क्‍या आपका चेहरा मुरझाया हुआ सा लगता है?
क्‍या झुर्रियों ने आपकी खूबसूरती को छीन लिया है?
लेकिन परेशान न हो बल्कि रोजाना अपने चेहरे की मसाज करें। जी हां फेस मसाज काफी पुरानी और लाभदायक तकनीक है। यह त्वचा को रिलैक्स करने के साथ-साथ स्किन को डिटॉक्स करने में भी मदद करती है। अगर आपके पास दिनभर में मसाज करने का समय नहीं है तो आप इसके लिए रात की नाइट क्रीम लगाते समय 5 मिनट की एक्‍सटेंडेड मसाज का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। रोजाना फेस मसाज करने से आपकी त्‍वचा खुश रहती है, चेहरे पर ग्‍लो आता है और झुर्रियां और फाइन लाइन्‍स को दूर करने में मदद मिलती है। मसाज करना आपकी त्‍वचा के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है? इस बारे में हमें डर्मेटोलॉजी क्लिनिक की प्रसिद्ध डर्मेटोलॉजिस्ट और फाउंडर और चेयरमैन डॉक्‍टर निवेदिता दादू बता रही हैं।

रिलैक्‍स होने के लिए मसाज करें

सुबह से शाम तक काम करने और कंप्यूटर के सामने बैठने के बाद मसाज करने से फेशियल मसल्स को काफी आराम दिया जा सकता है। इसके लिए एक अच्छे मॉइश्चराइजर या सीरम का इस्तेमाल करें और हाथों को धीरे-धीरे चेहरे पर हल्का-हल्का प्रेशर देते हुए घुमाएं। फेस मसाज करने के लिए जो भी मॉइश्चराइजर या सीरम आप चेहरे पर लगाती हैं वह आसानी से त्वचा के अंदर प्रवेश कर जाते हैं। इससे ज़्यादा देर तक त्वचा की नमी बनी रहती है। मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है, जिसके कारण पोषक तत्व आसानी से अंदर तक पहुंच जाते हैं और त्वचा चमकदार हो जाती है।

इसे जरूर पढ़ें: क्या आपकी स्किन भी है थकी हुई? तो अब कीजिए ये मसाज जो रखेंगी आपकी स्किन को हेल्‍दी

beauty graphic

मुंहासों से छुटकारा

फेस मसाज त्वचा की सूजन को कम करने और मुंहासों से भी राहत दिलाने में भी काफी सहायक होती है। अगर त्वचा पर किसी भी प्रकार के दाग-धब्बे होते हैं तो भी फेस मसाज की जा सकती है। यह दाग धब्बों के आस-पास के टिशू को रिलैक्स और ढीला कर देती है जिससे दाग-धब्बे ख़त्‍म हो जाते हैं।

त्वचा को जीवंत बनाए

रोजाना सिर्फ 5 मिनट की सॉफ्ट मसाज करने से आप अपनी त्वचा को जीवंत महसूस कर सकती हैं। इसके लिए अपनी उंगलियों से पूरे चेहरे पर टैप करने की कोशिश करें - जैसे कि आप धीरे टाइप कर रही हो। आंखों के आसपास की नाजुक त्‍वचा के लिए अपनी अनामिका का प्रयोग करें।

 minute massage benefits inside

एंटी-एजिंग होती है मसाज

मसाज अवशोषण को बढ़ाता है। जी हां मसाज आपकी त्वचा को किसी भी सीरम के लाभों को पुनः प्राप्त करने में मदद करती है जो आप मसाज करने से पहले अपनी त्‍वचा पर लगाती हैं। 2017 के पीएलओएस वन अध्ययन के अनुसार, एंटी-एजिंग क्रीम के साथ एक मसाज डिवाइज का कॉम्बिनेशन अकेले क्रीम का उपयोग करने की तुलना में फाइन लाइन्‍स, लिफ्टिंग और मजबूत कोलेजन ग्रोथ में सुधार करता है।

Recommended Video

चेहरे की मसल्‍स को उत्तेजित करें

मसाज करने से चेहरे की मसल्‍स की टोन में सुधार होता है क्योंकि यह चेहरे की मसल्‍स को उत्तेजित करता है। रोजाना सिर्फ 5 मिनट की मसाज आपके चेहरे के लिए एक मिनी वर्कआउट की तरह है। इसके अलावा यह ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाने, ऑक्सीजन प्रदान करने और कोलेजन का निर्माण करने में भी मदद करती है।

 minute massage benefits inside

पफीनेस को कम करें

मसाज वॉटर रिटेंशन और पफीनेस को कम करने में मदद कर सकती है। 20 सेकंड तक अपने चेहरे के प्रेशर पॉइंट्स पर छोटे सर्कल्‍स में हल्‍के हाथों से मसाज करें। आप आंखों की सूजन को कम करने के लिए रोजाना सिर्फ 5 मिनट की मसाज करें।

इसे जरूर पढ़ें: सिर्फ 5 मिनट इस मसाज को करने से खत्म होती है झुर्रियां, टोन होगा चेहरा

त्‍वचा को जानने में मददगार

मसाज आपको आपकी त्वचा को जानने में मदद करती है। जितना अधिक समय आप अपनी त्वचा को छूने में बिताएंगी, उतना ही आप बेहतर समझ पाएंगी कि त्‍वचा का कौन सा हिस्‍सा ड्राई या रफ है और त्‍वचा के किस हिस्‍से में एक्‍सफोलिएशन की अधिक आवश्यकता होती है।

इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा की फेस मसाज त्वचा की तंदुरुस्ती बनाए रखने के लिए काफी जरूरी होती है। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com