उम्र कोई भी हो महिलाएं हमेशा खूबसूरत दिखना चाहती हैं और इसके लिए वह तरह-तरह के प्रयास भी करती रहती हैं। मगर उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्‍वचा में कसाव कम होता जाता है और चेहरे पर झुर्रियां आने लग जाती हैं। चेहरा ही क्‍यों उम्र के साथ-साथ पूरे शरीर में झुर्रियां आने लग जाती हैं। 

ऐसे में इस समस्‍या से निजात पाने का बेस्‍ट तरीका है कि आप अपने नहाने के पानी में वह एसेंशियल ऑयल्‍स मिलाएं जो सेफ होने के साथ-साथ आपके शरीर पर आ रही झुर्रियों को भी कम कर सकते हैं। 

त्‍वचा विशेषज्ञ डॉक्‍टर अमित बांगिया कहते हैं, 'बढ़ती उम्र के साथ केवल चेहरे का ही नहीं बल्कि शरीर के बाकी हिस्‍सों की त्‍वचा का भी ध्‍यान रखना चाहिए। खासतौर पर अगर झुर्रियों की समस्‍या हो रही है तो एसेंशियल ऑयल्‍स आपके लिए वरदान साबित हो सकते हैं।'

डॉक्‍टर अमित बांगिया तीन एसेंशियल ऑयल्‍स के बारे में बताते हैं, जो हर तरह से त्‍वचा के लिए सेफ हैं। इन ऑयल्‍स को किसी भी अच्‍छे कैरियर ऑयल के साथ मिक्‍स करके आप नहाने के पानी में डाल सकती हैं। डॉक्‍टर अमित कहते हैं, 'बेस्‍ट कैरियर ऑयल में नारियल का तेल सबसे अच्‍छा विकल्‍प है। मगर आप ग्रेपसीड ऑयल, ऑलिव ऑयल और बादाम का तेल भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं।' 

Lemon  oil  uses

लेमन ऑयल 

त्‍वचा को डिटॉक्‍सीफाई करने के साथ-साथ लेमन एसेंशियल ऑयल त्‍वचा को और भी कई फायदे पहुंचाता है। यह एंटीसेप्टिक भी होता है और इसमें ब्‍लीचिंग प्रॉपर्टीज होने के कारण त्‍वचा की रंगत भी निखर जाती है। नहाने के पानी में आप इस तेल का इस्‍तेमाल ऐसे कर सकती हैं- 

सामग्री 

  • 5 ड्रॉप्‍स लेमन एसेंशियल ऑयल 
  • 1 बड़ा चम्‍मच नारियल का तेल 

विधि 

इन दोनों ऑयल्‍स को पहले अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें और फिर इसे नहाने के पानी में मिला कर नहाएं। 

इसे जरूर पढ़ें: Shahnaz Husain Tips: त्‍वचा में कसाव और ओपन पोर्स को साफ रखता है फ्रैंकिंसेंस एसेंशियल ऑयल, जानें इस्‍तेमाल करने के तरीके

फायदे- 

  1. अगर आपके शरीर से पसीने की बदबू आती है तो यह नींबू का तेल पानी में मिला कर नहाने से इस समस्‍या में राहत मिलती है। 
  2. अगर आपकी त्‍वचा ड्राई है तो जाहिर सी बात है कि आपकी त्‍वचा पर झुर्रियां जल्‍दी आएंगी। ऐसे में अगर आप नियमित रूप से नींबू का तेल पानी में मिला कर नहाएंगी तो झुर्रियों की समस्‍या कम हो जाएगी। 
  3. नींबू के तेल को पानी में मिला कर नहाने से स्‍ट्रेस भी दूर हो जाता है। इतना ही नहीं, अगर आपको बहुत अधिक थकान महसूस होती है तो इस पानी से नहाने से वह भी दूर हो जाती है। 
  4. आप नींबू के तेल मिले पानी से बाल भी वॉश कर सकती हैं। यह बालों पर हेयर टॉनिक की तरह काम करता है। अगर आपके बालों में डैंड्रफ की समस्‍या है तो इस पानी से नहाने से वह खत्‍म हो जाएगी। 
rose  oil  benefits

