हमारी स्किन बहुत ही महत्वपूर्ण होती है और उसका ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है। इन दिनों ऑफिस जाने का समय कम हो रहा है तो घर के कामों का भंडार हो गया है और काम कुछ इस तरह से बढ़े हैं कि हमें अपनी केयर करने के लिए समय ही नहीं मिल रहा। उसपर से काम, हेल्थ, परिवार आदि का स्ट्रेस तो लगातार बना ही हुआ है। ऐसे में अगर थोड़ा समय अपने लिए निकाल कर एक अच्छी बाथ ली जाए तो क्या कहने। 

एक रिलैक्सिंग बाथ से सारी समस्याएं तो हल नहीं होंगी, लेकिन स्ट्रेस जरूर कम हो सकता है। इसी के साथ, स्किन केयर के लिए नहाते समय बाथ टाइम रूटीन फॉलो करना भी बहुत अच्छा माना जा सकता है। अपने नहाने के पानी में आपको बहुत कुछ इंग्रीडियंट्स मिलाने से ही फर्क समझ आ सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप किस तरह से अपने नहाने के टाइम को स्पेशल बना सकती है। 

1. ऑलिव ऑयल

आप अपने बाथटब में एक कप ऑलिव ऑयल या नहाने की बाल्टी में 2 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं बस। ऑलिव ऑयल में नेचुरल फैट्स कई सारे होते हैं जो स्किन को हाइड्रेट करते हैं। 

bathing ingredients

2. फूलों की पत्तियां

फूलों की पत्तियां खासतौर पर गुलाब और लैवेंडर अरोमाथेरेपी का असर करती हैं। अगर आप अपने नहाने के पानी में ये दोनों मिलाकर डालेंगे तो आपकी स्किन के साथ-साथ आपका माइंड भी रिलैक्स होगा और अरोमाथेरेपी का असर होगा। 

इसे जरूर पढ़ें- पीठ के पिंपल्स और कालेपन को दूर करने के लिए शहनाज़ हुसैन के DIY तरीके 

3. यूकलिप्टिस और टी-ट्री ऑयल

अगर आपको बहुत ज्यादा रिलैक्सिंग बाथ चाहिए तो ये दोनों एसेंशियल ऑयल्स कुछ बूंदें डालें और 4-5 बार गहरी सांस लें। बस आपका काम हो जाएगा। ये स्किन के लिए भी अच्छा होता है और स्ट्रेस को भी दूर करता है।  

4. सिट्रस 

नींबू, नारंगी, अंगूर आदि के छोटे-छोटे टुकड़े कर आप इन्हें नहाने के पानी में डालें। 10-15 मिनट इन्हें वहीं रहने दें और फिर उसी पानी से नहाएं। ये आपका विटामिन-सी से भरपूर बाथ तैयार है।  

5. दालचीनी 

हो सकता है मसाले का नाम यहां देखकर आप थोड़ा सा चौंक जाएं, लेकिन यकीन मानिए कि दालचीनी का असर बहुत गहरा हो सकता है। ये न सिर्फ आपकी स्किन को सॉफ्ट बना सकती है बल्कि आपके नहाने के पानी को अरोमैटिक भी बना सकती है।  

6. ओट्स 

अगर आपकी स्किन ड्राई, खुजली वाली है तो अपने नहाने के पानी में थोड़े से ओट्स डाल दें और जब वो फूल जाएं तो उसी से स्क्रब करें। बस इतना सा काम है जो आपकी स्किन को बहुत आराम दे सकता है।  

bath and ingredients

इसे जरूर पढ़ें- एक ही रात में फटी एड़ियों से छुटकारा पाने का एक आसान उपाय  

7. अदरक 

अगर आपको जगह-जगह मसल पेन हो रहा है तो अदरक का इस्तेमाल बहुत अच्छा हो सकता है। आपको बस करना ये है कि अदरक को ग्रेट करके अपने नहाने के गुनगुने पानी में डालना है और फिर उसी पानी से नहाना है।  

8. एप्सम सॉल्ट 

अगर आपको गार्डनिंग हैक्स पता हैं तो यकीनन एप्सम सॉल्ट के बारे में जानते होंगे। मैग्नीशियम आधारित ये सॉल्ट कई सारी एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज के साथ आता है जो स्किन को काफी रिलैक्स कर सकता है। बस 1 बाल्टी पानी में आधा चम्मच एप्सम सॉल्ट डालें और काम हो गया।  

9. शहद और नींबू 

नींबू और शहद का मिक्स स्किन के लिए वैसे भी बहुत अच्छा हो सकता है। आपको बस करना ये है कि आपको शहद और नींबू के छिलकों को नहाने के पानी में डालना है और तैयार हो गया आपका स्क्रब बाथ। नींबू से छिलकों से अपनी बॉडी को रगड़ें और शहद स्किन को सूदिंग असर देगा।  

10. दूध 

सदियों से दूध से नहाना बहुत ही अच्छा माना जाता है और ये आज भी उतना ही असरदार है। दूध का लैक्टिक एसिड स्किन के लिए काफी अच्छा है और आपको इसे इस्तेमाल करना चाहिए।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।