• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

त्‍वचा से निकलता है एक्‍सट्रा ऑयल, तो टमाटर के रस का इस तरह करें इस्‍तेमाल

गर्मियों में हमारी स्किन काफी ज्यादा ऑयली हो जाती है। जानें किस तरह स्किन से ऑयली कम करने में मदद करता है टमाटर का जूस। 
author-profile
  • Vidya Sharma
  • Editorial
Published -28 Jun 2022, 18:52 ISTUpdated -01 Jul 2022, 13:23 IST
Next
Article
tomato juice for skin

टमाटर हमारी त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इसमें विटामिन-सी और विटामिन-ए पाया जाता है। दोनों ही तत्‍व हमारी त्‍वचा के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। जहां विटामिन-सी में एंटीऑक्सीडेंट्स की काफी मात्रा होती है, जो त्वचा की नमी को बरकरार रखती है, साथ ही विटामिन-सी हमारी त्वचा को सूरज की किरणों से बचाता है और बढ़ती उम्र में त्वचा में आने वाली ढीलेपन को रोकता है।वहीं दूसरी तरफ विटामिन-ए हमारी त्वचा,नाखूनों और बालों की सेहत के लिए जरूरी होता है। इसमें भी एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर की कोशिकाओं को हानि पहुंचने से बचाते हैं। विटामिन-ए की कमी से त्‍वचा में मुंहासे हो जाते हैं। वहीं इसके इस्तेमाल से चेहरे के ब्लैकहेड्स कम होते हैं और यह खुले पोर्स को बंद करने में भी मदद करता है। टमाटर को चेहरे पर लगाने से मुंहासे भी कम होते हैं। टमाटर खाने के भी कई फायदे हैं और लगाने के भी। ऑयली स्किन के लिए तो टमाटर का रस किसी वरदान से कम नहीं होता है। चलिए इसे इस्‍तेमाल करने और लगाने के फायदे जान लेते हैं- 

एनसीबीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक टमाटर  lycopene तत्व से भरपूर होता है, य‍ह त्वचा को फोटो डैमेज से बचाता है और त्वचा से निकलने वाली एक्सट्रा ऑयल के प्रोडक्शन को कम करता है। इससे टैनिंग की समस्या भी कम होती है और स्किन पोर्स का साइज भी कम होता है। 

चेहरे से एक्स्ट्रा तेल को कम करता है

extra oil

गर्मियों में हमारी स्किन काफी ज्यादा ऑयली हो जाती है। जिसके कारण चेहरे पर फोड़े -फुंसी होने लगते हैं। हमारे चेहरे पर ओपन पोर्स के बड़े होने से उनमें गंदगी और तेल दोनों ही भर जाता है। ऑयली स्किन पर टमाटर जूस को लगाने से चेहरे से तेल कम होता है, पोर्स कम होते हैं और त्वचा निखरी-निखरी नज़र आती है।

इसे जरूर पढ़ें- रात में सोने से पहले करें ये काम, सुबह ऑयली स्किन पर दिखेगा निखार

डेड स्किन को हटाता है

अगर आप टमाटर को चेहरे पर घिसते हैं, तो आपके चेहरे से डेड स्किन हट जाती है और यह चेहरे से डलनेस दूर हो जाती है। क्योंकि टमाटर में ऐसे एंजाइम मौजूद होते हैंं, जो कि एक्सफोलिएटर का काम करते हैं और डेड स्किन को कम करते हैं। डेड स्किन के साथ-साथ यह टैनिंग को भी कम करता है।।(डेड स्किन रिमूव करने के उपाय)

स्किन को देता है ग्लो

skin glow

अगर आप अपनी स्किन को ऑयल फ्री बनाने के साथ-साथ उसका रंग भी निखारना चाहती हैं, तो दही के साथ टमाटर के रस को मिलाकर फेस पैक की तरह भी लगा सकती हैं। टमाटर और दही दोनों ही चेहरे के लिए अच्छे होते हैं। टमाटर के रस में 2 चुटकी हल्दी मिलाकर लगाने से भी चेहरे में निखार आता है। बाजार में भी अब कई तरह के फेस पैक और फेस मास्क मिलते हैं, जिनमें टमाटर का इस्‍तेमाल किया जाता है, तो आप बाजार से भी टमाटर का मास्क खरीद सकती हैं। यह आपको बाजार में लगभग 100 से 200 रुपए के अंदर ही मिल जाएगा। 

दाग धब्बों को करता है कम

टमाटर को चेहरे पर घिसने से हमारे चेहरे के दाग धब्बे कम हो जाते हैं और चेहरा साफ हो जाता है। अक्सर चेहरे पर मुंहासे हो जाते है। मुंहासे होने पर टमाटर को चेहरे पर घिस कर 15 मिनट रखने के बाद धोने से मुंहासे सूखने लगते हैं। पर इसे हफ्ते में 3-4 बार करना होता है तभी यह असर करेगा।

नोट- अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो अपने चेहरे पर टमाटर लगाने से पहले किसी स्किन एक्‍सपर्ट से परामर्श जरूर करें। 

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे के ओपन पोर्स से परेशान हैं तो आजमाएं ये जबरदस्‍त घरेलू नुस्‍खा

ब्यूटि टिप्स से जुड़े ऐसे कई लेख हम आपके लिए लाते रहे हैं और आगे भी लाते रहेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image credit- freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।