अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है और मैं आपसे पूछूं कि आप इसका ख्याल किस तरह रखती हैं तो हो सकता है कि आपका जवाब हो, माइल्ड स्किन केयर प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करके या फिर फ्रेगरेंस और अल्कोहल बेस्ड प्रॉडक्ट को स्किन केयर रूटीन से बाहर करके। यकीनन यह आपकी सेंसेटिव स्किन का ख्याल रखने का अच्छा तरीका है। लेकिन जब ठंड का मौसम आता है तो आपकी सेंसेटिव स्किन अतिरिक्त केयर मांगती हैं। यूं तो ठंड का मौसम यूं तो हर स्किन टाइप की महिलाओं के लिए कई तरह की प्रॉब्लम्स खड़ी करता है, लेकिन इसमें भी सेंसेटिव स्किन की महिलाओं को अतिरिक्त परेशानी होती है। दरअसल, इस मौसम में स्किन की प्राकृतिक नमी कहीं खो जाती है और इसलिए स्किन में खुजली, जलन, रैशेज व रेडनेस आदि की समस्या होती है। अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो यह स्किन प्रॉब्लम्स आपके लिए बड़ी परेशानी खड़ी कर सकती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी स्किन का अच्छी तरह ख्याल रखें ताकि स्किन को इस तरह की समस्याओं का सामना ना करना पड़े। तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि विंटर में सेंसेटिव स्किन की महिलाएं अपनी त्वचा का ध्यान कैसे रखें-

हाइड्रेटिंग क्लींजर का करें इस्तेमाल 

 tips for skin cre INSIDE

वैसे तो आप हमेशा से ही स्किन की क्लीनिंग के लिए माइल्ड क्लींजर का इस्तेमाल करती आ रही होंगी। लेकिन जब सर्दियों में फेस वॉश करने की बात हो तो आप माइल्ड व हाइड्रेटिंग क्लींजर का इस्तेमाल करें। दरअसल, फेस वॉश के बाद आपके चेहरे की नमी खो जाएगी और जिससे स्किन में इरिटेशन होगी। इससे बचने के लिए आप ऐसा क्लींजर चुनें, जो अधिक हाइड्रेटिंग हो ताकि आपकी स्किन की नमी यूं ही बनी रहे। 

ह्यूमिडिफायर है जरूरी

 winter skin inside

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन जब सर्दियों में सेंसेटिव स्किन की केयर की बात हो तो आपको अपने घर में ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। दरअसल, सर्दियों के दौरान आपकी संवेदनशील त्वचा लगातार कठोर वातावरण के संपर्क में रहती है। इसके अलावा घर में इस्तेमाल होने वाले हीटर आदि आपकी स्किन की इरिटेशन को कई गुना बढ़ाते हैं। कई बार तो इसके कारण स्किन फ्लेकी भी हो जाती है। इसलिए सर्दी के मौसम में एक ह्यूमिडिफायर में निवेश करें। वे आपकी त्वचा में नमी वापस लाने में मदद कर सकते हैं। खासतौर से जब आप घर पर है, कम से कम उस समय के लिए तो आपकी स्किन को ठंडी हवाओं को कहर नहीं झेलना पड़ेगा।

इसे जरूर पढ़ें: घने और लंबे बालों के लिए यूं इस्तेमाल करें करी पत्ता, बेहद असरदार है ये तरीका

करें एक्सफोलिएट

 winter skin type inside

वैसे तो सेंसेटिव स्किन के लिए एक्सफोलिएशन ना करने की ही सलाह दी जाती है, लेकिन ठंड के मौसम में आपको स्किन को एक्सफोलिएट जरूर करना चाहिए। दरअसल, ठंड के मौसम में सूखेपन के कारण मृत त्वचा का निर्माण होता है और फिर स्किन केयर प्रॉडक्ट अप्लाई करने के बाद आपकी स्किन को उसका लाभ प्राप्त नहीं होता। हालांकि सेंसेटिव स्किन पर एक्सफोलिएटर ब्रश काफी हार्श हो सकते हैं, इसलिए आप इसके लिए एक वॉशक्लॉथ की मदद लें। साथ ही एक्सफोलिएट में आप एक सूदिंग टोनर को भी जरूर मिलाएं ताकि आपकी स्किन में इरिटेशन ना हो।

इसे जरूर पढ़ें: सेब को करना है डाइट में शामिल तो बनाएं यह तीन तरह के सलाद

Recommended Video

गलत प्रॉडक्ट का चयन करना

 winter skin care routine inside

संवेदनशील त्वचा के लिए आप जो सबसे बड़ी गलती कर सकती हैं, वह है कि स्किन में रूखापन होने पर हैवी क्रीम का इस्तेमाल करना। यकीनन आपको मॉइस्चराइजिंग पर दोगुना करना होगा। हालांकि आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे आपकी संवेदनशील त्वचा के लिए उपयुक्त हैं। मसलन, आप फेस लोशन की जगह emollient creams को चुनें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik