अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए हम सभी उसे एक्सफोलिएट करती हैं ताकि स्किन पर मौजूद डेड स्किन सेल्स को दूर करके स्किन को यूथफुल बनाया जा सके। इसके अलावा स्किन पर मौजूद अतिरिक्त ऑयल भी आसानी से हट जाता है, जिससे चेहरे पर नेचुरली ग्लो नजर आता है। लेकिन आपकी स्कैल्प का क्या। आपको शायद पता ना हो, लेकिन आपकी स्किन की तरह की स्कैल्प पर भी डेड स्किन सेल्स जमा होते हैं। सीबम, डेड स्किन, ऑयल, डर्ट, आदि जब आपकी स्कैल्प पर जमा हो जाते हैं और अगर स्कैल्प को एक्सफोलिएट किया जाए तो इससे ना सिर्फ हेयर ग्रोथ प्रभावित होती है, बल्कि इससे आपको अन्य भी कई तरह की हेयर समस्याएं होती है। आपको शायद पता ना हो लेकिन स्कैल्प को एक्सफोलिएट ना करने पर आपको हेयर फॉल से लेकर थिन हेयर और रूसी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए आज हम आपको स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने के सही तरीके और इससे होने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं-

यूं करें एक्सफोलिएट

 skin care tips for girls inside

अगर आप अपनी स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने का मन बना रही हैं तो यह जरूरी है कि आप पहले बालों को वॉश करें। हल्के नम बालों में ही स्कैल्प को एक्सफोलिएट करना अच्छा रहता है। अपनी स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने के लिए आप घर पर ही एक स्कैल्प स्क्रब तैयार कर सकती हैं। घर पर स्कैल्प स्क्रब बनाने के लिए आप बराबर मात्रा में जैतून का तेल और ब्राउन शुगर को मिला  लें। इसके बाद आप इसे अपनी स्कैल्प पर लगाएं और फिंगरटिप की मदद से अपनी स्कैल्प की सर्कुलर मोशन में मसाज करें। ध्यान रखें कि इस दौरान आप नेल्स का इस्तेमाल ना करें और ना ही अपनी स्कैल्प को जोर से स्क्रैच करें। इससे आपकी स्कैल्प पर इरिटेशन होगी और फिर आपको दर्द भी हो सकता है। इसके कुछ देर बाद आप स्कैल्प को पानी से साफ करें और आखिरी में आप डिटॉक्सिफाई शैम्पू की मदद से हेडवॉश करें। आप सप्ताह में एक बार यह प्रोसेस कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: फेस पर किया है मेकअप तो कुछ ऐसे अप्लाई करें सनस्क्रीन

रखें इसका ध्यान

 skin care tips for girls inside

अगर आपकी स्कैल्प सेंसेटिव है तो एक विशेषज्ञ से परामर्श किए बिना स्कैल्प एक्सफोलिएशन करने से बचें। वहीं अगर आप मार्केट में मिलने वाले स्कैल्प स्क्रब का इस्तेमाल कर रही हैं तो इसके लिए भी पहले एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

इसे जरूर पढ़ें: इन ट्रेंडी हेयर स्टाइल्स को फॉलो करके आप भी बन सकती हैं गॉर्जियस ब्राइड

Recommended Video

होते हैं यह फायदे

 skin care tips for girls inside

स्कैल्प एक्सफोलिएशन का तरीका जानने के बाद आपको यह भी जानना चाहिए कि इस प्रोसेस को अपने हेयर केयर रूटीन में अपनाने से आपको क्या-क्या लाभ मिलते हैं-

  • शैम्पू केवल बालों और सतह की गंदगी को साफ करता है, लेकिन स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने से आप डीप क्लींजिंग करती हैं, जिससे कारण स्कैल्प और हेयर हेल्थ बेहतर होती है, जिससे हेयर ग्रोथ तेजी से होने लगता है।
  • वहीं अगर आपको रूसी और सूखी स्कैल्प की समस्या का सामना करना पड़ता है तो यह संकेत है कि आपकी स्कैल्प पर डेड स्किन सेल्स जमा हो गई है। लेकिन अगर आप स्कैल्प को एक्सफोलिएट करती हैं तो यह डेड स्किन सेल्स हट जाती है, जिससे रूसी और सूखी स्कैल्प की समस्या भी खुद ब खुद दूर हो जाती है।
  • स्कैल्प एक्सफोलिएशन रोम को साफ करने में मदद करता है जिससे बाल बढ़ते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि नए बालों का विकास स्वस्थ, चमकदार और मजबूत हो। जिसके कारण आपके बाल स्वस्थ और चमकदार नजर आते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik