वैलेंटाइन डे बस आने ही वाला है। अगर प्‍यार के इस स्‍पेशल दिन में आप अपने चेहरे का ग्‍लो वापस पाना चाहती हैं तो ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन के बताए इन टिप्‍स को आप भी जरूर अपनाएं। जी हां वैलेंटाइन डे पर सुंदर दिखने और चेहरे पर ग्‍लो लाने के लिए लड़कियां पार्लर जाकर कई तरह के ट्रीटमेंट लेती हैं और न जाने क्‍या-क्‍या उपाय अपनाती हैं। लेकिन अगर आप बिजी होने के कारण ऐसा नहीं कर पा रही हैं तो अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज हम वैलेंटाइन डे के खास दिन को ध्यान में रखते हुए आपके लिए शहनाज हुसैन के बताए कुछ ऐसे टिप्‍स लेकर आए हैं जिनका इस्‍तेमाल जल्‍द से जल्‍द करके आप आपके चेहरे पर इंस्‍टेंट ग्‍लो ला सकती हैं। इन टिप्‍स की सबसे अच्‍छी बात है कि यह आपके चेहरे को नेचुरल ग्लो देगें, शायद आपको मेकअप की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

गुलाब जल का इस्‍तेमाल

rose water inside

कॉटन की मदद से अपने चेहरे को रोजाना ठंडे पानी से धोएं। इसके लिए एक बाउल में गुलाब जल में कॉटन पैड भिगोकर इसे कुछ देर के लिए फ्रिज में रखें। पहला इसका इस्‍तेमाल त्‍वचा को पोंछने के लिए करें। फिर इसके साथ त्‍वचा को स्‍ट्रोक करें। गालों पर इसका इस्‍तेमाल ऊपर और बाहर की तरफ करें और कनपटी पर हल्‍के प्रेशर के साथ प्रत्‍येक स्‍ट्रोक को समाप्त करें। माथे पर, सेंटर से शुरू करें और हर तरफ से बाहर की ओर करें, फिर से कनपटी पर खत्‍म करें। ठोड़ी के लिए सर्कुलेशन का इस्‍तेमाल करें।

इसे जरूर पढ़ें:जानें त्‍वचा को साफ करने का आसान और सही तरीका

फेशियल स्‍क्रब का इस्‍तेमाल

हफ्ते में दो बार फेशियल स्क्रब का इस्तेमाल करें। यह त्वचा पर अद्भुत तरीके से काम करता है। इससे डेड स्किन सेल्‍स को हटाने और त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाने में मदद मिलती है। फेशियल स्क्रब बनाने के लिए अखरोट पाउडर और एक चम्मच शहद और 1 चम्‍मच दही लें। सभी चीजों को अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। फिर सर्कुलेशन मूवमेंट के साथ इसे धीरे-धीरे चेहरे पर रगड़ें और फिर पानी से साफ कर लें।

स्‍पेशल फेस मास्‍क

face pack for glow inside

"पिक-मी-अप" फेस मास्क भी आपकी त्वचा को साफ और चमकदार बना सकता है। इसे बनाने के लिए शहद के साथ अंडे की सफेदी को मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के बाद पानी से धो लें। ड्राई त्वचा के लिए आप आधा चम्मच शहद, एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्‍मच ड्राई मिल्‍क पाउडर भी मिला सकती हैं। इन सभी चीजों से पेस्‍ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। फिर 20 मिनट के बाद पानी की मदद से अच्‍छे से साफ कर लें।

करी पत्ते का पैक

सूखे और पीसे हुए करी पत्ते को फेस पैक में भी मिला सकती हैं क्‍योंकि यह त्वचा में शाइन जोड़ने के लिए जाना जाता है। इसके लिए दो चम्मच ओट्स या गेहूं की भूसी (चोकर), दो चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच दही को मिलाया जा सकता है। इसका थोड़ा गाढ़ा पेस्‍ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं, होंठ और आंखों के आस-पास के हिस्‍से को छोड़ दें। 20 से 30 मिनट के बाद इसे धो लें।

फलों से बना पैक

fruit pack inside

फलों से बना फेस पैक त्वचा में ग्‍लो लाने के लिए बहुत अच्छा होता है। इन्हें रोजाना लगाया जा सकता है। पके हुए सेब को पके पपीते के गूदे और मसले हुए केले के साथ मिलाएं। दही या नींबू का रस इस पेस्‍ट में मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाकर कम से कम आधे घंटे के लिए छोड़ दें। सादे पानी से धो लें। इससे न केवल आपके चेहरे पर ग्‍लो आता है बल्कि यह टैन को भी हटाता है और त्वचा को कोमल बनाता है।

Recommended Video

 

चेहरे के लिए पैक

चेहरे के लिए, आप घर पर एक स्‍पेशल पैक भी बना सकती हैं। इसके लिए दो चम्मच ओट्स, एक चम्‍मच दही, एक चम्‍मच शहद और गुलाब जल की एक चम्‍मच ले लें। सभी चीजों को अच्‍छी तरह से मिलाएं और पेस्‍ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट के बाद इसे धो लें।

टैन हटाने के लिए या तुरंत क्‍लीजिंग के लिए खीरा और पपीते का गूदा, एक चम्‍मच दही, एक चम्मच शहद, 3 चम्मच ओट्स और 1 चम्मच नींबू का रस के साथ मिलाएं। जिन लड़कियों की ड्राई स्किन है वह इसमें अंडे की जर्दी के साथ शहद और थोड़ा सा दूध मिलाएं। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर पानी से साफ कर लें। इससे त्‍वचा सॉफ्ट और ग्‍लोइंग हो जाएगी।  

इसे जरूर पढ़ें: शहनाज़ हुसैन के ये टिप्स हर तरह की स्किन के लिए आएंगे काम

पैक हटाने के बाद त्‍वचा पर ग्‍लो और फ्रेशनेस लाने के लिए ठंडे गुलाब जल और कॉटन पैड की मदद से चेहरे पर ठंडा सेक करें। डल और थकी हुई आंखों के लिए गुलाब जल में कॉटन पैड को डूबोकर बंद आंखों पर आई पैड के रूप में इस्‍तेमाल करें। 10 मिनट के लिए लेट कर आराम करें। यह थकान को दूर करने और आंखों को ब्राइट करने में मदद करता है। साथ गुलाब की खुशबू का दिमाग पर शांत प्रभाव पड़ता है। 

शहनाज हुसैन जी के बताए इन टिप्‍स को अपनाकर आप भी वैलेंडाइन डे के मौके पर अपनी स्किन को ग्‍लोइंग बना सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image credit: Freepik.com