हम समय-समय पर आपको दादी मां के बताए नुस्‍खों के बारे में बताते हैं क्‍यों‍कि इससे त्‍वचा से जुड़ी कई तरह की समस्‍याओं को दूर किया जा सकता है। दादी मां के नुस्खे रामबाण की तरह काम करते हैं और बिना किसी साइड इफेक्‍ट्स और ज्‍यादा पैसे खर्च किए हमारी समस्‍या का समाधान करते हैं। आज हम आपको घुटनों का कालापन दूर करने वाले दादी मां के नुस्‍खे के बारे में बताएंगे। 

अगर आप भी घुटनों के कालेपन के कारण शॉर्ट ड्रेसेस नहीं पहन पा रही हैं और इससे छुटकारा पाने के नुस्‍खों की तलाश में हैं तो मेरे आजमाए हुए इन 3 नुस्‍खों को जरूर ट्राई करें। इन नुस्‍खों के बारे में मेरी दादी मां ने मुझे बताया था और इससे मेरे घुटनों का कालापन सिर्फ 7 दिनों में ही दूर हो गया। इन नुस्‍खों को अपनाकर ना सिर्फ घुटनों का कालापन दूर होता है, बल्कि इस हिस्‍से की त्‍वचा साफ भी दिखाई देने लगती है। तो देर किस बात की आइए दादी मां के बताए इन 3 अचूक नुस्‍खों के बारे में इस आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार से जानते हैं।

घुटनों का कालापन

जब आप एक सुंदर शॉर्ट ड्रेस के साथ फ्लॉन्ट करना चाहती हैं तो असमान त्वचा टोन आपको परेशान कर सकता है। आपके घुटनों की काली त्वचा अक्सर आपको ऐसे अलमारी विकल्पों पर पुनर्विचार करने के लिए मजबूर कर सकती है। शरीर का यह हिस्सा अक्सर बहुत ड्राई हो जाता है और प्रोटीन केराटिन, जो त्वचा की बाहरी परत की रक्षा करता है, काले धब्बे पैदा करने के लिए अधिक मात्रा में जमा हो सकता है। सूर्य के अत्यधिक संपर्क में आने के कारण इस हिस्‍से में मलिनकिरण भी एक सामान्य घटना है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि त्वचा को पर्याप्त रूप से मॉइश्चराइज़ करने और एक्सफ़ोलीएटिंग के साथ-साथ घर में  उपलब्ध चीजों का उपयोग दादी मां के बताए नुस्‍खे आपकी मदद कर सकते हैं।

नींबू का रस

lemon for dark knee inside

घुटनों का कालापन दूर करने के लिए नींबू के रस और बेकिंग सोडा पेस्ट का इस्‍तेमाल काफी फायदेमंद होता है। जी हां इन दोनों चीजों की मदद से आप अपने घुटनों की डार्क स्किन को ब्लीच कर सकती हैं। इससे चमकदार दिखाई देती है।

इसे भी पढ़ें: गर्दन, बगल और कोहनी के कालेपन को 20 मिनट में दूर भगाते हैं ये 4 उपाय

सामग्री

  • नींबू का रस- 1
  • बेकिंग सोडा- 1 चम्‍मच 

बनाने और लगाने का तरीका

  • बेकिंग सोडा और नींबू के रस को बराबर मात्रा में लेकर पेस्ट बना लें।
  • डेड त्वचा को हटाने के लिए पेस्ट को अपने घुटनों पर स्‍क्रब करें।
  • फिर, थोड़े से पानी से अच्छी तरह धो लें। 
  • धोने के बाद अपनी त्‍वचा को अच्छी तरह से मॉइश्चराइज करें।

फायदे

माना जाता है कि नींबू के रस और बेकिंग सोडा दोनों में ब्लीचिंग गुण होते हैं, जिससे इन दोनों का कॉम्बिनेशन त्वचा को हल्का करने के लिए एक अच्छा विकल्प बन जाता है। इन चीजों को डेड स्किन सेल्‍स से छुटकारा पाने में मददगार माना जाता है, जिससे आपके घुटनों को एक समान त्वचा मिलती है।

एलोवेरा

aloe vera for dark knee inside

घुटनों का कालापन दूर करने के लिए और इस हिस्‍से की त्‍वचा को हाइड्रेट और चमकदार बनाने के लिए एलोवेरा का इस्‍तेमाल करें।

सामग्री

  • दही- 1/2 कप 
  • एलोवेरा- 2 बड़े चम्‍मच

बनाने और लगाने का तरीका

  • दही में एलोवेरा जैल मिलाएं, जो एलोवेरा की पत्ती से ताजा निकाला गया हो।
  • इस मास्क को अपने घुटनों पर लगाएं।
  • इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।
  • आप चाहे तो दही की जगह दूध का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। यह त्वचा को साफ और मॉइश्चराइज करता है और विशेष रूप से ड्राई त्वचा के लिए अच्‍छा होता है।

फायदे

त्वचा को हाइड्रेट रखने और त्वचा की लोच में सुधार करने के अलावा एलोवेरा को डार्क स्किन को हल्का करने में भी मदद करता है। दही और एलोवेरा जैल का मिश्रण आपके घुटनों की त्वचा को मॉइश्चराइज़ करने, एक्सफ़ोलीएटिंग करने और कालेपन को दूर करने के लिए बहुत अच्छा है।

 

हल्दी

turmeric for dark knee inside

हल्दी के पेस्ट को अपने घुटनों की त्वचा की रंगत पर भी आजमाएं।

सामग्री

  • दूध की मलाई- 1 चम्‍मच 
  • हल्‍दी- थोड़ी सी

बनाने और लगाने का तरीका

  • दूध की मलाई में थोड़ी सा हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें।
  • इस पेस्ट से अपने घुटनों की मालिश करें।
  • इसे कुछ मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

फायदे

हल्दी, जो त्वचा की कई समस्याओं के लिए एक सदियों पुराना उपाय है, यह भी माना जाता है कि यह आपकी त्वचा को चमकदार और आपकी त्वचा की रंगत को भी निखारता है। यह आपके घुटनों के कालेपन को हल्का करने वाला एक बेहतरीन घरेलू उपाय है।

इसे भी पढ़ें:घुटने पर जमा कालापन दूर करने के लिए बेस्‍ट हैं ये 7 होममेड पैक

आप भी दादी मां के इन नुस्‍खों को अपनाकर घुटनों के कालेपन से निजात पा सकती हैं। हालांकि यह नुस्‍खे पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बने हैं और इनके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं। लेकिन फिर भी इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com