हमारी स्किन पर कई तरह के डार्क पैचेज होते हैं और ये डार्क पैच स्किन को अनईवन टोन देते हैं। देखा जाए तो इन पैचेज के कारण कई लोगों को पिगमेंटेशन की परमानेंट समस्या हो जाती है। ये समस्या कम करने के लिए आप कई सारे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते होंगे। हो सकता है कि आपने कई सारे केमिकल आधारित प्रोडक्ट्स ट्राई किए हों, लेकिन उनका असर आपपर न हुआ हो। दरअसल, कई लोगों की स्किन पर केमिकल्स का असर उल्टा होता है और महंगी चीज़ों को इस्तेमाल करने के बाद भी कोई रिजल्ट नहीं मिलता है। 

अगर आपकी स्किन के साथ भी ये समस्या है तो सबसे अच्छा तरीका होगा कि आप अपनी स्किन पर नेचुरल चीज़ों का इस्तेमाल करें। DIY नेचुरल तरीकों से ज्यादा असर करते हैं और ये तरीके आपको बहुत ज्यादा फायदा पहुंचा सकते हैं। ऐसे में क्यों न नींबू के छिलकों और एलोवेरा को मिलाकर एक ऐसा सीरम बनाया जाए जो चेहरे के इन डार्क पैचेज को कम करने में हमारी मदद कर सके। 

ये सीरम नींबू और एलोवेरा के साथ-साथ हल्दी और एक ऐसे इंग्रीडियंट को मिलाकर बनाया गया है जो आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करेगा। ये नींबू और एलोवेरा का मिक्सचर उन लोगों के लिए अच्छा है जिन्हें पिगमेंटेशन की परमानेंट समस्या हो गई है। 

dark skin and diy

इसे जरूर पढ़ें- अगर स्किन पर आर्टिफिशियल ज्वेलरी से हो जाता है इन्फेक्शन तो करें ये काम

सामग्री- 

  • 2 चम्मच एलोवेरा जैल
  • 4 नींबू
  • चुटकी भर हल्दी
  • 1 चम्मच बादाम का तेल

विधि-

  1. आपको सबसे पहले एक लेमन पील मिक्सचर बनाना है। इसके लिए आप सभी नींबू को आधे हिस्सों में काटकर उनके बीज निकाल लें। 
  2. इसके बाद आप इन नींबू को पानी के साथ उबालें। आपको 2 कप पानी डालना है और लगभग इतना उबालना है कि पानी की मात्रा 1/4 रह जाए। 
  3. अब इसे आप पीस लें। आपको बिलकुल महीन पेस्ट बनाना है। इसे पीसने के बाद आप इसे छान लें और ये बन गया आपका लेमन पील सिरम। 
  4. इसके बाद आप एक कटोरी में दो चम्मच एलोवेरा जैल, हल्दी और बादाम तेल के साथ 2 चम्मच ये सीरम मिलाकर अच्छे से मिक्स करें।  
  5. अब जो फाइनल प्रोडक्ट मिलता है वो ही है आपका लेमन और एलोवेरा सीरम जिससे आपकी स्किन को फायदा देगा।  

ये न सिर्फ पिगमेंटेशन को दूर करेगा बल्कि ये एक्ने आदि की समस्या को भी कम कर सकता है। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप इस टोनर में बादाम का तेल ज्यादा डालें। बादाम के तेल की मदद से आपको इस सीरम के साथ किसी भी तरह के मॉइश्चराइजर की जरूरत नहीं होगी।  

diy serum lemon peel

इसे जरूर पढ़ें- हाथों और पैरों में हो गई है बहुत टैनिंग तो शहनाज़ हुसैन के ये टिप्स 1 ही दिन में करेंगे काम 

क्या होगा इस सीरम का फायदा? 

ये नाइट ट्रीटमेंट सीरम है जिसे आप रोज़ाना अपने चेहरे को साफ कर रात में उसपर लगा सकते हैं। नींबू में एंटी-फंगल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जिससे ये एक्ने और दाग धब्बों पर असर करता है। नींबू को नेचुरल स्किन लाइटनर भी कहा जाता है और आप इसका इस्तेमाल कई तरह के DIY नुस्खों में कर सकते हैं। यहीं गर्मियों के मौसम में एलोवेरा का फायदा ये है कि इससे स्किन पर सनबर्न और ऐसी समस्याएं नहीं होतीं और साथ ही साथ ये स्किन को बहुत ज्यादा आराम देता है।  

ये सीरम अच्छा तो है, लेकिन आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए कि हर किसी की स्किन पर DIY नुस्खे अलग तरह से काम करते हैं और इन नुस्खों के साथ थोड़ा सा रिस्क बैकफायर करने का भी होता है। अगर आपको इनमें से किसी भी इंग्रीडियंट से एलर्जी है तो इस तरह के किसी भी नुस्खे को ट्राई न करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।