बदलता मौसम और बढ़ता पॉल्‍यूशन दोनों ही त्‍वचा को प्रभावित करते हैं। इस कारण त्‍वचा पर मुंहासे हो जाना एक आम समस्‍या हो चुकी है। चेहरे पर अगर मुंहासे हैं तो जाहिर है इससे चेहरे की सुंदरता पर असर पड़ता है। बाजार में बहुत सारे प्रोडक्‍ट्स आते हैं जो मुंहासों कम करने में सहायक होते हैं। मगर, मुंहासों को कम करने के लिए सबसे अच्‍छा विकल्‍प है एलोवेरा। 

एलोवेरा में एंटी-इनफलामेट्री प्रॉपर्टीज के साथ ही फैटी एसिड भी होता है। यह त्‍वचा पर होने वाले किसी भी तरह के इनफ्लामेशन को रोकता है। इसमें अमीनो एसिड, विटामिंस और ढेर सारे एंजाइम्‍स होते हैं। यह त्‍वचा पर होने वाले घाव को भी जल्‍दी हील करते हैं। खासतौर पर यदि आपको मुंहासों की समस्‍या है तो उसमें एलोवेरा जैल का इस्‍तेमाल किसी वरदान से कम नहीं होगा। यह मुंहासों और मुंहासों के दाग को मिटाने का रामबाण इलाज है। यह त्‍वचा को सॉफ्ट बनाने के साथ ही उसमें कसाव भी लाता है। 

तो चलिए जानते हैं कि घर पर ही एलोवेरा जैल को आप मुंहासों को दूर करने के लिए 9 तरह से यूज कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: सुबह खाली पेट ऐलोवेरा जूस पीने से होते हैं ये 5 बड़े फायदे

aloe vera for acne scars pic

एलोवेरा जैल 

सबसे आसान तरीका है कि आप एलोवेरा के जैल से पूरे चेहरे की मसाज करें। इसके लिए आप फ्रेश एलोवेरा जैल या फिर बाजार से किसी अच्‍छे ब्रांड का एलोवेरा जैल ला कर यूज कर सकती हैं। आप रोज सुबह और शाम ऐसा करें। मुंहासे कम हो जाएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: DIY: एलोवेरा के ये 5 स्‍पेशल ब्‍यूटी हैक्‍स आज ही आजमाएं

एलोवेरा, शहद, दालचीनी पैक 

दालचीनी में एंटी-इनफ्लामेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं। यह मुंहासों को कम करने में मदद करता है। अगर आप एलोवेरा के साथ दालचीनी पाउडर और शहद मिला कर चेहरे पर लगाएंगी तो आपको बहुत फायदा होगा। आपको इसके लिए 2 चम्‍मच एलोवेरा जैल, 4 चम्‍मच शहद और 1/2 छोटा चम्‍मच दालचीनी पाउडर को मिला कर पेस्‍ट तैयार करना चाहिए और इसे चेहरे पर 10 मिनट तक लगा रहने देना चाहिए। इसके बाद आप चेहरा साफ कर लें। यदि आप एक दिन छोड़ दूसरे दिन इस पैक को चेहरे पर लगाएंगी तो मुंहासों की समस्‍या में राहत मिलेगी। 

एलोवेरा, नींबू का रस 

2 बड़ा चम्‍मच एलोवेरा जैल लें और उसमें 1/2 छोटा चम्‍मच नींबू मिला लें। अगर आपकी स्किन को नींबू से एलर्जी है तो यह नुस्‍खा आपके लिए नहीं है। अगर आपकी त्‍वचा पर नींबू के रस से दिक्‍कत नहीं होती है तो आप इस टिप को जरूर आजमा कर देखें। यह आपके मुंहासे को ठीक करेगा ही साथ ही उसके दाग को भी हल्‍का कर देगा। 

एलोवेरा, टी-ट्री ऑयल 

अगर आपके चेहरे पर बहुत मुंहासे हो रहे हैं तो आपको टी-ट्री ऑयल का इस्‍तेमाल करना चाहिए। यह इनफ्लामेशन को कम करते हैं। ध्‍यान रखें टी-ट्री ऑयल को डायरेक्‍ट त्‍वचा पर न लगाएं। यदि आप ऐसा करती हैं तो आपकी त्‍वचा को हानि पहुंच सकती है। आपको टी-ट्री ऑयल को एलोवेरा और जोजोबा ऑयल के साथ मिक्‍स करके यूज करना चाहिए। आप इसमें थोड़ा शहद भी मिला सकती हैं। इसे मास्‍क की तरह चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरे को साफ करलें। इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा। 

aloe vera for acne before and after pic

एलोवेरा फेस मिस्‍ट 

आप घर पर ही एलोवेरा जैल से फेस मिस्‍ट भी बना सकती हैं। यह बेहद आसान तो हैं ही साथ ही मुंहासों की समस्‍या में बहुत ही असरदार भी है। आपको मिस्‍ट बनाने के लिए 11/2 कप डिस्टिल वॉटर, 2-3 ड्रॉप टी-ट्री ऑयल और 1 बड़ा चम्‍मच एलोवेरा जैल लेना है। इसे एक बॉटल में भर लें। दिन में दो से तीन पर इस स्‍प्रे से चेहरे को साफ करें। मुंहासों की समस्‍या में आराम मिलेगा। 

एलोवेरा और चीनी का स्‍क्रब 

चेहरे पर अगर एलोवेरा, चीनी और जोजोबा ऑयल यूक्‍त स्‍क्रब से साफ करते हैं तो मुंहासों की समस्‍या से आपको जल्‍दी आराम मिल जाएगा। साथ ही त्‍वचा पर चढ़ी डेड स्किन की परत भी इस स्‍क्रब से साफ हो जाती है। इस स्‍क्रब से आप को त्‍वचा की जेंटल मसाज करनी चाहिए। यदि आप ऐसा रोज करती हैं तो आपके चेहरे पर न तो मुंहासे बचेंगे न उनके दाग। 

एलोवेरा, एप्‍पल साइडर वेनेगर 

अगर आपकी त्‍वचा पर एप्‍पल साइडर वेनेगर सूट करता है तो आपको एलोवेरा के साथ इसे मिक्‍स करके यूज करना चाहिए। आपको बता दें कि एप्‍पल साइडर वेनेगर एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है। यह एकने को ठीक करने के लिए बहुत ही अच्‍छा होता है। आप दिन में एक बार इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

Recommended Video

एलोवेरा और बादाम का तेल 

1 छोटा चम्‍मच एलोवेरा जैल में 3-4 बूंदे बादाम के तेल की मिला कर मुंहासे पर लगाएं। इसे कुछ देर के लिए लगा रहने दें फिर चेहरे को साफ कर लें। ऐसा करने से पिंपल जल्‍दी ठीक हो जाता है। आप इस प्रक्रिया को दिन में 3 बार दोहराएं। 

एलोवेरा, खीरा और गुलाब जल 

गुलाब जल त्‍वचा के लिए सबसे अच्‍छा टोनर माना गया है। यदि आपके चेहरे पर पिंपल है तो आपको गुलाब जल के साथ खीरा और एलोवेरा जैल मिला कर चेहरे पर लगाना चाहिए। इसे आप पूरे चेहरे पर भी लगा सकते हैं मगर, आप चाहें तो केवल पिंपल पर भी इसे लगा सकते हैं। 

नोट: अगर आपकी त्‍वचा संवेदनशील है तो उपर बताए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले चिकित्‍सक से सलाह जरूर लें। 

 Image Credit: Freepik