हर महिला चाहती है कि उसकी स्किन बेदाग, मुलायम और चमकदार हो जाए। मगर प्रदूषण, धूल-मिट्टी, धूप और बिगड़ते खान-पान की वजह से स्किन को कई तरह की समस्‍याएं घेर लेती हैं। यही नहीं, आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में स्किन का ख्याल रखना भी मुश्किल होता जा रहा है, जिसके चलते त्वचा में मुंहासे, झुर्रियों, झाइयां और चेहरे के पोर्स का खुल जाना एक आम समस्या हो गई है। कई बार को चेहरे पर पोर्स इतने ज्यादा खुल जाते हैं कि बहुत बड़े दिखने लगते हैं। इसके साथ ही स्किन भी काफी रफ हो जाती है और चेहरे की सुंदरता पर भी इसका असर पड़ने लगता है। मगर अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। 

हर स्किन में होते हैं पोर्स

vitamin c serum open pores

दरअसल, आप घरेलू नुस्खों की मदद से ओपन पोर्स की समस्या को ठीक कर सकती हैं। बस आपको ब्यूटी एक्सपर्ट मोनिका राणा द्वारा बताई गईं कुछ टिप्स को फॉलो करना है ताकि आप अपनी स्किन को बेदाग और मुलायम बना सके। हर स्किन में पोर्स होते हैं। मगर कुछ में छोटे तो कुछ में बड़े होते हैं। ऐसे में स्किन से ओपन पोर्स को पूरी तरह से खत्म करना मुमकिन नहीं है। यही नहीं, इसे पूरी तरह से हटाना भी त्वचा के लिए हानिकारक है। इसलिए मार्केट में जो भी प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं वो अधिकतर विटामिन सी और ग्लाइकोलिक एसिड के जरिए ही स्किन पोर्स को साफ़ करने का काम करते हैं। इससे पोर्स का साइज़ अपने आप कम हो जाता है, लेकिन ये प्रोडक्ट्स स्किन से पोर्स को हटाते नहीं हैं क्योंकि उससे एक्ने और पिम्पल की समस्या हो सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें: विटामिन-C से सस्‍ते में करें हेल्‍थ, बालों और त्‍वचा की केयर

विटामिन सी से करें साफ

open pores on your face

बता दें कि पोर्स हमारी स्किन में पानी के लेवल को मेंटेन करने में मदद करते हैं। इसलिए इनसे छुटकारा पाने की बजाए हमें इन्हें विटामिन सी वाले प्रोडक्ट्स या फलों से साफ़ करते रहना चाहिए। विटामिन सी का इस्तेमाल इसलिए करना चाहिए क्योंकि ये स्किन को एक्सफोलिएट करता है और एंटी-ओक्सिडेंट का काम भी करता है जिससे पिगमेंटेशन और प्री-मैच्योर एजिंग को रोका जा सकता है। ऐसे में आप घर पर ही विटामिन सी से भरपूर फलों की मदद से घरेलू नुस्खे तैयार कर सकती हैं और इनके जरिए ग्लोइंग और हेल्दी स्किन पा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: इस कारणों को जानने के बाद आप भी विटामिन सी को करेंगी ब्यूटी रूटीन में शामिल

Recommended Video

क्या हैं घरेलू नुस्खे?

how to remove open pores on face

  • टमाटर को काटकर हमें अपने चेहरे पर तब तक रब करना है जब तक उसका पल्प खत्म ना हो जाए। फिर इसे चेहरे पर 5 से 10 मिनटों के लिए छोड़ दें और बाद में नॉर्मल पानी से चेहरे को धो लें।
  • आप कुछ नींबू की बूंद को एक चम्मच शहद में मिलाकर उसका फेस पैक चेहरे पर लगा सकती हैं। ये पैक हमारी स्किन को टाइट करने में और ब्लैक स्पॉट्स हटाने में मदद करता है।
  • संतरे के छिलके को सुखाकर आप उसका पाउडर भी बना सकती हैं। इसके बाद इस पाउडर में दही मिलाकर चेहरे पर 15 से 20 मिनटों के लिए लगा रहने दीजिए। बाद में अपना चेहरा साफ कर लें। ये फेस पैक हमारे चेहरे से डार्क स्पॉट्स को कम करता ही है साथ में स्किन को मुलायम भी बनाता है। 
  • इसके अलावा आप चाहें तो संतरे के छिलके से बने पाउडर को मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल के साथ मिलाकर फेस पर लगा सकती हैं। इससे स्किन फ्रेश और ग्लोइंग लगती है। 

ऐसे में यहां बताए गए टिप्स की मदद से आप ओपन पोर्स की समस्या को काफी हद तक कम कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें।

image credit: freepik.com