बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक दिया मिर्ज़ा साल 2000 की फेमिना मिस इंडिया रही हैं। दिया की खूबसूरती का राज़ तो शायद वही जानती हैं मगर उन्होंने कुछ दिनों पहले अपने खूबसूरत बालों का राज़ हमारे साथ शेयर किया है। आप यह जानकार चौंक जाएंगे कि दिया बालों को हेल्दी बनाने के लिए पुरानी तकनीकों पर विश्वास रखती। आज उनके बर्थडे के मौके पर हम आपसे ऐसे ही कुछ टिप्‍स शेयर करने जा रहे है जो अपनी बालों की खूबसूरती को बनाये रखने के लिए दिया इस्‍तेमाल करती हैं। आप भी उनके टिप्‍स को अपनाकर अपने बालों को हेल्‍दी बना सकती हैं। 

घर का ऑयल है बालों के लिए बेस्‍ट 

Dia mirza

दिया ने बताया कि हर मां का कहना है कि oiling आपके बालों के लिए बेहतर है और अपनी मां की दी गई इस सलाह को दिया ने हमेशा follow किया है। दिया ने कहा, ''वैसे, तो आजकल स्पा और दुनिया भर के ट्रीटमेंट मार्केट में उपलब्ध हैं। मगर, मेरी और मेरी मां की सलाह है कि oil आपके बालों के लिए perfect है। Hot oil को आप सर्दियों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। Hot oil आपके scalp पर जल्दी असर करता है और बालों की जड़ें मज़बूत होती हैं। Oiling के साथ मसाज भी उतना ही ज़रूरी है।  आप खुद अपने finger tips से अपने आपको हेड मसाज दे सकते हैं।''

इसे जरूर पढ़ें: दीया मिर्जा के ब्यूटी रुटीन से लेकर मेकअप और स्किन केयर तक सारे सीक्रेट्स जानिए

हर महीने बदलना चाहिए oil

Dia mirza

Oil की बात की जाए तो नारियल तेल और Olive oil को भी बालों के लिए फायदेमंद बताया जाता है। दिया ने बताया कि वो oil भी दो-तीन महीनों में बदलती हैं। कभी नारियल तो कभी ओलिव ऑइल का इस्तेमाल करना उनके जैसे लाइट हेयर्स के लिए काफी अच्छा है। दिया ने सिर्फ ऑइलिंग ही नहीं बल्कि स्टीमिंग को भी बालों के लिए ख़ास बताया। दिया ने कहा, ''स्टीमिंग भी बालों के लिए अच्छा है मगर, इसे सप्ताह में सिर्फ एक ही बार करें तो अच्छा है। ज्यादा स्टीमिंग की वजह से बाल कमज़ोर हो सकते हैं'।

इसे जरूर पढ़ें: शहद एक अच्छा moisturiser और एक अच्छा exfoliator भी है जानिये इसके ये खास गुण

बालों के साथ स्किन को भी रखिये healthy

dia mirza beautiful hair inside

इसके अलावा दिया ने कहा कि आप जो खाते हैं उससे भी बालों पर काफी फर्क पड़ता है। “आंवले का जूूूस, दही और ढेर सारा पानी भी बालों को हेल्दी बनाने में मदद करता है। सुबह-सुबह अगर आप हल्के गर्म पाने में कुछ बूंदें नींबू की और थोडा शहद मिलाकर पियें तो कुछ महीनों में आपको आपके बालों का झड़ना कम होता हुआ दिखेगा।“ वैसे, आंवले का जूस, दही और गर्म पानी आपके बालों के साथ-साथ आपकी skin को भी glow करेगा। ढेर सारा पानी पीने की सलाह तो आपको आपके आसपास के लोग भी देते होंगे! दिया ने यह भी कहा कि यह नुस्खे आम ज़रूर हैं मगर यह काफी फायदेमंद भी हैं।