चेहरे पर अगर बहुत सारे दाग हो जाएं तो चेहरे में वो रौनक नहीं रह जाती। ऐसे ही अगर स्किन पर पोर्स बहुत बड़े हों तो स्किन टाइट नहीं दिखती है और न ही स्किन पर वो ग्लो दिखता है जो होना चाहिए। बड़े पोर्स हों तो स्किन पर छेद जैसे दिखते हैं कई बार इनमें गंदगी फंसने से एक्ने की समस्या हो जाती है और साथ ही साथ अगर मेकअप किया जाए तो भी चेहरे पर अच्छा बेस नहीं बनता है। एंटी-एजिंग के कई स्टेप्स में से एक ये भी है कि आप अपने चेहरे पर मौजूद बड़े पोर्स को छोटा करें। 

तो क्यों न हम नेचुरल तरीकों से स्किन पोर्स की इस समस्या को छोटा करने की कोशिश करें। तो आज हम आपको एक स्किन केयर रूटीन बताने जा रहे हैं जो नीम की मदद से किया जाएगा और ये नीम फेस पैक से लेकर टोनर तक आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। इसमें हम चारकोल पाउडर का इस्तेमाल कर एक स्क्रब भी बनाएंगे। 

1. नीम की मदद से ऐसे करें चेहरे की सफाई-

नीम की मदद से चेहरे की सफाई के लिए आप सबसे पहले अपने चेहरे को फेस वॉश से क्लीन करें। इसके बाद अपने चेहरे पर आपको नीम के पानी की स्टीम लेनी है। ये बहुत अच्छा तरीका है आपके क्लॉग्ड पोर्स को ठीक करने का। आपको करना ये है कि एक गहरे बर्तन में आधा पानी भर कर उसमें नीम को उबालना है और फिर इसी पानी की स्टीम लेनी है। अगर आपके पास नीम उपलब्ध नहीं है तो आप तुलसी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

इससे 2 मिनट स्टीम लेने पर ही आप देखेंगे कि आपकी स्किन के बड़े पोर्स खुल गए हैं और आप नरम टॉवल की मदद से अपने चेहरे को पोंछें। इससे स्किन से गंदगी निकलेगी। 

neem beauty clogged pores

इसे जरूर पढ़ें- बालों की ग्रोथ और रंग के लिए इन 3 तरह से घोलें मेहंदी

2. स्किन एक्सफोलिएशन के लिए चारकोल स्क्रब-

एक बार जब हमने स्किन को स्टीम कर लिया तो चेहरे पर माइल्ड एक्सफोलिएशन किया जा सकता है। ध्यान रहे कि अगर आपको एक्ने की समस्या है तो इस स्टेप को न करें क्योंकि एक्सफोलिएशन से एक्ने ज्यादा परेशान कर सकते हैं। 

सामग्री-

  • 1 चम्मच चारकोल पाउडर
  • 1 चम्मच चावल का आटा
  • 1/2 चम्मच शहद
  • घोलने के लिए गुलाबजल 

आप इन सभी चीज़ों को मिलाकर चेहरे पर लगाएं और उसके बाद अपने चेहरे को कम प्रेशर के साथ स्क्रब करें। चेहरे को स्क्रब करने के बाद आप इसे ठंडे पानी से धो लें। ध्यान रहे कि कई लोगों को चारकोल सेंसिटिविटी होती है। हो सकता है आपको इसके बारे में पता ही न हो। ऐसे में आप ब्राउन शुगर और शहद को थोड़े से गुलाबजल के साथ मिलाकर भी स्क्रब कर सकते हैं।  

neem beauty products

इसे जरूर पढ़ें- अगर माथे पर हो गई है टैनिंग और चेहरे पर है सनबर्न तो शहनाज हुसैन के ये टिप्स आएंगे काम 

3. नीम का फेस पैक जो करेगा स्किन को टाइट और बनाएगा परफेक्ट- 

अब बारी आती है नीम के फेस पैक की जो स्किन को टाइट करने और पोर्स को छोटा करने में मदद कर सकता है। इस स्किन केयर रूटीन को फॉलो करने के लिए आपको एक DIY पैक बनाना होगा और उसे हम कुछ ऐसे बनाएंगे। 

सामग्री- 

  • 1 चम्मच नीम पाउडर (सूखी नीम की पत्तियों को ग्राइंड कर लें या बाज़ार से ले लें)
  • 2 चम्मच एलोवेरा जैल
  • थोड़ा सा गुलाब जल 

आपको इन सभी चीज़ों को मिलाकर एक अच्छा पेस्ट तैयार करना है जिसे अपने चेहरे पर लगाकर आपको 15 मिनट के लिए रखना है। इसके बाद आप इस पैक को ठंडे पानी से धो दें। ये आपके पोर्स को कम करने में बहुत मदद कर सकता है और साथ ही साथ आपको बहुत फायदा दे सकता है। 

 

नोट: हर किसी की स्किन अलग होती है और हर किसी को DIY नुस्खों का अलग असर होता है। अगर आपको किसी इंग्रीडियंट से एलर्जी है या फिर आप किसी स्किन केयर ट्रीटमेंट को ले रही हैं या कोई दवा चल रही है तो आप अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसे करें।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।