मजबूत, घने और मुलायम बाल पाने के लिए बालों को पोषण देने के साथ उन्हें नियमित रूप से साफ करने की जरूरत होती है। हालांकि आजकल कई तरह के शैंपू और हेयर पैक बाजार में प्रचलित हैं, लेकिन इनमें पाए जाने वाले कैमिकल प्रॉडक्ट्स से बालों को नुकसान पहुंचने की आशंका भी होती है। अगर रीठा और शिकाकाई जैसे कुछ असरदार कुदरती तत्वों का हेयर केयर के लिए इस्तेमाल किया जाए तो इससे झड़ते बालों में नई जान डाली जा सकती है। आइए जानते हैं कि 5 तरह की हेयर प्रॉब्लम्स में रीठा और शिकाकाई के इस्तेमाल से किस तरह से फायदा मिलता है-

reetha for strong hair inside

रीठा एंटिऑक्सिडेंट्स, आयरन और विटामिन सी से भरपूर है। यह सभी तरह की हेयर प्रॉब्लम्स को दूर करने में प्रभावी है। इसकी  बालों को साफ करने की खूबियों के कारण इसे शैंपू का बेहतरीन विकल्प माना जाता है। अगर आप घर बैठे सस्ते दामों में रीठा पाना चाहती हैं तो यहां से पा सकती हैं। Generic Combo of Raw Bmkb Reetha Amla Shikakai for Hair, 600gm आपको आकर्षक डील के तहत सिर्फ 195 रुपये में मिल जाएगा। 

 

रीठा विटामिन ए, विटामिन  हैं जो बालों की कोशिकाओं को स्वस्थ बनाने के अलावा बालों के विकास में भी मदद करते है। इसी तरह शिकाकाई भी बालों को पोषण देने वाले कई तत्वों से युक्त हैं।

इसे भी पढ़े: Homemade Serum For Strong Hair: फ्रिजी और ड्राई बालों को कहें बाय-बाय

शीकाकाई झड़ते बालों की डैमेज्ड कोशिकाओं को फिर से रिपेयर कर बालों को फिर से घना बनाने में मदद करता है। इन दोनों तत्वों का इस्तेमाल करके बालों को स्वस्थ और घना बनाया जा सकता है। 

shikakai powder inside `

बालों को पोषण देने के लिए

शिकाकाई को पीसकर इसका पाउडर बना लें या फिर इसका रेडीमेड पाउडर बाजार से ले सकती हैं। इस पाउडर को आप नारियल तेल में मिला लें। इस मिश्रण को 15 दिन के लिए किसी ठंडे स्थान पर रख दें। इस मिश्रण से अपने स्केल्प की दो बार मालिश करें। इससे आपके बाल बेहद मजबूत हो जाएंगे। 

इसे भी पढ़े: तेल और शैंपू से नहीं, घने और लंबे बालों के लिए दिन में '2 बार' पीएं ये ड्रिंक

इस तरह रुक जाएगी हेयर फॉल

रीठा और शिककाई पाउडर का मिश्रण हेयर फॉल को रोकने में बहुत इफेक्टिव है। इसका पैक बनाने के लिए 2 चम्मच आंवले का पाउडर, रीठा और शिकाकई पाउडर मिक्स कर लें। इसमें थोड़ा सा कपूर भी मिला लें। अब इस पेस्ट को बालों पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को सादे पानी से धो लें। इस मिश्रण से बालों को नियमित रूप से साफ करने से हेयर फॉल कम होने लगता है। 

vinegar makes hair silky shiny strong

डेंड्रफ से मिलता है छुटकारा

रीठा और शिकाकाई के पाउडर को मिलाकर गाढ़ा लेप तैयार कर लें। इसमें थोड़ा सा दही भी मिला लें। अब इस पेस्ट को स्केल्प पर लगा लें और लगभग 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद नॉर्मल पानी से बालों को वॉश कर लें। आप पाएंगी कि आपके बाल ज्यादा शाइनी नजर आएंगे और डेंड्रफ भी दूर हो जाएगी। 

ऑयली बाल इस तरह रहेंगे हेल्दी

ऑयली बालों को हेल्दी रखने के लिए बहुत जरूरी है कि स्केल्प पर जम जाने वाली ऑयल की परत की कोमलता से सफाई की जाए। इसके लिए एक चम्मच रीठा पाउडर, एक चम्मच आंवला पाउडर, शिकाकाई, दही और मुल्तानी मिट्टी मिलाकर गाढ़ा पैक तैयार कर लें। इस पैक को बालों पर लगा लें और एक घंटे के लिए बालों पर छोड़ दें। इसके बाद बालों को पानी से धीरे-धीरे साफ कर लें। इस पैक से बालों का एक्स्ट्रा ऑयल हट जाता है और बाल बाउंसी नजर आते हैं।