ऐसे कई लोग होंगे जिनके साथ आईब्रो की समस्याएं जुड़ी होंगी। उदाहरण के तौर पर इससे बालों का झड़ना और लगातार खुजली होना भी एक ऐसी समस्या है जो कॉमन होते हुए भी कई लोगों को परेशान कर देती है। आईब्रो हमारे चेहरे को डिफाइन करने के लिए बहुत जरूरी होती है और ऐसे में अगर वो पतली होती जाए या फिर बार-बार उनमें खुजली हो तो परेशानी हो सकती है। 

कई बार चेहरे पर ज्यादा कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने और बार-बार फेस वैक्सिंग या ऐसा ही कोई ट्रीटमेंट करवाने से भी आईब्रो के बाल झड़ने लगते हैं। ये किसी बड़ी स्किन प्रॉब्लम का भी इशारा कर सकते हैं। अगर ऐसी कोई समस्या हो रही है तो उसे ठीक कैसे किया जाए?

हमने ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन से इस बारे में बात की और इस समस्या के बारे में विस्तार से जानने की कोशिश की। उन्होंने हमें बताया कि ये कई कारणों से हो सकता है और अगर ऐसा होना शुरू हो गया है तो कई बार आपको डर्मेटोलॉजिस्ट की जरूरत भी पड़ सकती है। 

eyebrows and its problems

इसे जरूर पढ़ें- घर पर ही बिना थ्रेडिंग के आसानी से बना सकती हैं Eyebrow का Shape, ये ट्रिक आएगी काम

किस कारण होती है आईब्रो में खुजली और हेयर लॉस-

शहनाज़ जी के मुताबिक ये कई कारणों से हो सकता है जिसमें गंभीर स्किन समस्याएं जैसे सोराइसिस और एक्जिमा शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा, बालों से जुड़ी समस्याएं जैसे एलोपेशिया आदि या फिर हेल्थ से जुड़ी समस्याएं जैसे थायराइड जिम्मेदार हो सकता है। इसका सही कारण पता करना मुश्किल हो सकता है और ये किसी ऑटोइम्यून डिसऑर्डर के कारण भी हो सकता है। 

eyebrow itchting problems

जहां तक खुजली का सवाल है तो ये ड्राई स्किन की समस्या के कारण भी हो सकता है। आईब्रो का हेयर लॉस किसी तरह के न्यूट्रिशन की कमी या स्ट्रेस के कारण भी हो सकता है। 

किन हालात में दिखाएं डॉक्टर को? 

सबसे पहले ये ध्यान रखें कि अगर समस्या बहुत ज्यादा हो रही है तो आपको स्पेशलिस्ट से जानकारी लेनी होगी। डॉक्टर बायोटिन, विटामिन-सी, बी-12, ई और डी जैसे विटामिन लेने को कह सकता है। हो सकता है कि आपके शरीर में ओमेगा 3 और फैटी एसिड्स की कमी हो या आयरन की कमी हो जिसकी वजह से ये हो रहा हो। यही कारण है कि इस समस्या के लिए डॉक्टर के पास जाना सही हो सकता है। आईब्रो थिनिंग अगर शुरू हो गई है तो इसे कम जरूर किया जा सकता है, लेकिन किसी मेडिकल सलाह के बिना पूरी तरह से रोकना थोड़ा मुश्किल होगा। 

eyebrow shapping problems

इसे जरूर पढ़ें- किसी भी उम्र में Eyebrows बनी रहेंगी सुंदर, इन्हें जवां बनाए रखने के लिए आजमाएं ये टिप्स 

कैस्टर ऑयल कर सकता है मदद-

आईब्रो और सिर के बालों के लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल काफी समय से होता आया है और ये फायदेमंद भी माना जाता है। आप अपने आईब्रो के बालों में भी कैस्टर ऑयल लगा सकती हैं। 

  • आप कॉटन में थोड़ा सा तेल लगाकर आईब्रो पर लगाएं। 
  • इसे रात भर रहने दें और फिर सुबह उठकर धो लें। 
  • हालांकि, आपको बहुत थोड़ी मात्रा में इसे अप्लाई करना होगा, रात भर रखने के लिए बहुत ज्यादा इस्तेमाल ना करें। 
  • आप 2-3 मिनट इससे मसाज कर इसे ठंडे पानी से धो भी सकती हैं। 

कैस्टर ऑयल के अलावा, एलोवेरा जेल भी काफी मददगार हो सकता है। अगर आपकी आईब्रो ज्यादा प्लकिंग की वजह से ऐसी हुई है तो एलोवेरा जेल से मसाज करना काफी मददगार साबित हो सकता है।  

Recommended Video

इसके अलावा, ध्यान दें कि बहुत ज्यादा केमिकल वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स अपने चेहरे पर ना लगाएं। ऐसा करेंगे तो ये आपके चेहरे पर मौजूद बालों को नुकसान पहुंचेगा और कई बार सिर्फ स्किन केयर रूटीन ही बदलने से काफी मदद मिल जाती है।  

तो अगर आपको भी इस समस्या से परेशानी हो रही है तो एक बार ऊपर बताए गए ऑप्शन्स पर जरूर ध्यान दें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।