अक्सर लोगों से स्किन केयर को लेकर एक बहुत बड़ी गलती हो जाती है और वो ये कि उन्हें ये नहीं समझ आता कि उनकी स्किन का टाइप क्या है। ऐसे में गलत स्किन टाइप के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर हम कई बार बड़ी गलती कर बैठते हैं और हमारी स्किन को इसका खामियाज़ा भुगतना पड़ता है। अपने स्किन टाइप के बारे में जानकारी रखना ही स्किन केयर का बेसिक है। ऐसा इसलिए ताकि आप सही प्रोडक्ट्स का चुनाव कर सकें। 

कैसे पता करें अपने स्किन टाइप के बारे में- 

स्किन टाइप का पता लगाने के लिए सुबह उठते ही आप अपने चेहरे को एक टिशू की मदद से पोंछिए। ध्यान रहे कि चेहरे को धोना नहीं है बल्कि सबसे पहले उसे पोंछना है। अगर टिशू साफ रहता है तो आपकी नॉर्मल से ड्राई स्किन है। अगर टिशू में तेल आता है तो आपकी नॉर्मल से ऑयली स्किन है। अगर चेहरे के कुछ हिस्से ग्रीसी हैं और कुछ नॉर्मल (जैसे नाक, चिन, माथा) तो आपकी कॉम्बिनेशन स्किन है। 

इसे जरूर पढ़ें- शहनाज हुसैन: महिलाओं को अपनी क्षमता और ताकत को समझना होगा

कॉम्बिनेशन स्किन का पता लगाते वक्त अलग-अलग एरिया के लिए अलग टिशू का इस्तेमाल कीजिए। नाक, चिन और माथा एक टिशू से पोंछिए और गाल अलग टिशू से। हमारी स्किन आमतौर पर चार अलग-अलग कैटेगरी में डिवाइड होती है जिसमें नॉर्मल, ड्राई, ऑयली और कॉम्बिनेशन स्किन शामिल है। 

shahnaz husain skin typ

हर स्किन टाइप की अलग समस्याएं होती हैं और उनसे निपटने के तरीके भी अलग होते हैं। ये मॉर्डन स्किन केयर की अहम जरूरत है कि अपनी स्किन टाइप के हिसाब से ही प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। अगर स्किन के ऑयल ग्लांड्स में कोई उतार-चढ़ाव आता है तो इससे कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। इसलिए स्किन केयर की असली जरूरत है कि आप अपने चेहरे के ऑयल और मॉइश्चर को रिस्टोर कर लें। इसलिए अगर आपकी ड्राई स्किन है तो साबुन और रिहाइड्रेंट क्लींजर्स से बचें और नेचुरल मॉइश्चराइजर्स का इस्तेमाल करें। ऐसे में एलोवेरा जेल और रोज़ वाटर से टोनिंग अच्छी साबित हो सकती है। ये ध्यान रखने की जरूरत है कि आपकी स्किन में मॉइश्चर की कमी कभी न हो और दिन में सनस्क्रीन लगाएं और मेकअप के पहले मॉइश्चराइजर लगाएं। 

ऑयली स्किन वालों के पोर्स बड़े होते हैं और उनके चेहरे पर हमेशा ग्रीसी लुक रहता है। ऐसी स्किन वालों के लिए खास क्लींजिंग रूटीन जरूरी है ताकि स्किन पोर्स में गंदगी न जमें और ब्लैकहेड्स और पिंपल्स की समस्या को रोका जा सके। ऑयली स्किन वालों के लिए खास फेस वॉश की जरूरत होती है। ऐसे फेस वॉश में नीम और तुलसी जैसे इंग्रीडियंट्स होते हैं। अगर स्किन में एक्ने की समस्या है तो दवाओं वाला क्लींजर इस्तेमाल करें। इसी के साथ एस्ट्रिजेंट लोशन और रोज़ बेस्ड स्किन टोनर का इस्तेमाल बेहतर होगा। एक्ने के लिए प्रोफेशनल केयर की जरूरत होती है तो अपनी स्किन के लिए एक बार डॉक्टर से सलाह ले लें। अगर एक्ने को नजरअंदाज़ किया गया तो ये समस्या बड़ी हो सकती है और इससे निशान भी पड़ सकते हैं। 

skin secrets by shahnaz husain

कॉम्बिनेशन स्किन में ग्रीसी एरिया होते हैं और बाकी स्किन ड्राई होती है। कॉम्बिनेशन स्किन को अलग ट्रीटमेंट की जरूरत होती है और ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना होता है जो सभी स्किन टाइप्स को सूट करें। दोनों ऑयली और ड्राई एयरियाज को मॉइश्चराइजिंग की जरूरत होती है तो क्लींजिंग पर ज्यादा ध्यान दें। रोज़ वाटर या रोज़ आधारित स्किन टोनर का इस्तेमाल कर अपनी स्किन को रिफ्रेश करें। 

ब्यूटी के लिए ये जरूरी है कि कुछ अच्छी आदतों को भी ध्यान में रखा जाए और खराब आदतों से पीछा छुड़ाया जाए। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- Beauty Tips: ऑयली त्वचा वालों के लिए बड़े काम की हैं शहनाज हुसैन की ये 5 स्किन केयर टिप्स  

कुछ खास टिप्स जो स्किन केयर को बना सकती हैं और भी ज्यादा बेहतर- 

1. सेंसिटिव एरिया, बहुत ड्राई और डिहाइड्रेटेड स्किन में स्क्रब करने से बचें। ऐसे में स्किन से ऑयल और मॉइश्चर दोनों ही खत्म हो सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि इन समस्याओं से बचें।  

2. आई मेकअप को हटाने के लिए क्लींजिंग जेल का इस्तेमाल करें। आई मेकअप हटाते समय आराम से स्किन पर काम करें। इसे स्ट्रेच करने की जरूरत नहीं है।  

3. चेहरे को पोंछने के लिए नम रुई का इस्तेमाल करें। इससे क्रीम आदि सब पोंछी जा सकती हैं।  

4. घर से बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। ऐसी सनस्क्रीन का चुनाव करें जिसमें एसपीएफ ज्यादा हो। अगर स्किन में धूप से समस्या होती है तो इस बात का ध्यान जरूर रखें। ऑयली स्किन के लिए सनस्क्रीन जेल का इस्तेमाल करें।  

5. अपने हाथों में हमेशा क्रीम लगाएं। शरीर के किसी भी हिस्से से पहले हाथों में ही झुर्रियां दिखनी शुरू होती हैं। ऐसे में हाथों की केयर करनी बहुत जरूरी है।  

6. माथे पर शिकन ज्यादा न लाएं। कई लोगों को ये अहसास भी नहीं होता है कि वो अपने माथे पर शिकन लेकर आ रहे हैं। ऐसा करने पर स्किन में जल्दी झुर्रियां दिखती हैं और माथा अलग से बूढ़ा लगने लगता है।  

(शहनाज हुसैन भारत की फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स में से एक हैं।  इतना ही नहीं, वह 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।) 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। अगर आपके कोई सवाल हैं तो आप हमसे हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।