गर्मियों में आलम ये होता है कि हम एक बार नहीं कई बार नहा लेते हैं। ये मौसम ही ऐसा है जो स्किन में कई तरह की फंगल ग्रोथ, बदबू और रैशेज का कारण बनता है। पसीने के कारण ये समस्याएं और बढ़ जाती हैं और साथ ही साथ अगर देखा जाए तो गर्मियों में हम पसीने और थकान के कारण कई बार ज्यादा स्किन केयर रूटीन भी फॉलो नहीं कर पाते हैं। ऐसे समय में क्यों न हम कुछ ऐसे हैक्स के बारे में सोचें जो हमारी स्किन को और बेहतर बना सकें। 

ये सभी हैक्स नहाते समय आपकी स्किन को मॉइश्चराइज कर सकते हैं और आपकी स्किन इनकी वजह से ज्यादा बेहतर दिखेगी। इन्हें करने में ज्यादा समय भी नहीं लगेगा और साथ ही आप 1-2 बार ही इस्तेमाल कर फर्क देख सकते हैं। 

1. स्किन मॉइश्चराइजेशन के लिए नहाने से पहले DIY ऑयल-

स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए हम कई तरह के लोशन और क्रीम्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन एक DIY बॉडी ऑयल हैक आपकी स्किन को बहुत मॉइश्चराइज कर सकता है। 

क्या करें-

  • 1 पैन में 1 कटोरी नारियल तेल, लौंग डालकर थोड़ी दे पकाएं। इसके बाद लौंग निकाल कर थोड़ी सी हल्दी डालकर इसे पकाएं। 
  • अब इसमें 1 चम्मच कॉफी पाउडर डालें और इसे अच्छे से मिक्स कर ठंडा कर लें। 
  • ये 4-5 दिन चलेगा। 
  • बस नहाने से कुछ मिनट पहले इसे लेकर बॉडी मसाज करें। 
bathing anf hacks

इसे जरूर पढ़ें- घर पर नेचुरल तरीकों से ऐसे हटाएं अपर लिप के बाल 

2. मूंग दाल स्क्रब-

आप नहाते समय स्किन को सॉफ्ट करने के लिए मूंग दाल का स्क्रब बना सकते हैं। आपको इसके लिए ज्यादा सामग्री भी नहीं चाहिए होगी। 

सामग्री- 

  • 2-3 चम्मच भीगी हुई मूंग दाल
  • 1 बड़ा चम्मच दही 

आप नहाने से पहले दाल को दरदरा पीसकर पेस्ट बनाएं और इसमें दही मिलाकर इससे बॉडी स्क्रब करें।  

bathing scrub hacks

3. नहाने के पानी में मिलाएं सेंधा नमक और फिटकरी- 

अगर आपके शरीर में कुछ मसल पेन है या सूजन हो रही है। ब्लड सर्कुलेशन की कोई दिक्कत है या फिर थकान महसूस हो रही है तो नहाने के पानी में 1 छोटा चम्मच सेंधा नमक और थोड़ी सी फिटकरी मिलाएं। बस इससे ही काम हो जाएगा।  

ये हैक आपकी थकान उतारने के काफी काम आ सकता है और आपके शरीर के ब्लड सर्कुलेशन के लिए भी बहुत अच्छा है।  

bathing and body hacks

इसे जरूर पढ़ें- आईब्रो को घना बनाने के लिए घर पर बनाएं ये DIY जेल  

4. संतरे के छिलकों को मिलाएं नहाने के पानी में- 

गर्मियों में स्किन की रौनक खोने लगती है और ऐसे में अगर आप विटामिन-सी से जुड़ी बाथ लेंगे तो ये बहुत अच्छा साबित हो सकता है। आप बस संतरे के छिलके या फिर संतरे के छिलकों का पाउडर अपने नहाने के पानी में मिलाएं। इसकी खुशबू से अरोमा थेरेपी का अहसास होगा और इसे नहाने के पानी में मिलाने से आपकी स्किन को मॉइश्चराइजेशन भी मिलेगा।  

5. टंकी के बहुत गर्म पानी को ऐसे इस्तेमाल करें- 

गर्मियों की एक सबसे बड़ी समस्या ये होती है कि ऊपर पानी की टंकी बहुत ज्यादा गर्म हो जाती है और धूप के कारण उसका पानी भी बहुत गर्म हो जाता है। ये गर्म पानी अगर हम ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो हमें डार्क सर्कल की समस्या हो सकती है। स्किन केयर की बहुत बड़ी गलती हो सकती है इस तरह के गरम पानी से नहाना। इसके लिए आप बाल्टी में पहले से पानी निकाल कर थोड़ा ठंडा कर लें और फिर नहाएं या फिर सुबह-सुबह या रात में जब पानी ठंडा हो जाए तब नहाएं। ये कोई हैक तो नहीं है लेकिन ये बहुत जरूरी है आपके लिए।  

ये न सिर्फ वीकनेस कर सकता है बल्कि स्किन स्ट्रेस भी दे सकता है।