• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

फेस मसाज करते समय भूल से भी ना करें यह गलतियां

फेस मसाज के दौरान अगर आप यह छोटी-छोटी गलतियां करती हैं तो इससे आपको फायदे के स्थान पर नुकसान होता है।
Published -13 Jun 2022, 15:56 ISTUpdated -13 Jun 2022, 18:03 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -13 Jun 2022, 15:56 ISTUpdated -13 Jun 2022, 18:03 IST
Next
Article
Face Massage Mistakes b

Verified By Beauty Expert Riya Vashisht

फेस मसाज के अपने कई फायदे हैं। जब चेहरे पर मसाज की जाती है, तो इससे चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। जिससे चेहरे पर ग्लो आता है। इतना ही नहीं, जब किसी प्रोडक्ट की मदद से चेहरे पर मसाज की जाती है, तो इससे वह प्रोडक्ट स्किन में बेहतर तरीके से अब्जॉर्ब होता है और आपको जल्द व बेहतर रिजल्ट मिलते हैं। फेस मसाज आपकी स्किन को अधिक फर्म व यंगर बनाए रखने में भी मददगार है।

यूं तो फेस मसाज के अनगिनत फायदे हैं और इसलिए महिलाएं सिर्फ पार्लर जाकर ही फेस मसाज नहीं करवाती हैं, बल्कि खुद घर पर ही ऐसा करना पसंद करती हैं। हालांकि, जब आप घर पर फेस मसाज कर रही हैं, तो यह आवश्यक हो जाता है कि आप इसे सही तरह से करें। दरअसल, कुछ महिलाएं फेस मसाज करते समय कुछ छोटी-छोटी मिसटेक्स कर बैठती हैं, जिससे उन्हें फायदा कम और नुकसान अधिक होता है। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको फेस मसाज के दौरान की जाने वाली कुछ मिसटेक्स के बारे में बता रही हैं, जिससे आपको वास्तव में बचना चाहिए-

गलत डायरेक्शन में मसाज करना

skin care tips

फेस मसाज करते समय आपकी हाथों की डायरेक्शन से बहुत फर्क पड़ता है। आपने नोटिस किया होगा कि पार्लर में हमेशा नीचे से ऊपर की तरफ प्रेशर देते हुए फेस मसाज की जाती है। आपको घर पर भी ऐसा ही करना चाहिए। कुछ महिलाएं जब फेस मसाज करती हैं, तो उनका प्रेशर ऊपर से नीचे की तरफ होता है। अगर आप ऐसा करती हैं, तो इससे स्किन जल्द ही लटकने लगती है। इसलिए हमेशा नीचे से ऊपर की तरफ ही प्रेशर बनाए रखें। भले ही आप सर्कुलर मोशन में मसाज कर रही हो।

सही हो प्रेशर

फेस मसाज के दौरान आप कितना प्रेशर दे रही हैं, इस बात पर भी आपको ध्यान देना चाहिए। कुछ महिलाएं चेहरे पर बिल्कुल भी दबाव नहीं डालती हैं, जिससे उन्हें फेस मसाज का पूरा फायदा नहीं मिल पाता है। वहीं, कुछ महिलाएं ऐसी भी होती है, जो बहुत अधिक प्रेशर देकर चेहरे की मसाज करती हैं। यह दोनों ही तरीके गलत है। आपके हाथों का प्रेशर इतना होना चाहिए कि आपको दबाव तो महसूस हो, लेकिन स्किन में खिंचाव नहीं होना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ेंः दिन और रात में इन 4 स्टेप्स से करें स्किन की देखभाल

बार-बार मसाज छोड़ देना

Face Massage Mistakes

यह एक कॉमन मिसटेक है, जो अक्सर महिलाएं कर बैठती हैं। यह देखने में आता है कि वह फेस मसाज के दौरान बार-बार अपने हाथों में स्किन केयर प्रोडक्ट लेती हैं और ऐसे में वह मसाज को बीच-बीच में छोड़ देती हैं। लेकन आपको ऐसा भी नहीं करना चाहिए। जब आप फेस मसाज कर रही हैं तो कम से कम 10 से 15 मिनट तक लगातार मसाज करें और इस दौरान हाथों को चेहरे से बिल्कुल भी ना हटाएं। ऐसा इसलिए जरूरी है, क्योंकि जब आप मसाज करती हैं, तो इससे चेहरे को एक्यूप्रेशर के लाभ मिलते हैं। लेकिन बार-बार हाथ हटाने से आपके फेस के अलग-अलग प्वाइंट्स पर उस तरह से दबाव नहीं पड़ता और फिर आपको पर्याप्त लाभ नहीं मिल पाता है। (चेहरे की मसाज कैसे करें)

इसे जरूर पढ़ेंः  अलग-अलग स्किन टाइप के अनुसार कुछ इस तरह इस्तेमाल करें नियासिनमाइड

 

Recommended Video

हाइजीन का ख्याल ना रखना

skin care tips

अगर आप चाहती हैं कि फेस मसाज से आपको लाभ की जगह नुकसान ना हो तो ऐसे में आपको हाइजीन से जुड़ी गलती नहीं करनी चाहिए। कुछ महिलाएं गंदे चेहरे पर ही सीधे मसाज शुरू कर देती हैं या फिर वह अपने हाथों या फेस मसाज टूल की क्लीनिंग पर पर्याप्त ध्यान नहीं देती हैं। ऐसे में हाथों व टूल से बैक्टीरिया चेहरे पर ट्रांसफर हो जाते हैं और फिर ब्रेकआउट या एक्ने की शिकायत होती है। इसलिए, जब भी फेस मसाज करें तो पहले हाथों व चेहरे को अच्छी तरह वॉश करें। अगर आप किसी फेस मसाज टूल की मदद ले रही हैं तो उसे भी डिसइंफेक्ट करना आवश्यक है। (त्वचा की देखभाल कैसे करें)

तो अब जब भी आप फेस मसाज करें, इन छोटी-छोटी बातों का विशेष रूप से ध्यान रखें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।