हम सभी अपने चेहरे का ख्याल रखने के लिए ना जाने क्या-क्या करती हैं। चेहरे की क्लीनिंग से लेकर मॉइश्चराइजिंग यहां तक कि घरेलू फेस पैक या फेस स्क्रब का इस्तेमाल करना पसंद करती हैं। लेकिन क्या आपने कभी फेस स्टीमिंग के बारे में विचार किया है। शायद नहीं। हालांकि, फेस स्टीमिंग एक ऐसी प्रैक्टिस है, जो रोमन और यूनानियों के समय से चली आ रही है, उन्होंने इसे अपने शरीर को अंदर से बाहर साफ करने के रूप में इस्तेमाल किया था। आज भी जब हम पार्लर में क्लीनिंग करवाते हैं, तो उसमें भी स्टीमिंग जरूर दी जाती है। लेकिन अब जब आप घर पर हैं तो यह जरूरी है कि आप अपनी स्किन का ख्याल सिर्फ ऊपरी तौर पर ही ना रखें, बल्कि उसे भीतर से भी साफ करें। इससे आपको अधिक बेहतर परिणाम मिलेंगे। फेस स्टीमिंग के दौरान आप एसेंशियल ऑयल्स से लेकर हर्ब्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको फेस स्टीमिंग से मिलने वाले कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बता रहे हैं-

एक्ने पैदा करने वाले बैक्टीरिया और सेल्स को रिलीज करता है

inside  face Steam

जब आप फेस स्टीमिंग लेती हैं तो यह आपके पोर्स को ओपन अप करता है। जिसके कारण डेड स्किन सेल्स, बैक्टीरिया और अन्य अशुद्धियों को बाहर निकलने का मौका मिलता है। यह गंदगी आपके पोर्स को बंद करके एक्ने की वजह बनते हैं। इस तरह अगर सप्ताह में एक बार फेस स्टीमिंग ली जाए तो आपको एकदम क्लीयर स्किन मिलती है। 

स्किन केयर प्रॉडक्ट बेहतर तरीके से होंगे अब्जॉर्ब

inside  skin cells improve

स्टीम फेशियल के कारण आपकी स्किन किसी भी स्किन केयर प्रॉडक्ट को बेहतर तरीके से अब्जॉर्ब करने में सक्षम होती है। इसका मतलब है कि भाप के बाद इस्तेमाल किए जाने वाले स्किन केयर प्रॉडक्ट्स से आपको बेहतर व जल्द रिजल्ट देखने को मिलता है।

एंजाइमेटिक एक्सफोलिएशन प्रदान करता है

inside  face skin

डेड स्किन सेल्स को दूर करने के लिए एक्सफोलिएशन करना जरूरी है, लेकिन अगर आप फिजिकल एक्सफोलिएशन नहीं करना चाहती हैं तो ऐसे में आप अपने चेहरे से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए एंजाइमेटिक एक्सफोलिएशन की कोशिश कर सकती हैं। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह एक्सफोलिएशन तकनीक आपकी त्वचा से मृत त्वचा को डिसॉल्व करने के लिए एंजाइम का उपयोग करती है और फेस स्टीम से इसमें मदद मिल सकती है। कैमोमाइल, क्लैरी सेज, गुलाब, इलंग-इलंग और लैवेंडर जैसे एसेंशियल ऑयल के साथ भाप की गर्मी का संयोजन आपकी त्वचा को प्रभावी ढंग से साफ़ करने के लिए एंजाइमेटिक एक्सफोलिएशन की ऑफर कर सकता है।

त्वचा को भीतर से ऑक्सीजन देता है

inside  face steam

भाप से निकलने वाली गर्मी, चाहे वह कितनी भी हल्की क्यों न हो, आपकी त्वचा के नीचे की ब्लड वेसल्स को पतला कर सकती है। जिसके कारण यह स्किन को भीतर से ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ावा देने में मदद करती है। यही वजह है कि भाप के बाद आपकी त्वचा निखरी हुई दिखती है। इतना ही नहीं, फैली हुई रक्त वाहिकाएं आपकी त्वचा को अंदर से चमकदार बनाने के लिए पोषक तत्व पहुंचाने में भी मदद करती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- Dadi Maa Ke Nuskhe: घुटनों के कालेपन को '1 हफ्ते' में दूर करते हैं ये 3 अचूक नुस्‍खे

यह कोलेजन और इलास्टिन को बढ़ावा देता है

inside  face steam tips

स्टीम फेशियल के दौरान बढ़ा हुआ रक्त प्रवाह कोलेजन और इलास्टिन के उत्पादन को बढ़ावा देता है। इसका परिणाम आपकी स्किन अधिक फर्म और यंगर दिखने लगती है।

स्किन को टॉक्सिन्स से दिलाए छुटकारा 

inside  face steam in hinid

यह फेस स्टीमिंग से मिलने वाला एक ऐसा लाभ है, जिसे जानने के बाद आप यकीनन सप्ताह में एक बार फेस स्टीमिंग जरूर लेना चाहेंगी। दरअसल, फेस स्टीमिंग आपकी त्वचा पर पसीने की तरह ही प्रभाव डालती है, लेकिन उच्च और त्वरित दर पर। और जिस तरह पसीना आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, उसी तरह चेहरे की भाप भी ऐसा कर सकती है। भाप लेने के बाद बस अपने चेहरे पर थोड़ा पानी से साफ करना, या स्क्रब अवश्य करें।

Recommended Video

ब्लैकहेड्स को करे लूज

घर पर ब्लैकहेड्स को हटाना इतना भी आसान नहीं होता, लेकिन अगर आप अपने इस प्रोसेस को आसान बनाना चाहती हैं तो ऐसे में फेस स्टीम आपकी मदद कर सकता है। गर्म भाप आपके हेयर फॉलिकल्स से क्लॉग्ड सीबम को साफ करने में मदद करती है, तब आपकी त्वचा पर ब्लैकहेड्स लूज हो जाते हैं। ऐसे में आप अपनी त्वचा को क्लीन करने और इसे दाग-धब्बों से मुक्त रखने में मदद के लिए एक फेशियल स्क्रब का उपयोग कर सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- विटामिन ई कैप्सूल की मदद से घर में सिर्फ 20 रुपये में करें फेशियल

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik