Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    फेशियल क्लीन अप की इस विधि को अपनाएं और जगमगाता हुआ चेहरा पाएं

    त्वचा की देखभाल के लिए आप भी सर्दियों के मौसम में क्लीन अप की इस विधि को अपना सकती हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2022-11-04,19:32 IST
    Next
    Article
    face wash after cleanup hindi

    मौसम कोई भी हो त्वचा को साफ रखना हर मौसम में आवश्‍यक होता है। इसके लिए समय-समय पर फेशियल करना जरूरी होता है। जाहिर है, हर 15 दिन में ब्यूटी पार्लर जाना और फेशियल कराना आसान नहीं होता है। खासतौर से मेरी जैसी वर्किंग वुमन के लिए ब्यूटी पार्लर जाने के लिए समय निकाल पाना बेहद मुश्किल होता है। इसलिए मैं घर पर ही हफ्ते में एक बार फेस क्लीन आप कर लेती हैं। फेस क्लीन अप करने से ही मेरी त्वचा जगमगाने लगती हैं। 

    खासतौर पर अब सर्दियों का मौसम आ गया है। चेहरे पर रूखापन होने के साथ ही डेड स्किन की परत भी जमी रहती है, जो मेरे चेहरे की सारी रौनक छीन लेती है। इसलिए मैं किसी मार्केट बेस्ड प्रोडक्ट की जगह रसोई में मौजूद चीजों से ही चेहरे को क्लीन करती हूं। 

    अगर आप भी होम फेशियल क्लीन अप की विधि तलाश रही हैं, तो एक बार क्लीन अप के इन स्‍टेप्‍स को जरूर अपना कर देखें- 

    इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में कॉम्बिनेशन स्किन वाली महिलाएं लगाएं ये ऑर्गेनिक फेस पैक, मिलेगा मनचाहा निखार

    after facial when glow comes

    स्‍टेप-1 फेशियल टोनर 

    फेशियल टोनर से सबसे पहले आपको चेहरे को साफ कर लेना है। फेशियल टोनर आपको बाजार में बहुत सारी वैरायटी और स्किन टाइप के अनुसार (स्किन टाइप के अनुसार जानें क्लींजर) मिल जाएंगे, मगर सबसे ज्यादा सेफ फेशियल टोनर की बात की जाए तो आप गुलाब जल का प्रयोग कर सकती हैं। गुलाब जल हर तरह की त्वचा के लिए सेफ होता है और अगर आपकी त्वचा मेरे जैसी ड्राई है, तो आपको गुलाब जल की जगह कोकोनट ऑयल का प्रयोग करना चाहिए। 

    आपको बता दें कि कोकोनट वॉटर त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और इसमें प्राकृतिक मॉइश्चराइजर की प्रॉपर्टीज होती हैं। इससे चेहरे पर मौजूद रूखापन भी दूर होता है और त्वचा में कसाव भी आता है। इतना ही नहीं, चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे भी हल्के पड़ जाते हैं। 

    स्‍टेप-2 फेशियल स्‍क्रब 

    आप घर पर ही फेशियल स्क्रब तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आपको नीचे दी गई सामग्रियों की जरूरत पड़ेगी- 

    सामग्री 

    • 1 बड़ा चम्‍मच संतरे के छिलके का पाउडर 
    • 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल 

    विधि 

    एलोवेरा जेल में संतरे के छिलके का पाउडर मिक्स करें और आहिस्‍ता-आहिस्‍ता चेहरे की मसाज करें। आप 2 से 3 मिनट चेहरे की मसाज करती हैं, तो आपका चेहरा डीप क्लीन हो जाता है। चेहरे के साथ-साथ आपको गर्दन पर भी इस होममेड स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए। 

    इसे जरूर पढ़ें- इन 2 चीजों से करें चेहरा साफ, नहीं पड़ेगी महंगे फेस वॉश की जरूरत

    face clean up for winter season

    स्‍टेप-3 फेशियल मास्‍क 

    स्क्रब के बाद आपको चेहरे पर फेस मास्‍क भी लगाना चाहिए। इससे ओपन पोर्स क्लोज हो जाते हैं। आप घर पर ही फेस मास्‍क बना सकती हैं- 

    सामग्री 

    • 1 छोटा चम्मच बेसन 
    • 1 छोटा चम्‍मच पपीते का पल्प 
    • 1 छोटा चम्‍मच शहद 
    • 1 चुटकी हल्दी 

    विधि 

    बेसन में पपीते का पल्प, शहद और हल्दी मिक्‍स कर लें। फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद आप चेहरे को पानी से वॉश कर सकती हैं। इस होममेड फेस पैक को लगाने से आपके चेहरे के न केवल पोर्स बंद होंगे बल्कि चेहरे पर अनोखा ग्लो भी आ जाएगा। 

    स्‍टेप-4 फेशियल मसाज 

    क्लीन अप के सबसे आखिरी स्‍टेप में आपको अपने चेहरे पर अपनी स्किन टाइप के अनुसार मॉइश्चराइजर का प्रयोग करना है और लाइट फेशियल मसाज करनी है। 

     

    नोट- इस विधि को अपनाने से पूर्व स्किन पैच टेस्ट जरूर कर लें। 

     

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा, इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।