और सोते समय बालों की सही तरीके से देखभाल की जा सके जिससे इन्हें खराब होने से बचाया जा सके और इनकी चमक कायम रह सके। रात में अपने बालों की ठीक से सुरक्षा करना सीखना आपके बालों की खूबसूरती को बनाए रखने की कुंजी है। आइए ग्रेटर नोएडा के जाने माने सलून ब्यूटी ज़ोन की ब्यूटी एक्सपर्ट मोनिका राणा से जानें कि सोने से पहले और सोते हुए बालों की देखभाल के लिए क्या-क्या टिप्स अपनाई जा सकती हैं।

सोने से पहले अपने बालों को सुलझाएं

hair care tips

रात में अपने बालों को डैमेज से रोकने के लिए बालों को अच्छी तरह से सुलझाना जरूरी है। यह तरीका आपके बालों को अलग करने में मदद करेगा और प्राकृतिक तेलों को जड़ों से सिरे तक समान रूप से फैलने में मदद मिलेगी। हमेशा बालों को सुलझाने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी या हेयर ब्रश का इस्तेमाल करें। ये तरीका बालों को टूटने से बचाने के साथ सोते समय भी बालों की शाइन बनाए रखने में मदद करता है।अपने बालों को सुलझाने के बाद रात भर बालों को यथावत रखने के लिए ढीली चोटी या बन बनाएं। यह तरीका सोते समय बालों की किसी भी उलझन और गांठ से बचने में मदद करेगा और बालों को सुरक्षित रखेगा।

इसे जरूर पढ़ें:बालों को टूटने से बचाने के लिए सोते समय रखें ऐसे hairstyles

बालों की मसाज करें

hair mesaage at night

इस बात से कोई इंकार नहीं कर सकता है कि सलून का असली मज़ा तब आता है जब हमारी हेयर ड्रेसर बालों में अच्छी मसाज करती है। बालों की अच्छी मसाज से नींद का अहसास होने लगता है। फिर जब बात हो सोते समय मसाज की, तो ये बालों की केयर करने के लिए बहुत जरूरी हो जाती है। यदि आप सोने से पहले स्कैल्प की (स्कैल्प की केयर के तरीके) अच्छी मसाज करती हैं तो आपको अच्छी नींद तो आएगी ही बाल भी खूबसूरत हो जाएंगे। बालों में मसाज से ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ जाता है और बालों की ग्रोथ भी अच्छी रहती है।

माइल्ड सीरम का उपयोग करें

mild serum use

यदि आपके बाल फ्रिज़ी हैं तो सोते समय इन्हें संभालना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। चाहे दिन का कोई भी समय हो ऐसे बाल जल्दी मैनेज नहीं होते हैं और रात के समय ये समस्या ज्यादा बढ़ जाती है। बालों में फ्रिज़ कम करने के लिए, सोने से पहले अपने बालों पर हेयर सीरम लगाने की कोशिश करें। किसी भी ब्रांड का माइल्ड सीरम बालों की रूट्स से टिप्स तक अप्लाई करें और बालों को ढीले से बांध लें। सोते समय भी आपके फ्रिजी बाल मैनेज रहेंगे और हेयर फॉल कम होगा। बालों को सोते समय मैनेज करते समय हेयर कैप या हल्के कपड़े के स्टोल से लपेटें। यह तरीका आपके स्ट्रैंड्स को तकिए के खिलाफ रगड़ने के कारण होने वाले घर्षण के कारण टूटने से बचाने में मदद करेगा।

गीले बालों के साथ न सोएं

wet hair sleep

गीले बालों के साथ सोने से बाल ज्यादा टूट सकते हैं और बालों को नुकसान भी हो सकता है। जब आपके बाल गीले होते हैं, तो ये नाजुक हो जाते हैं और रात में किसी भी तरह से मोड़ने से ये टूट सकते हैं। सबसे बेहतर है कि सोने के कुछ घंटे पहले बालों को धो लें जिससे सोने के समय तक बाल अच्छी तरह सूख जाएं।

इसे जरूर पढ़ें:हेल्‍दी बालों के लिए अपने आहार में शामिल करें ये चीज़े 

Recommended Video

सिल्क पिलो का करें इस्तेमाल

silk pillow use

अगर आप सोते समय रेशम या सिल्क तकिए का इस्तेमाल करती हैं तो ये बालों के लिए एक अच्छा विकल्प है। कॉटन पिलो के इस्तेमाल से बाल ज्यादा ड्राई होने लगते हैं और बालों का झड़ना बढ़ जाता है। अगर आप सिल्क तकिए का इस्तेमाल करती हैं तो ये सोते समय भी बालों को चमक देने में मदद करती है। ऐसा करने से आपके केश विन्यास को खराब होने से बचाने में मदद मिल सकती है और सोते हुए जब आप मुड़ती हैं तो सिल्क तकिए में बालों के रगड़कर टूटने का खतरा कम हो जाता है।

उपर्युक्त सभी बातों को ध्यान में रखकर आप सोते समय भी बालों की देखभाल कर सकती हैं और इन्हें डैमेज से बचा सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik