मीरा कपूर अपनी स्किन की अच्‍छी तरह से देखभाल रखती हैं और फैन्‍स के साथ भी अपने स्किन केयर रूटीन को शेयर करती हैं। यदि आप इंस्टाग्राम पर उन्‍हें फॉलो करती हैं, तो आप यह जानती होगीं कि वह अपनी त्‍वचा की देखभाल असरदार नेचुरल प्रोडक्‍ट्स से करती हैं।  

सर्दियों का मौसम आ गया है और इसके साथ ही मीरा कपूर का स्किन केयर रूटीन भी बदल गया है। इंस्टाग्राम पर अपने एक वीडियो के माध्‍यम से मीरा कपूर ने हमें अपने विंटर स्किन केयर रूटीन की झलक शेयर की। अगर आपकी त्‍वचा भी सर्दियों के दौरान रूखी हो जाती है तो आप इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

मीरा कपूर का विंटर स्किन केयर

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Mira Rajput Kapoor (@mira.kapoor)

मीरा कपूर ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर धूप सेंकते हुए मिट्टी का फेस मास्‍क लगाते हुए एक वीडियो शेयर किया। मीरा कपूर ने अपनी पोस्ट के कैप्‍शन में लिखा,  सर्दियों की शुरुआत के साथ, उनकी त्वचा रूखी हो जाती है और वह अपनी रूखी त्वचा को एक अलग स्किन केयर रूटीन के साथ हाइड्रेट करती हैं। वह सर्दियों के मौसम में अपनी त्‍वचा की देखभाल के लिए हैवी मॉइश्चराइजर, सीरम या फेस ऑयल्‍स को चुनती हैं।

मीरा कपूर के फेस मास्‍क के सर्दियों के लिए फायदे

इस बार मीरा कपूर ने होममेड फेस मास्क की जगह रेडीमेड फेस मास्क का इस्तेमाल किया। मीरा कपूर ने शहद के बेस के साथ मिट्टी के क्ले मास्क का इस्तेमाल किया। उन्‍होंने शेयर किया कि मिट्टी क्ले मास्क का इस्‍तेमाल करने का फायदा यह है कि यह त्वचा की नमी को छीने बिना इसे खोल देता है और आपको ग्‍लोइंग स्किन देता है। मीरा कपूर ने आगे अपने इंस्‍टाग्राम फैन्‍स से एक अच्छी क्रीम के लिए सुझाव शेयर करने के लिए कहा, जो बिना रुकावट के हाइड्रेट करती है।

इसे जरूर पढ़ें:इन स्किन केयर रूटीन की मदद से विंटर में त्वचा बनेगी सॉफ्ट-सॉफ्ट

मुल्तानी मिट्टी के त्‍वचा से जुड़े फायदे

winter dry skin mask for beauty

  • हमारे ब्‍यूटी किट में सबसे पुरानी सामग्री में से एक, मुल्तानी मिट्टी हमारी त्वचा के लिए बहुत अच्छी है। 
  • मुल्तानी मिट्टी न केवल आपके चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो लाती है बल्कि मुंहासे, ऑयली स्किन, असमान त्वचा टोन सहित त्वचा की कई समस्याओं का इलाज करने में भी मदद करती है।
  • मुल्तानी मिट्टीत्वचा में ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करके आपकी त्वचा को ग्‍लोइंग बनाती है।
  • मुल्तानी मिट्टी का नियमित प्रयोग करने से ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स, दाग-धब्बे दूर होते हैं।
  • मुल्तानी मिट्टी त्वचा को साफ करने, अशुद्धियों को दूर करने में मदद करती है।
  • मुल्तानी मिट्टी पिगमेंटेशन और टैनिंग का इलाज करती है।
  • यह सनबर्न और रैशेज के इलाज के लिए एक प्रभावी उपाय है।

फेस मास्‍क में मौजूद शहद के फायदे

  • शहद भी कई सालों से हमारे ब्यूटी रूटीन का अहम हिस्सा रहा है। 
  • शहद एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। 
  • शहद आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है, खासकर सर्दियों के मौसम में। 
  • शहद के एंटीबैक्‍टीरियल गुण किसी भी बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण को दूर रखते हैं।
  • इसमें मौजूद एंजाइम होते हैं जो त्वचा में गहराई तक जाकर आपकी त्वचा को कंडीशन करते हैं। 
  • शहद को सीधे मॉइश्चराइजिंग फेस मास्क के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। पूरे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए रख दें। ठंडे पानी से धो लें।

मुल्‍तानी मिट्टी मास्क का इस्‍तेमाल करने के फायदे

winter dry skin mask beauty

गंदगी, तेल और अशुद्धियों को करता है साफ 

हमारी त्वचा दिन भर प्रदूषित हवा, धूल, अशुद्धियों के संपर्क में रहती है। अगर समय पर सफाई न की जाए तो ये तेल और अशुद्धियां आपकी त्वचा के पोर्स को बंद कर सकती हैं और आपके चेहरे को बेजान और गंदा बना सकती हैं। क्ले मास्क का उपयोग करने से चेहरे पर मौजूद अशुद्धियों को दूर करने में मदद मिल सकती है।

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए अच्‍छा

कॉम्बिनेशन स्किन टाइप के लिए सही स्किन केयर ढूंढना काफी मुश्किल होता है। क्ले मास्क का इस्‍तेमाल कॉम्बिनेशन त्वचा को बैलेंस करने में मदद कर सकता है। यह आपकी त्वचा के बैलेंस को बहाल करने में मदद करता है जिससे आपकी त्‍वचा एक समान दिखाई देती है।

Recommended Video

 

त्वचा में लाता है ग्‍लो

जब हमारी त्वचा को अच्छी तरह से साफ और एक्सफोलिएट नहीं किया जाता है, तो वह बेजान दिखने लगती है। क्ले मास्क का इस्‍तेमाल आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने, डेड स्किन सेल्‍स की परत को हटाने, आपकी त्वचा को साफ और शाइनी बनाने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:सर्दियों में सेंसेटिव स्किन की कुछ इस तरह करें केयर, नहीं होगी कोई प्रॉब्लम

डेड स्किन सेल्‍स, तेल और गंदगी, यदि ये सभी चीजें आपकी त्वचा पर बहुत लंबे समय तक बनी रहती हैं, तो वे ब्रेकआउट का कारण बन सकती हैं। क्ले मास्क का इस्‍तेमाल करने से आपकी त्वचा को साफ करने, डेड स्किन सेल्‍स को हटाने और आपकी त्वचा को साफ रखने में मदद मिलती है।

मीरा कपूर के विंटर स्किन केयर रूटीन को अपनाकर आप भी सर्दियों में अपनी रूखी त्‍वचा की अच्‍छी तरह से देखभाल कर सकती हैं। इस फेस मास्‍क के बारे में आपका क्या विचार हैं? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Article & Image Credit: Instagram.com (@Meera Kapoor)