सर्दियों में कई ladies को काफी थकान महसूस होती है। लेकिन ladies तो ladies ही है हर परेशानी की तरह इसे भी नजरअंदाज कर देती हैं। जबकि ladies को इसे गंभीरना से लेना चाहिए क्योंकि थकान के चलते आप कई अन्य तरह की problems की शिकार हो सकती हैं। कई बार ऐसा होता है कि आप घर से तरो-ताजा होकर निकलती हैं, लेकिन कुछ ही दूर चलने के बाद आपको थकावट महसूस होने लगती हैं। या आप सुबह तो fresh रहती है लेकिन कुछ देर काम करने के बाद आपको थकान महसूस होने लगती हैं। अगर ऐसा हैं तो सावधान हो जाएं।

एक healthy body किसी की भी पहचान होती है। लेकिन अगर आप सारा दिन अपने काम में busy रहती है और आपके पास अपनी health पर ध्यान देने के लिए समय नहीं है तो वह दिन दूर नहीं जब आपको बीमारियां घेर लेगी। आइए जानें कि सर्दियों में क्यों होती है थकान और क्या है इसके कारण। 

थकान के लक्षण

  • कमजोरी महसूस करना।
  • हर समय नींद आना।
  • किसी काम में मन ना लगना।
  • नेगेटिव सोच।

sad winters health inside

नींद पूरी ना होना

जब हमारी नींद पूरी नहीं होती तो हमारा किसी काम में मन नहीं लगता हैं। और हम अपने काम से जी चुराने लगती हैं। इसका असर दिमाग के साथ-साथ body पर भी पड़ता है और body बहुत सुस्त और थकी हुई महसूस करने लगती हैं।

Watch more: गिरता hemoglobin बढ़ाना है तो इन 5 चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें

ब्लड की कमी

बॉडी में iron की कमी के चलते भी जरा सा काम करने के बाद थकावट महसूस होने लगती हैं। इसलिए अगर आपकी body में iron की कमी हैं तो इसे पूरा करने के लिए सर्दियों में गाजर और चुंकदर का जूस पीएं और अपनी diet में हरी पत्तेादार सब्जियों को शामिल करें।

विटामिन की कमी

आज अधिकतर ladies के पास इतना भी समय नहीं होता कि वह खुद की देखभाल कर सकें। ऐसे में ladies काम के चक्कर में अपनी डाइट पर भी ध्यान नहीं दे पाती हैं। इससे body में विटामिन की कमी हो जाती है। इस कारण भी महिलाएं थकान महसूस करने लगती हैं।

शुगर या thyroid और जोड़ों में दर्द के कारण

कई महिलाओं को thyroid gland के ठीक से काम ना करने और डायबिटीज के कारण भी थकान महसूस होती हैं। सर्दियों में दिन छोटे होने के कारण अक्ससर महिलाएं अपने खान-पान पर देती हैं ना ही ठंड के कारण एक्सरसाइज और walk करती हैं। जिसके चलते शुगर लेवल बढ़ने लगता है। और जोडों में दर्द के कारण भी खान-पान में लापरवाही होने से थकावट महसूस होने लगती है।

थकान दूर करने के उपाय

पूरी नींद लें

इसे थकान दूर करने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। थकान को दूर करने के लिए रोजाना 7-8 घंटे की भरपूर नींद लें। ऐसा करने से brain filament और body के nerves दोनों को आराम मिलता है।

sad winters health inside

पानी की कमी करें दूर

सर्दियों में body में पानी की कमी हो जाती हैं क्योंकि महिलाएं पानी का कम बल्कि चाय-कॉफी का सेवन अधिक करती हैं। Body में पानी की कमी से बॉडी सुस्त हो जाती हैं और आपको थकान महसूस होने लगती हैं। इसलिए पानी की कमी को पूरा करने के लिए सर्दियों में भी भरपूर मात्रा में पानी पीना जरूरी है।

रेगुलर करें एक्सरसाइज

बहुत ज्यादा या बिल्कुल भी एक्सरसाइज ना करना, दोनों से आपको थकान हो सकती हैं। अगर आप एक्सरसाइज नहीं करती तो आपकी बॉडी तनाव को बर्दाशत करने में सक्षम नहीं होता और अगर आप अपनी क्षमता से ज्यादा एक्सरसाइज करती हैं तो भी आप थकान महसूस करने लगती हैं। इसलिए जरूरी है कि एक सीमा में एक्सरसाइज करें और उसे रेगुलर रूप से करें।

Balanced diet लें

अपने भोजन में balanced diet लें। उसमें हरी पत्ते वाली सब्जियां, दालें और विटामिन से भरपूर चीजों को जरूर शामिल करें। सर्दियों में आंवले और सेब का मुरब्बा भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

गुड़ खाएं

गुड़ खाने से आपकी बॉडी में हीमोग्लोबिन का लेवल तेजी से बढ़ने लगता है आपको तुरंत एनर्जी मिलती है। इसके लिए आप सर्दियों में खाने के बाद गुड़ का एक टुकड़ा खा सकती हैं या आप चाहे तो शाम को दूध के साथ गुड़ ले सकती हैं इससे आपको तुरंत एनर्जी मिलेगी और थकान दूर होगी।

खजूर

खजूर में मौजूद प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से बॉडी को शक्ति मिलती है। जो महिलाएं बहुत ज्यादा महसूस करती हैं और थोड़ा सा काम करने के बाद ही थक जाती हैं उन्हें रोजाना खजूर खाने चाहिए। इसके अलावा जिन महिलाओं को आयरन की कमी के कारण थकान महसूस होती है उनके लिए भी खजूर रामबाण की तरह काम करता है क्योंकि इसमें आयरन की मात्रा बहुत अधिक होती हैं।

तो अब आपको थकान के कारणों और बचाव के उपायों को पता चल गया है तो कब से शुरू कर रही हैं थकान को दूर करने के उपाय। 
 

Read more: लड़कियों को क्‍यों इतना सता रही है PCOS की समस्या? जानें