रोज ऑयल 

डॉक्‍टर अमित बांगिया कहते हैं, 'गुलाब के तेल का इस्‍तेमाल काफी समय से किया जा रहा है और यह त्‍वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह एंटी एजिंग है।' नहाने के पानी में आप इस तेल का इस्‍तेमाल इस तरह से कर सकती हैं- 

सामग्री 

  • 5 ड्रॉप्‍स रोज ऑयल 
  • 1 बड़ा चम्‍मच ग्रेपसीड ऑयल 

विधि 

रोज ऑयल और ग्रेपसीड ऑयल को मिक्‍स कर लें और फिर इसे नहाने के पानी में मिला लें। इस पानी से आप नियमित रूप से नहाएंगी तो आपकी झुर्रियां कम होंगी और त्‍वचा में कसाव आएगा। 

expert tips on oil bath

फायदे 

  1. गुलाब का तेल एंटी-इंफ्लेमेटरी होता है।अगर आपकी त्‍वचा पर कहीं कोई सूजन है तो इस तेल के इस्‍तेमाल से वह कम हो जाती है। 
  2. गुलाब के तेल में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। अगर आपके शरीर में कोई घाव है तो गुलाब के तेल को पानी में मिला कर नहाने से आपका घाव जल्‍दी भर जाता है। 
  3. इसमें एंटीवायरल और एंटी फंगल गुण भी होते हैं। इसलिए गुलाब के तेल युक्‍त पानी से नहाने से किसी भी प्रकार के संक्रमण के प्रभाव को कम किया जा सकता है और उससे बचा जा सकता है। 
  4. अगर आपकी त्‍वचा पर स्‍ट्रेच मार्क्‍स हैं तो वह भी गुलाब के तेल युक्‍त पानी से नहाने से हल्‍के पड़ जाएंगे।  
 
essential  oils  and  bath  water

सैंडलवुड ऑयल 

चंदन का तेल भी प्राचीन समय से यूज किया जा रहा है। यह सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचाता है, साथ ही यह त्‍वचा के लिए भी लाभदायक होता है। मगर इसे डायरेक्‍ट त्‍वचा पर नहीं लगाना चाहिए, ऐसा करने पर आपकी त्‍वचा जल सकती है। इसे आप किसी भी अच्‍छे कैरियर ऑयल के साथ मिक्‍स करके यूज कर सकती हैं। इस तेल को पानी में मिला कर आप नहा भी सकती हैं। 

सामग्री 

  • 5 बूंदें चंदन का तेल 
  • 1 बड़ा चम्‍मच बादाम का तेल 

विधि 

चंदन के तेल को बादाम के तेल में मिक्‍स करें और फिर तेल के इस मिश्रण को पानी में मिक्‍स कर लें। अब आप इस पानी से नहा सकती हैं। इस पानी से नहाने से आप तरोताजा महसूस करेंगी और अगर आपको किसी प्रकार का शारीरिक दर्द है तो वह भी कम हो जाएगा। 

 

Recommended Video

फायदे- 

  1. चंदन का तेल एंटी-इंफ्लेमेटरी होता है। अगर आपके शरीर में किसी भी तरह की सूजन है तो आपको चंदन क तेल मिले पानी से नहाना चाहिए। 
  2. चंदन के तेल को पानी में मिला कर नहाने से आपकी त्‍वचा का रंग भी निखरता है। 
  3. यह तेल एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्‍टरियल भी होता है। इसे पानी में डाल कर नहाने से किसी भी प्रकार का इन्‍फेक्‍शन नहीं होता है। 

 

अगर आपकी त्‍वचा सेंसिटिव है तो आप त्‍वचा विशेषज्ञ से परमार्श करके ही नहाने के पानी में एसेंशियल ऑयल्‍स मिलाएं। यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह के और भी ब्‍यूटी हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: freepik