कहते हैं चेहरा मन का आईना होता है, लेकिन एक बात मैं आपको बता दूं कि चेहरा हमारी उम्र का आईना भी होता है। हमारी उम्र का असर सबसे पहले हमारे चेहरे और हाथों पर ही दिखता है और स्किन अगर लचीली हो जाए या उसमें झुर्रियां पड़ने लगें तो कई बार लोग अपनी उम्र से ज्यादा भी दिखने लगते हैं। ये इसलिए भी होता है क्योंकि हम कई बार ध्यान सिर्फ अपने चेहरे पर देते हैं, लेकिन पूरी स्किन केयर को पीछे छोड़ देते हैं। 

उम्र से पहले बूढ़ा लगने के कई कारण हो सकते हैं जिनमें लाइफस्टाइल हैबिट्स भी शामिल हैं। हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में की गईं कुछ गलतियां स्किन पर जरूरत से ज्यादा असर डालती हैं। जहां रोज़ाना की भागदौड़ और धूल-मिट्टी का असर तो होता ही है वहीं दूसरी ओर कुछ ऐसी आदतें हैं जो हमारी स्किन को उम्मीद से बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसी ही तीन आदतों के बारे में हम आपसे बात करने जा रहे हैं। 

1. सनस्क्रीन  न लगाने की आदत स्किन को पहुंचाती है बहुत नुकसान-

हर स्किन केयर रूटीन में सनस्क्रीन का महत्व बताया जाता है। ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन ने भी हरजिंदगी के साथ की बातचीत में ये कहा है कि सनस्क्रीन को अवॉइड नहीं करना चाहिए। सूरज की यूवी रेज हमें घर के अंदर भी परेशान कर सकती हैं। सनस्क्रीन को लेकर कई मिथकों पर लोग यकीन करते हैं जैसे-

skin mistakes sunscreen

  • सनस्क्रीन को सिर्फ गर्मियों में इस्तेमाल किया जाता है।
  • अगर आप घर के अंदर हैं तो सनस्क्रीन की जरूरत नहीं होगी।
  • सनस्क्रीन दिन में एक बार लगा ली जाए तो काफी है।
  • सनस्क्रीन का प्रयोग हमेशा करना जरूरी नहीं है।
  • सर्दियों में सनस्क्रीन नहीं लगानी होती है। 

ये सारे मिथक आपकी स्किन को डैमेज कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आप धूप में जा रहे हैं तो हर 2 घंटे में सनस्क्रीन का एक कोट चेहरा साफ करके लगाना चाहिए और अगर आप घर में हैं तो भी आपको दिन में एक बार तो सनस्क्रीन लगा ही लेनी चाहिए। सूरज की किरण न सिर्फ टैनिंग और सनबर्न पैदा कर सकती हैं बल्कि ये किरणें आपकी स्किन को और भी ज्यादा परेशान कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे पर हैं छोटे-छोटे दाने या डेड स्किन तो ये टिप्स दिलाएंगी साफ त्वचा 

2. स्किन की सफाई पर ध्यान न देना-

यहां स्किन से हमारा मतलब पूरे शरीर की स्किन से है। आपने आखिरी बार कब बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल किया था? आपने आखिरी बार कब पैरों के पंजों पर टैनिंग पैक इस्तेमाल किया था? स्किन को जवां बनाए रखने के लिए इसकी ठीक तरह से सफाई बहुत जरूरी है और इसलिए आपको ये स्टेप्स फॉलो करनी चाहिए। 

skin cleaning

  • क्लींजिंग
  • एक्सफोलिएशन
  • पैक
  • टोनिंग/ मॉइश्चराइजिंग 

आपकी स्किन की क्लींजिंग तो रोज़ाना नहाने के कारण ही हो जाती है, लेकिन बाकी चीज़ों को हम नजरअंदाज़ कर देते हैं। आपकी स्किन के लिए एक्सफोलिएशन, पैक लगाना, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग करना। आप हफ्ते में एक बार स्किन को एक्सफोलिएट कर सकते हैं और बॉडी पैक लगा सकते हैं। कई DIY बॉडी स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। स्किन की टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग बहुत जरूरी है और उसे एक दिन भी नजरअंदाज़ नहीं करना चाहिए। पैक लगाकर धोने के बाद टोनर या मॉइश्चराइजर लगाएं जिससे स्किन को हाइड्रेशन भी मिले और पोषण भी। अगर आप स्किन की सफाई पर ध्यान नहीं देंगे तो इसपर झुर्रियां जल्दी पड़ेंगी और डेड स्किन भी जमा होती रहेगी।  

इसे जरूर पढ़ें- नीम से किया जा सकता है पूरा ब्यूटी ट्रीटमेंट, 3 स्टेप में स्किन एक्ने और पिंपल्स का होगा सफाया 

3. स्मोकिंग और स्ट्रेस- 

स्किन को जितना नुकसान स्मोकिंग पहुंचा सकती है उतना शायद ही कुछ और पहुंचा सकता है। अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो उसे कम करने या छोड़ने की कोशिश करें। इसी के साथ, स्ट्रेस भी स्किन की कई समस्याओं का कारण बन सकता है। कई लोगों को इसके कारण झुर्रियां पड़ जाती हैं। कई लोगों को इससे एक्ने होने लगते हैं, कई लोगों के लिए डेड स्किन की समस्या बड़ी हो जाती है।

skin mistakes anti ageing

 

इन तीन चीज़ों के अलावा, आपको डाइट में सभी तरह के विटामिन्स और मिनरल्स को लेना चाहिए। आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फाइबर, विटामिन-सी जैसे तत्व स्किन को जवां बनाए रखने में मदद करते हैं।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।