नीम का इस्तेमाल हमेशा से ही एंटी-बैक्टीरियल कामों के लिए किया जाता है और इसे बहुत ही अच्छा भी माना जाता है। नीम में कई ऐसे प्राकृतिक गुण हैं जो आपकी स्किन और बॉडी दोनों के लिए अच्छे हैं। अगर आपसे कहा जाए कि आप नीम की पत्तियों की मदद से ही अपने पूरे स्किन केयर रूटीन को मैनेज कर सकती हैं तो? आप नीम का इस्तेमाल कुछ ऐसी तरह से कर सकती हैं कि आपका पूरा फेशियल हो जाए और आप इसे बहुत कम खर्च में घर पर बना सकती हैं। 

आज हम आपको 3 स्टेप नीम ब्यूटी ट्रीटमेंट के बारे में बताने जा रहे हैं। ये 3 स्टेप ब्यूटी ट्रीटमेंट सेंसिटिव स्किन और पिंपल्स वाली स्किन के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। अगर स्किन केयर के मामले में आपको नीम सूट करता है तो इस ब्यूटी ट्रीटमेंट को जरूर फॉलो करें। 

1. सबसे पहले बनाएं नीम स्किन टोनर-

सामग्री-

  • 10-15 नीम की पत्तियां
  • 1.5 कप पानी

नीम का टोनर बनाना इस पूरे प्रोसेस में सबसे ज्यादा आसान है और इसे आप बनाकर थोड़े दिनों के लिए स्टोर भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी और सामान की जरूरत नहीं है और इसलिए इसे बहुत अच्छा माना जा सकता है। 

आपको बस करना ये है कि नीम की पत्तियों को साफ करके पानी में तब तक उबालना है जब तक पानी आधा नहीं हो जाता है। ध्यान रहे कि इसे इतनी तेज़ आंच पर न रखिएगा कि ये जलने लगे। आपको बस इसे ठंडा करके छान लेना है और किसी स्प्रे बॉटल में रख लेना है। इसे अपने चेहरे पर स्प्रे कर अपने चेहरे को रोज़ाना साफ करें। आपको किसी और टोनर की जरूरत नहीं होगी और इसका एंटी बैक्टीरियल फॉर्मूला आपके स्किन से दाग-धब्बे, पिंपल्स, छोटे-छोटे दाने आदि भी कम करेगा।

acne problems diy

इसे जरूर पढ़ें- इन 5 तरीकों से चेहरे और नाखूनों से हटाएं हल्दी के दाग 

2. नीम का फेस पैक-

अगर आपकी ऑयली स्किन है या फिर एक्ने हैं या फिर बस स्किन डल रहती है और स्किन को बहुत ज्यादा एक्सफोलिएशन की जरूरत है तो नीम फेस मास्क बहुत काम आ सकता है। अगर आपकी ड्राई स्किन है तो भी आप इसमें थोड़ा सा बदलाव करके इस्तेमाल कर सकती हैं। 

सामग्री- 

  • 10-15 नीम की पत्तियां
  • 1 चम्मच ऑर्गेनिक शहद 
  • ड्राई स्किन के लिए- 
  • 10-15 नीम की पत्तियां
  • 1 चम्मच गुलाब जल 
neem paste for acne

आपकी स्किन अगर थकी-थकी लगती है और स्किन पर बहुत ज्यादा दाने हो गए हैं तो ये फेस मास्क बहुत ही कारगर होगा। आपको करना ये है कि नीम की पत्तियों को धोकर थोड़े से पानी के साथ पेस्ट बना लेना है। इसके साथ ही आपको अपनी स्किन के हिसाब से गुलाब जल या फिर शहद मिलाकर चेहरे पर लगाना है। बस इसके अलावा आपको और कुछ भी करने की जरूरत नहीं। इस मास्क को कम से कम 30 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं और उसके बाद स्किन को पैट ड्राई करें।  

इसे जरूर पढ़ें- घर पर ही बिना थ्रेडिंग के आसानी से दे सकती हैं Eyebrow Shape, ये ट्रिक आएगी काम  

3. नीम से बनी क्रीम जो देगी नॉरेश्मेंट- 

अब जब हमने अपने 3 स्टेप फेशियल में स्किन को टोन कर लिया, स्किन को फेस पैक से रिजुविनेट कर लिया तो फिर स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए क्रीम का इस्तेमाल करना भी जरूरी है। आपका ब्यूटी रूटीन अधूरा रह जाएगा अगर आपने क्रीम का इस्तेमाल सही तरीके से नहीं किया तो।  

सामग्री- 

  • फ्रेश नीम की पत्तियां
  • 1/2 चम्मच प्योर ग्लिसरीन
  • 2 विटामिन ई कैप्सूल
  • 1 छोटा चम्मच कॉर्न स्टार्च
  • 1 चम्मच एलोवेरा जेल 
diy cure for acne neem

सबसे पहले नीम को धोकर थोड़ा सा पानी डालकर पीस लें। ध्यान रहे कि इसे पहले अच्छे से धो लें।  

अब आपको इस पेस्ट को छानकर नीम का जूस निकाल लेना है। हमें अपनी क्रीम के लिए सिर्फ जूस का ही इस्तेमाल करना है। जो भी वेस्ट बचेगा उसमें थोड़ी सी शक्कर डालकर आप DIY बॉडी स्क्रब भी बना सकते हैं।  

 

अब आपको 1 छोटा चम्मच कॉर्न स्टार्च का इस्तेमाल करना है। अब आपको इस नीम और कॉर्नस्टार्च वाले मिक्सचर को डबल बॉइलर में रखकर मिक्स करें। जैसे-जैसे ये गाढ़ा होगा इसमें आपको क्रीमी टेक्सचर मिलने लगेगा।  अब इसमें हमें एलोवेरा जेल को एड करना है। आप चाहें तो फ्रेश एलोवेरा ब्लेंड करके एड कर सकते हैं। इसके बाद आपको ग्लिसरीन डालना है और आखिर में विटामिन ई कैप्सूल डालने हैं।  इन सभी चीज़ों को अच्छे से मिक्स कर आप इसे किसी एयरटाइट कंटेनर में भगकर स्टोर करें और फ्रिज में ये दो हफ्तों तक चल सकती है और आप इसे अपने नीम ब्यूटी ट्रीटमेंट का हिस्सा बना सकते हैं।  

DIY तरीके सभी के ऊपर अलग असर करते हैं और अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है या फिर आप किसी तरह का कॉस्मेटिक या मेडिकल ब्यूटी ट्रीटमेंट ले रही हैं तो अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही इन नुस्खों को आजमाएं।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।