चेहरे पर मुंहासे निकलना एक आम समस्‍या है। इसकी अलग-अलग वजह हो सकती हैं। मगर, चेहरे पर एक मुंहासा निकलने से चेहरे की पूरी सुंदरता खराब हो जाती है। फिर चाहे उम्र 20 हो या 40 मुंहासे के निकलने से हर किसी को डर लगता है। खासतौर पर महिलाओं के चेहरे पर यदि मुंहासे निकल आए तो वह दर्जनों कॉस्मेटिक प्रोडक्‍ट्स इस्‍तेमाल करना शुरू कर देती हैं। कुछ महिलाएं घरेलू नुस्‍खे भी अपनाती हैं, मगर मुंहासों के लिए किस तरह के घरेलू नुस्‍खे फायदेमंद हो सकते हैं, इसकी सही जानकारी होना बहुत जरूरी होता है। 

कई महिलाएं जो चेहरे पर रात में सोने से पहले 'गुलाब जल और ग्लिसरीन ' का मास्‍क लगा कर सो जाती हैं और सोचती हैं कि इससे उनकी मुंहासों की दिक्‍कत खत्‍म हो जाएगी तो वह गलत सोचती है। यह हम नहीं कह रहे बल्कि ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन का मानना है। वह बताती हैं, ' ग्लिसरीन और गुलाब जल का मास्‍क मुंहासों के लिए नहीं होता है। यह त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करने के लिए अच्‍छा विकल्‍प माना गया है।' वहीं मंहासे वाली त्‍वचा पर ओवरनाइट फेस मास्‍क लगाने के पक्ष में भी शहनाज हुसैन बिल्‍कुल नहीं हैं। वह कहती हैं, 'मुंहासे वाली त्‍वचा के लिए ओवरनाइट फेस मास्‍क नहीं होते हैं। हां, आप केवल मंहासों पर खास तरह का लेप लगा सकती हैं जो आपको फायदा पहुंचाएगा।'

इसे जरूर पढ़ें: पुदीने से दूर होंगे चेहरे पर मुंहासों के दाग, आजमाएं ये 3 नुस्‍खे

मंहासों के लिए शहनाज हुसौन के टिप्‍स 

shahnaz husain beauty tips  for glowing skin

ड्राय स्किन के लिए 

यदि आपकी त्‍वचा बहुत अधिक ड्राय है तो आप एक स्‍प्रे बॉटल में 100 एमएल गुलाब जल और आधा छोटा चम्‍मच ग्लिसरीन मिक्‍स करके रख लें। रोज सुबह-शाम आप इसे यूज कर सकती हैं। यह स्‍प्रे आपकी त्‍वचा की ड्रायनेस को कम करेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: मुंहासे दूर करने का रामबाण उपाय है एलोवेरा जैल, 9 तरह से करें यूज

कितनी देर लगाएं मास्‍क 

अगर आपको मुंहासों की समस्‍या है तो आपको कोई भी फेस मास्‍क 20 से 30 मिनट तक ही चेहरे पर लगाना चाहिए। मुंहासों के लिए ओवरनाटइ फेस मास्‍क लगाने की सलाह नहीं दी जा सकती हैं क्‍यों कि इससे स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं जिससे और भी पिंपल्‍स निकल सकते हैं। 

acne problem tips shahnaz

Recommended Video

दालचीनी का पेस्‍ट लगाएं 

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्‍मच दालचीनी 
  • 1/2 चम्‍मच मेथी के दाने 
  • 1 छोटा चम्‍मच नींबू का रस 
  • कुछ बूंदें शहद की 

विधि 

मेथी को रात में भिगो कर रखें, सुबह पीस कर स्‍मूद पेस्‍ट बना लें। इसमें बाकी सारी सामग्री डालें और अच्‍छे से मिक्‍स करें। इस पेस्‍ट को केवल मुंहासे पर लगाएं और 1 से 2 घंटे या फिर पूरी रात लगा रहने दें। घर पर बनें इस खास उबटन से हटाएं पिंपल्‍स के निशान, सीखें बनाने कि विधि

shahnaz husain  skin care tips

चंदन का पेस्‍ट लगाएं 

आप पिंपल्‍स पर केवल चंदन का लेप भी लगा सकती हैं या फिर आप चंदन, गुलाब जल और ग्लिसरीन का पेस्‍ट तैयार कर के उसे भी चेहरे पर लगा सकती हैं। यह पेस्‍ट आप कभी भी लगा सकती हैं मगर आपको इसे 20 से 30 मिनट बाद चेहरे से हटाना भी होगा जिसके लिए आप पानी का यूज कर सकती हैं। 

अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं तो आप ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन द्वारा बताए गए इन टिप्‍स को आजमा कर जरूर देखें। साथ ही ब्‍यूटी से जुड़े और टिप्‍स जानने के लिए HerZindagi पढ़ते रहें। 

इसे जरूर पढ़ें: ग्‍लोइंग और फ्लॉलेस त्‍वचा के लिए लगाएं मैदे से बनें ये 3 फेस फैक

Image Credit: Freepik