• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बढ़ती उम्र में त्वचा हो रही है खराब, तो अपनाएं ये आसान टिप्‍स

अगर आपकी उम्र 30 वर्ष है, तो एक्सपर्ट द्वारा बताए गए ये ब्‍यूटी टिप्‍स आपके बड़ा काम आएंगे। 
author-profile
Published -04 Jul 2022, 17:56 ISTUpdated -04 Jul 2022, 19:16 IST
Next
Article
face care at  tips

उम्र का 30 वां पड़ाव अपने साथ बहुत सारे बदलाव लेकर आता है। यही वह उम्र होती है, जब सबसे ज्यादा हार्मोनल बदलाव होते हैं। ऐसे में त्वचा भी प्रभावित होती है। यदि इस उम्र में त्वचा की उचित देखभाल न की जाए, तो ऐसी समस्याएं भी हो सकती हैं, जो अधिक वक्त तक आपको परेशान करें। इतना ही नहीं, आपकी स्किन खराब भी हो सकती है, जिससे आपकी सुंदरता में कमी आ सकती है। 

यह बातें हम आपको किसी भी प्रकार से डराने के लिए नहीं कर रहे हैं, ऐसा हर महिला के साथ उम्र के बदलते पड़ावों में होता रहता है और 30 की उम्र के बाद भी ऐसे ही कुछ बदलाव देखे जाते हैं, जिन्हें स्वीकार कर पाना आसान नहीं होता है। ऐसे में बेस्‍ट है कि आप अपनी त्‍वचा की देखभाल करें। 

इस विषय में हमारी बात ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुघ से हुई। पूनम जी कहती हैं, '30 की उम्र के बाद बहुत जरूर है कि आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार ब्यूटी रूटीन को फॉलो करें।' पूनम जी ऐसे 5 टिप्‍स बताती हैं, जो 30 प्लस महिलाओं के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी साबित हो सकते हैं। 

इसे जरूर-त्‍वचा से निकलता है एक्‍सट्रा ऑयल, तो टमाटर के रस का इस तरह करें इस्‍तेमाल

My Skin Look Old

मॉर्निंग फेस मसाज 

उम्र बढ़ने के साथ-साथ चेहरे के पोर्स बड़े होने लगते हैं। ऐसे में सुबह उठने के तुरंत बाद आपको खाली हाथों से चेहरे की 2 मिनट मसाज करनी चाहिए। ऐसा करने से पोर्स का साइज कम होता है। 

मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन 

सुबह उठ कर दूध से चेहरे को साफ करें अगर आपकी त्वचा ड्राई है,तो आपको रॉ मिल्क और ऑयली हैं तो पके हुए दूध से चेहरे को साफ करना चाहिए। 

डे केयर रूटीन 

घर पर हों या फिर घर से बाहर आपको हर 3 घंटे में फेस में सनस्क्रीन जरूर लगानी चाहिए। इस बात का भी ध्‍यान रखें कि धूप हो या न हो सनस्क्रीन अपनी स्किन टाइप के अनुसार जरूर लगाएं। 

इसे जरूर-40 की उम्र में 30 की दिखेंगी, जवां दिखने के लिए आजमाएं ये 15 टिप्‍स

gharelu nuskhe for flawless skin after

त्‍वचा को हाइड्रेट रखें 

पानी पीने के साथ-साथ आपको त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए एलोवेरा जेल, फलों का रस और गुलाब जल आदि चेहरे पर भी लगाना चाहिए। 

नाइट केयर रूटीन 

रात में सोने से पहले मेकअप जरूरी क्‍लीन करें और हो सके, तो त्वचा को विटामिन-सी ट्रीटमेंट देने की कोशिश करें। इससे आपके चेहरे का नूर कायम रहेगा और त्वचा में कसाव भी बना रहेगा।  

 

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करना न भूलें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स लिखने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik, Shutterstock

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।