खूबसूरत दिखना हर महिला का सपना होता है। हर महिला बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस की तरह फ्लॉलेस त्‍वचा चाहती है। मगर, पॉल्‍यूशन और बदलते हार्मोन की वजह से ऐसा कई बार होता जब त्‍वचा पर मुंहासे निकल आते हैं। यह मुंहासे चेहरे की खूबसूरती तो कम करते ही हैं साथ ही इनके निशान काफी लंबे समय के लिए त्‍वचा पर ही ठहर जाते हैं। जाहिर है,  अगर आपको बेदाग गोरापन चाहिए तो आपको अपनी त्‍वचा को एक्‍सट्रा केयर देनी होगी। वैसे तो बाजार में आपको बहुत सारे महंगे प्रोडक्‍ट्स मिल जाएंगे, जो आपकी पिंपल्‍स के दाग हटाने में मदद कर सकते हैं। मगर, आप घर पर ही एक खास उबटन बनाकर भी इन दागों से छुटकारा पा सकती हैं। 

यह उबटन आपके चेहरे पर मौजूद पिंपल्‍स के दाग को दूर करने के साथ ही चेहरे पर ग्‍लो भी ले आएगा। इतना ही नहीं इस उबटन को यूज करने से आपकी त्‍वचा का रंग भी निखर जाएगा। तो चलिए हम आपको आज घर पर इस खास उबटन को बनाने की आसानी विधि बताते हैं। 

इससे जरूर पढ़ें: ज्‍यादा ऑयली है स्किन तो लगाएं मुलतानी मिट्टी से बना यह स्‍पेशल उबटन

how to fade acne scars

सामग्री 

  • 1/2 छोटा चम्‍मच मसूर की दाल का पाउडर 
  • 1/2 छोटा चम्‍म्‍च चंदन पाउडर 
  • 2 चुटकी हल्‍दी पाउडर 
  • 1/2 नींबू का रस 
  • दूध 
  • 1/4 छोटा चम्‍मच नीम पाउडर 
home remedies for acne scars overnight pic

विधि 

  • एक छोटा सा बाउल लें। इसमें चंदन डालें और फिर मसूर की दाल का पाउड डालें। बाजार में आपको मसूर की दाल का पाउडर आसानी से मिल जाएगा मगर आप इसे घर पर भी तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आपको मिक्‍सी में मसूर की दाल को पीस लेना है। घर पर ऐसे बनाएं उबटन का साबुन, खिलेगी स्किन की रंगत और नहीं होगी टैनिंग
  • अब इस मिश्रण में 2 चुटकी हल्‍दी डालें। इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें। हो सके तो चंदन का पाउडर इस्‍तेमाल करने की जगह आपको चंदन की लकड़ी को घिस कर चंदन निकालना चाहिए और फिर उसका इस्‍तेमाल करना चाहिए। इस खास उबटन को लगाने से दमक उठेगा होने वाली दुल्हन का चेहरा
  • इसके बाद मिश्रण में नींबू का रस मिलाएं। इसके उपर नीम पाउडर डालें। आप नीम की पत्‍ती का पाउडर भी घर पर बना सकती हैं। इसके लिए आपको पहले नीम की पत्तियों को पानी से धोकर सुखाना होगा और फिर आप मिक्‍सी में उसे पीस कर पाउडर बना सकती हैं। 
  • इसके बाद आपको इस मिश्रण में दूध मिलाना है। आपको यह सुनिश्चित करना है कि दूध की मात्रा अधिक न हो और उबटन थोड़ा थिक रहे। इसके बाद आपका उबटन बन कर तैयार है। 

Recommended Video

कैसे लगाएं 

  • अमूमन लोगों को पिंपल की समस्‍या चेहरे पर होती है और इसके दाग भी चेहरे पर बहुत खराब लगते हैं। मगर, बहुत सारे लोगों को सीने और पीठ पर भी मुंहासे निकलते हैं और वहां भी इसके दाग पड़ जाते हैं। आप इस उबटन का इस्‍तेमाल हर उस स्‍थान पर कर सकते हैं जहां आपको मुंहासों के दाग नजर आएं। 
  • इस उबटन को सर्कुलर मोशन में त्‍वचा पर लगाएं। इस उबटन को लगाने के कुछ 20 मिनट बाद इसे सर्कुलर मोशन में ही त्‍वचा से हटाएं। अगर आपके चेहरे पर बाल हैं तो भूल से भी उबटन लगाने के बाद चेहरे का रगड़ें नहीं। इससे आपके चेहरे के बाल टूट भी सकते हैं और इससे आपके चेहरे पर दाने आ सकते हैं। स्किन का ध्यान रखने के लिए इन ब्यूटी टिप्स को Follow करने की नहीं है कोई जरूरत
  • अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं तो पहले उन्‍हें ठीक हो जानें दें और उसके बाद इस उबटन का इस्‍तेमाल करें। अगर आप यह उबटन हफ्ते में 2 बार लगाती हैं तो आपके चेहरे पर जो मुंहासों के निशान है वह धीरे से गायब हो जाएंगे। 

ध्‍यान रखें 

इस उबटन का इस्‍तेमाल चेहरे पर करने से पहले हाथ या कान के पीछे करें। वैसे तो इसमें कैमिकल्‍स का यूजन नहीं किया गया है मगर, कुछ लोगों को मसूर की दाल से एलर्जी होती है। इसलिए आपको पहले ही सतर्क रहना चाहिए। अगर आपकी त्‍वचा ज्‍यादा सेंसिटिव हैं तो आपको किसी स्किन स्पेशलिस्ट से सलाह लेकर इस उबटन का इस्‍तेमाल करना चाहिए। 40 की उम्र में ऐश्वर्या राय की तरह दिखना चाहती हैं यंग तो जरूर लगाएं यह उबटन

होली का त्‍योहार आने वाला है और इस त्‍योहार के आने से पहले ही लोगों ने इसकी तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। होली के त्‍योहार पर अबीर गुलाल, मठिाइयां और पकवान का इंतजाम तो सभी पहले से कर लेते हैं। मगर, होली खेलने से पहले सबसे ज्‍यादा जरूरी है कि आप अपनी त्‍वचा की सुरक्षा के इंतजाम भी कर लें। आज हम स्किन स्‍पेशिलिस्‍ट से जानेंगे कि होली के पर्व पर आपको अपनी स्किन की प्री-केयर कैसे करनी चाहिए।